Friday, April 26, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
देवता कोट भझारी के सानिध्य् में ग्रामीण मेले की धूमएसडीएम की अध्यक्षता में लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजितआयुर्वेद के महत्व बारे जानकारी दी गईस्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोरशिमला शहरी व ग्रामीण विस क्षेत्र के मतदान कर्मियों के लिए पूर्वाभ्यास आयोजितरतन चंद निर्झर 43 पोलिंग स्टेशन में पैदल यात्रा कर लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए करेंगे जागरूक, मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना हरी झंडी  दिखा कर करेंगे रवाना युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्रीकन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविर
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

तुंग में विश्व कैंसर दिवस का आयोजन

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | February 04, 2022 06:53 PM


मंडी ,

स्वास्थ्य विभाग द्वारा आज विश्व कैंसर दिवस के अवसर पर ग्राम पंचायत तुंग में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता ग्राम पंचांयत तुंग की प्रधान आरती देवी ने की।
         कार्यक्रम में जन षिक्षा एवं सूचना अधिकारी मण्डी पूर्ण चन्द, खण्ड कॉरडीनेटर जागृति प्राजेक्ट मण्डी डॉ0 षिवानी, स्वास्थ्य षिक्षक, सोहन लाल, स्वयं सहायता समुह व महिला मंडल के सदस्यों ने भाग लिया ।
         कार्यक्रम के बारे जानकारी देते हुए जन षिक्षा एवं सूचना अधिकारी मण्डी पूर्ण चन्द ने बताया कि दूनियां भर में करीव एक वर्ष में लगभग 96 लाख लोगों की मौत हो जाती है । भारत में कैंसर के 2020 में 13 लाख  92 हजार 179 मरीज पाए गए हैं । हर साल 8 लाख लोग कैंसर से मर जातें हैं । उन्होंने बताया कि विश्व स्वास्थ्य संगठन के अनुसार हर 10 व्यक्तियों में से 1 भारतीय को कैंसर होने की आषंका बनी रहती है। कैंसर  किसी भी धर्म व जाति के अमीर-गरीब, बच्चे-बड़े तथा मर्द और औरत को प्रभावित कर सकता है । उन्होंने बताया कि महिलाओं में सर्वाधिक होने वाले कैंसर हैं स्तन, सरवाइकल, उदर, कोलोरेक्टल और फेफड़े के कैंसर जबकि पुरूषों में फेफड़े, उदर, लीवर, खाने की नली और प्रोस्टेट मुख्य हैं। उन्होंने बताया कि दुनिया भर में कैंसर के प्रति लोगों में जागरुकता फैलाने की आवष्यकता है।
         इस अवसर पर डॉ0 षिवानी ने बताया कि सही समय पर पहचान और सावधानी की जाए तो कैंसर से बचा जा सकता है। उन्होंने बताया कि बदलती जीवनषैली, बढ़ती नषाखोरी, शराब, तम्बाकू व गुटखे का सेवन, जंक फूड की पनपती संस्कृति, शहरीकरण, खाद्य पदार्थों में कीटनाषकों का प्रयोग पर्यावरण प्रदूषण कैंसर को दावत दे रहे हैं। उन्होंने बताया कि कैंसर संक्रामक रोग नहीे है, यदि  स्तन में गांठ, दर्द या सख्त हो,  तिल या मस्से के आकार में बदलाव आए, पाचन एंव मल प्रक्रिया में बदलाव आए, लगातार खांसी व गले में खरास हो,  मासिक धर्म के दौरान या बिना मासिक धर्म के ही अधिक रक्त बहे, शरीर के किसी भी छिद्र से खून आए तो शीघ्र  डाक्टर से सम्पर्क करें।
        स्वास्थ्य षिक्षक सोहन लाल ने बताया कि कैंसर के बारे में फैली हुई गलत अफवाहों, धारणाओं, भ्रांतियों के कारण कैसर का खतरा अधिक बढ जाता है। सही जानकारी  से 30 प्रतिषत कैंसर रोके जा सकते हैं और 50 प्रतिषत मामलों को षिघ्र पहचान कर रोका जा सकता है । उन्होंने बताया कि कैंसर के लक्षणों के बारे में हमें हमेषा सचेत रहना चाहिए जैसे भूख कम होना, थकान रहना, वजन कम होना, तील या मस्से का बढ जाना या किसी प्रकार का रक्त स्त्राव हो तो तुरन्त डॉ0 से जाचं करवाएं।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने
-
-
Total Visitor : 1,64,70,650
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy