Tuesday, April 23, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक आदर्श विद्यालय तकलेच में विश्व पृथ्वी दिवस के उपलक्ष में विभिन्न गतिविधियों का आयोजन किया गया।आबकारी विभाग ने 6805 लीटर अवैध शराब बरामद कीराज्यपाल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा कीप्रदेश में क़ानून व्यवस्था की स्थिति लचर, महिलाओं पर बढ़ रहे अपराध के मामले : डॉ सीमा ठाकुर सरकार उठाएगी पीड़ित बिटिया के इलाज का पूरा खर्च : मुख्यमंत्रीराज्यपाल ने परवाणु में जल जनित रोगों की रोकथाम एवं नियंत्रण संबंधी उपायों की समीक्षा कीसीएम के सुजानपुर दौरे ने भरा कार्यकर्ताओं में जोश , एकजुटता देख सुक्खू का खिला चेहरा मेरा वोट मेरा भविष्य" थीम पर 28 अप्रैल को आयोजित होगी साइकिल रैली
-
देश

ऊना हमीरपुर रेललाइन :विपक्ष की चुटकी, पूरा नहीं होगा शेखचिल्ली का सपना

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | February 04, 2022 01:27 PM
ऊना रेलवे स्टेशन
 
 
 
 
हमीरपुर,
 
करीब 15 साल से चुनावी वर्ष में निकलने वाला ऊना हमीरपुर ब्रॉडगेज रेलवेलइन का जिन्न अचानक 
फिर से निकल आया है। लंबे समय के बाद बुधवार को जब मुख्यमंत्री हमीरपुर पहुंचे तो पहले उन्हें भाजपा मंडल मिलन कार्यक्रम में ऊना हमीरपुर रेल लाइन की स्थिति को लेकर भाजपा पदाधिकारियों के प्रश्नों की बौछारें सहन करनी पड़ी। इसके बाद जब वह पत्रकारों के बीच आए तो भी ऊना हमीरपुर रेललाइन को लेकर पूछे गए सवालों के जबाव देने पड़े।
 
आपको बता दें कि करीब 51 किलोमीटर लंबी बनन  वाली इस रेल लाइन को लेकर  लोकसभा चुनावों और विधानसभा चुनावों में भाजपा और कांग्रेस आमने सामने आ जाती है। माना जाता है कि केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर के हमीरपुर तक रेल पहुंचने वाले इस ड्रीम प्रोजेक्ट को पहले यूपीए सरकार ने लटकाया । इसके बाद पिछले चार साल में केंद्र और प्रदेश में भाजपा की डबल इंजन सरकार होने के बावजूद  ऊना से हमीरपुर की तरफ एक मीटर भी  रेल ट्रैक न बिछ पाया।
 
गौर हो कि ऊना से हमीरपुर तक 51 किलोमीटर लंबी रेललाइन के लिए उत्तर रेलवे ने पहली बार 2016 में रिपोर्ट सबमिट की थी। उसके बाद 2850 करोड़ के इस प्रोजेक्ट के लिए फाइनल लोकेशन सर्वे का टेंडर साल 2018 में अवार्ड हुआ था। इस प्रोजेक्ट की डीपीआर कैबिनेट कमेटी इकनॉमिक अफेयर्स कमेटी (सीसीए) से अप्रूवल मिलने के बाद ही इसके निर्माण के लिए बजट जारी होना था, लेकिन सीसीए से मंजूरी न मिलने के कारण इस प्रोजेक्ट को मात्र जिंदा रखने के लिए इस बजट में 1 हजार रुपये मिले थे। 
 
रेल लाइन का मजाक तो उस वक्त  बना जब मोदी सरकार के पिछले बजट में ऊना हमीरपुर रेललाइन को लेकर सिर्फ एक हजार रुपए टोकन बजट  दिया गया। इसके बाद कांग्रेस ने इस मामले में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर को खूब घेरा था। अब मुख्यमंत्री द्वारा  रेलवे लाइन के निर्माण के दावे ने हमीरपुर के लोगों की उम्मीदें जगा दी हैं।
 
झूठ बोलने में माहिर है भाजपा  : राजेंद्र राणा 
लंबे समय से कांग्रेस नेता खासकर सुजानपुर के विधायक राजेंद्र राणा  इस प्रोजेक्ट को लेकर सवाल उठाते रहे हैं। उन्होंने कहा कि 15-20 सालों से अनुराग ठाकुर हमीरपुर के सांसद हैं। पिछले साढ़े सात साल में केंद्र में भाजपा सरकार है। हमीरपुर की जनता अब समझ चुकी है कि ऊना हमीरपुर रेललाइन को लेकर भाजपा के लोग झूठ बोलते हैं। चुनावों के नजदीक भाजपा हर बार सपनों के महल खड़े करते हैं। उन्होंने कहा कि चुनावी वर्ष में ऐसे लॉलीपॉप देकर प्रदेश के लोगों को एकबार ठगने के प्रयास हो रहे हैं लेकिन जनता इस बार पूरी तरह से जागरूक है।
 
भाजपा दिखा रही शेखचिल्ली के सपने : इंद्र दत्त लखनपाल  
पूर्व सीपीएस व बड़सर के कांग्रेस विधायक इंद्र दत्त लखनपाल ने इस बारे कहा कि हमीरपुर तक रेलवे लाइन बिछे , इसका स्वागत है। उन्होंने कहा कि विकास किसे पसंद नहीं है लेकिन भाजपा शेखचिल्ली के हसीन सपने दिखाना बंद कर धरातल पर विकास के काम करे। उन्होंने कहा कि इससे पहले 69 एनएच और इसके लिए 65 हजार करोड़ रुपए का शगूफा भी जुमला साबित हो चुका है।
 
 
 नादौन  क्षेत्र में विकास का शुरू होगा स्वर्णिम अध्याय : विजय अग्निहोत्री 
 
हिमाचल पथ परिवहन निगम के उपाध्यक्ष विजय अग्निहोत्री ने ऊना- हमीरपुर रेल लाइन के निर्माण को लेकर प्रदेश सरकार द्वारा उठाये गये कदमों की सराहना करते हुये मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की प्रशंसा की है। उन्होंने कहा कि इस रेल लाइन को पहले चरण में नादौन विधानसभा क्षेत्र में बनने जा रहे जिला के पहले मैडिकल कॉलेज जोलसप्पड़ तक बनाये जाने से क्षेत्र में विकास का नया एवं स्वर्णिम अध्याय शुरू होगा।
 विजय अग्निहोत्री ने कहा कि नादौन विधानसभा क्षेत्र में रेल लाइन के बिछ जाने से यह क्षेत्र हमीरपुर जिला का ऐसा पहला विधानसभा क्षेत्र बन जायेगा जोकि हेलीपोर्ट, वॉटर राफ्टिंग, सड़क परिवहन एवं रेल यातायात समेत सभी परिवहन मार्गों से जुड़ने वाला एकमात्र विधानसभा क्षेत्र होगा। उन्होंने कहा कि रेल, सड़क, हवाई और जलमार्ग से जुड़ कर नादौन इतिहास रचने की दिशा में बड़ी तेजी से आगे बढ़ रहा है। इसके लिये केंद्र और प्रदेश की भाजपा सरकारों का दिल की गहराइयों से यहां की जनता आभार व्यक्त करती है।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और देश खबरें
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए मंडी से विक्रमादित्य सिंह और शिमला लोकसभा सीट से विनोद सुल्तानपुरी को उतारा मैदान में Breaking: मंडी से कंगना रनौत और कांगड़ा से डॉ राजीव भारद्वाज होंगे भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी Delhi CM अरविंद केजरीवाल को ED ने किया गिरफ्तार, उनके घर से किया गया गिरफ्तार. कांग्रेस के बागी विधायकों की अगली सुनवाई दूसरे सप्ताह में होगी सुनवाई हमीरपुर से अनुराग ठाकुर शिमला से सुरेश कश्यप को मिला टिकट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को किरतपुर-नेरचौक फोरलेन का पुंग तक नई दिल्ली से वर्चुअल लोकार्पण करेंगे : नंदा रामपुर एचपीएस (412 मेगावाट) में सुरक्षा सप्ताह समापन एवं सम्मान समारोह आयोजित संजीव रंजन ओझा देखेंगे DGP संजय कुंडू का कार्यभार. जेपी नड्डा से मिले हर्ष महाजन राजेंद्र राणा ने हिमाचल कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष से दिया इस्तीफा
-
-
Total Visitor : 1,64,61,895
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy