Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
गीता कपूर, अध्‍यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ने एसजेवीएन की आंतर परियोजना स्पोर्ट्स मीट 2023-24 के विजेताओं को सम्मानित कियासुखविंदर सुक्खू के तानाशाही रवैये से आज कांग्रेस की नाव डूब रही:  राजेंद्र राणा बुधबार को आनी में 898 अधिकारी कर्मचारियों को दिया जायेगा पहले चरण का पूर्वाभ्यासनशामुक्त ऊना अभियान के तहत रील कंटेस्ट के विजेता सम्मानितचंबा फ़र्स्ट’ के लक्ष्य को हासिल करने के लिए मोदी ने चंबा को आकांक्षी ज़िला बनाया : जयराम ठाकुर मिशन स्कूल आनी में  स्वीप टीम ने बच्चों को मतदान के प्रति किया जागरूककांग्रेस की 10 गारंटीयां झूठ का पुलिंदा : कश्यपमोहम्मद अली जिन्ना की आत्मा कांग्रेस में प्रवेश कर गई है : बिंदल
-
देश

भारत में ओमीक्रोन की दस्तक !

-
डॉ विनोद नाथ | December 21, 2021 07:46 PM

भारत में कोरोनावायरस का नया स्ट्रेन जो कि ओमीक्रोन के नाम से जाना जा रहा है अब दस्तक दे चुका है । इस  स्ट्रेन की संक्रमण क्षमता पिछले स्ट्रेनस से कहीं अधिक है। विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार 89 देशों में ओमाइक्रोन संस्करण की पुष्टि हुई  है और सामुदायिक प्रसारण वाले  मामलों की संख्या 1.5 से 3 दिनों में दोगुनी के करीब हो जाती  है।

कुछ ही हफ्तों में इन देशों में क करोड़ों लोगों में संक्रमण का पता चला है । विश्व स्वास्थ्य संगठन की रिपोर्ट में कहा गया है कि यह  नया स्ट्रेन डेल्टा वैरिएंट की तुलना में काफी तेजी से उन देशों में फैल रहा है, जहां कम्युनिटी ट्रांसमिशन का दस्तावेजीकरण किया गया है। डॉ एंजेलिक कोएत्ज़ी जिन्होंने दुनिया के पहले ओमीक्रोन मामले का पता लगाया था, ने भी बात की पुष्टि की है।  हमारे देश में भी संक्रमण दर काफी अधिक है। दिल्ली में 5 दिसंबर 2021 को ओमाइक्रोन का पहला मामला दर्ज किया गया। इस बीच, भारत देश में ओमाइक्रोन प्रकार के कोरोनावायरस से संक्रमित पाए गए लोगों की कुल संख्या 200 के करीब पहुंच गई है और अब तक की तुलना में बहुत अधिक है। देश में अब तक पाए गए कोविड-19 के ओमीक्रोन संस्करण के कुल  मामलों में से, 13% हल्के थे, जबकि 80% स्पर्शोन्मुख थे और 44% अब तक स्वस्थ हो चुके हैं यह जानकारी स्वास्थ्य मंत्री श्री मनसुख मंडाविया द्वारा राज्यसभा को दी गई रिपोर्ट पर आधारित है।

ओमीक्रोन का शेयर बाजार पर भी बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ा है। सोमवार को ओमाइक्रोन को लेकर आशंका के बीच सेंसेक्स 1,800 अंक से अधिक टूट गया। कोरोनावायरस के नए ओमाइक्रोन संस्करण को लेकर वैश्विक आशंकाओं के बीच सोमवार को शीर्ष भारतीय इक्विटी इंडेक्स  काफी नीचे स्तर तक चला गया था। सोमवार दोपहर तक सेंसेक्स लगभग 1,800 अंक नीचे था जबकि निफ्टी  16,450 के बेंचमार्क स्तर से नीचे कारोबार कर रहा था। मंगलवार को भी शेयर बाजार में कोई खास तेजी देखने को महसूस नहीं हुई । सूचना व प्रौद्योगिकी के कुछ शेयर्स को छोड़कर अधिकांश का व्यापार मध्यम ही रहा। इस तरह का रुख आने वाले कुछ समय तक देखा जा सकेगा I इस प्रकार के कारोबारी हालात से निचले व मध्यम वर्ग के व्यापारियों पर बुरा प्रभाव पड़ने वाला है।

अगर हम इस समस्या से निपटने के बारे में विचार करें तो वह स्वास्थ्य संबंधी गतिविधियों पर और अधिक जोर देने की आवश्यकता है। साथ ही सरकार व स्वास्थ्य विभाग एक और बूस्टर डोज पर विचार कर रहा है। हालांकि कुछ मामलों में वैज्ञानिकों ने यह देखा है कि बूस्टर डोज का प्रभाव अधिक नहीं है किंतु यह बात तय है कि बूस्टर डोज से हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता तो बढ़ेगी ही।

साथ ही हमें कोरोना संबंधी सावधानियों का विशेष रूप से ध्यान देना चाहिए और किसी भी प्रकार की कोताही  हमारे लिए घातक हो सकती है। ऐसा देखा जा रहा है कि हम लोग मास्क व सैनिटाइजेशन का प्रयोग उचित रूप से नहीं कर पा रहे हैं इस विषय में भी जागरूकता होनी चाहिए और समय रहते ही हमें अन्य विकल्पों पर भी ध्यान देने की आवश्यकता है जो कि हमारी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकें। यह बात जरूरी तौर पर समझनी चाहिए कि हमें स्वस्थ रहने के लिए अनुशासित दिनचर्या और स्वस्थ भोजन की भी उपयोगिता है।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और देश खबरें
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए मंडी से विक्रमादित्य सिंह और शिमला लोकसभा सीट से विनोद सुल्तानपुरी को उतारा मैदान में Breaking: मंडी से कंगना रनौत और कांगड़ा से डॉ राजीव भारद्वाज होंगे भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी Delhi CM अरविंद केजरीवाल को ED ने किया गिरफ्तार, उनके घर से किया गया गिरफ्तार. कांग्रेस के बागी विधायकों की अगली सुनवाई दूसरे सप्ताह में होगी सुनवाई हमीरपुर से अनुराग ठाकुर शिमला से सुरेश कश्यप को मिला टिकट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को किरतपुर-नेरचौक फोरलेन का पुंग तक नई दिल्ली से वर्चुअल लोकार्पण करेंगे : नंदा रामपुर एचपीएस (412 मेगावाट) में सुरक्षा सप्ताह समापन एवं सम्मान समारोह आयोजित संजीव रंजन ओझा देखेंगे DGP संजय कुंडू का कार्यभार. जेपी नड्डा से मिले हर्ष महाजन राजेंद्र राणा ने हिमाचल कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष से दिया इस्तीफा
-
-
Total Visitor : 1,64,63,661
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy