Thursday, April 25, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
एसजेवीएन ने भारत के प्रथम बहुउद्देश्यीय ग्रीन हाइड्रोजन पायलट प्रोजेक्ट के उद्घाटन के साथ ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कीआबकारी विभाग ने जब्त की एक लाख लीटर अवैध शराबराष्ट्रपति के प्रस्तावित दौरे को लेकर जिला दंडाधिकारी ने जुब्बड़हट्टी हवाईअड्डा का किया निरीक्षणखुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुरमुख्यमंत्री सुकखु के नेतृत्व में चल रही फ्लॉप सरकार : रणधीर शर्मागौड़ा में चलाया मतदाता जागरूकता कार्यक्रमः डॉ. जगदीश चंद नेगीउपमंडल पांगी में लोक सभा निर्वाचन 2024 को लेकर किया गया पूर्वांभ्यास राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री 
-
राजनैतिक

भाजपा प्रदेश अध्यक्ष ने लोक सभा में लड़ी गरीबों के गृह निर्माण की लड़ाई

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | February 04, 2022 05:31 PM
 
 
शिमला,
भाजपा प्रदेश अध्यक्ष एवं सांसद सुरेश कश्यप ने लोक सभा में प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत गरीबों के गृह निर्माण की लड़ाई लड़ी। 
सुरेश कश्यप ने लोक सभा अध्यक्ष को संबोधित करते हुए कहा की प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 2015 में प्रधानमंत्री आवास योजना को शुरुवात की थी जिसका लाखों लोगों को बड़ा लाभ पहुंचा है और इस बार के आम बजट में भी प्रधानमंत्री मोदी ने देश में गरीबों के लिए 80 लाख घर बनाने का लक्ष्य तय किया है, इस कार्य के लिया 48000 करोड़ की राशि का प्रावधान भी कर दिया गया है।
उन्होंने कहा को इस योजना के अंतर्गत जो राशि गृह निर्माण के लिए दी जाती है वो बहुत कम है , विशेषकर हिमाचल प्रदेश एक पहाड़ी राज्य है और यहां एक घर बनाने को 130000 रु की राशि 90:10 अनुपात में आवंटित की जाती है। 
यह राशि इस काम के लिए पर्याप्त नहीं ही, हिमाचल में भवन निर्माण सामग्री पंजाब और हरियाणा से लाई जाती है, एक रेत की ट्राली 1500 से 2000 रु तक की पड़ती है वहीं एक सीमेंट की बोरी 400 रु की पड़ती है। साथ ही मैं बताना चाहूंगा कि हिमाचल की कठिन भागौलिक परिस्थितियों के कारण साइट डेवलपमेंट हेतु भी हिमाचल में बड़ा खर्च आता है।
कश्यप ने लोक सभा में कहा की प्रधानमंत्री आवास योजना के अंतर्गत दी जाने वाली राशि एक कमरा, रसोई और शौचालय युक्त घर बनाने के लिए पर्याप्त नहीं है। उन्होंने लोक सभा अध्यक्ष के माध्यम से केंद्रीय ग्रामीण विकास मंत्री से निवेदन किया की इस राशि को बड़ा कर नियुनितम दो गुना जो को 260000 रु करना चाहिए जिससे देश एवं हिमाचल के गरीबों को बड़ा लाभ होगा।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और राजनैतिक खबरें
मुख्यमंत्री ने हमीरपुर में टटोली सियासी नब्ज , जिताऊ उम्मीदवारों पर मंथन सुजानपुर से किसको मिलेगा कांग्रेस टिकट : पठानिया , जितेंद्र, अरुण , नरेश या भाजपा के किसी रूष्ट नेता को MLA संजय अवस्थी और MLA चंद्र शेखर बने हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ रामलाल मारकंडा ने किया सामूहिक इस्तीफे का ऐलान भाजपा ने जारी करी हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपचुनावों के लिए अपने प्रत्याशियों की सूची भाजपा नेताओं ने की टंडन से मुलाकात तीनों निर्दलीय विधायक बीजेपी में हुए शामिल कांग्रेस के 6 बागियों ने थामा भाजपा का हाथ तीनों निर्दलीय विधायकों ने दिया इस्तीफा तीन निर्दलीय दे सकतें हैं विधानसभा में आकर इस्तीफा
-
-
Total Visitor : 1,64,68,585
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy