Saturday, April 20, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
-
देश

आहुति महोत्सव में नि: शुल्क आहुति पुस्तक संपादकों को दिया गया"निरूपक मणि" सम्मान

-
के.जम्वाल 7018631199 | February 06, 2022 06:28 PM

 

नई दिल्ली,

साहित्य संगम संस्थान नई दिल्ली द्वारा 101 एकल काव्य संग्रह ' आहुति ' के संपादन में उत्कृष्ठ और उल्लेखनीय योगदान करने के लिए 18 संपादकों को " निरूपक मणि "सम्मान से सम्मानित किया गया । बसंत पंचमी के शुभ अवसर पर आहुति महोत्सव में यह सम्मान विशेष अतिथि, सेवा निवृत्त आई पी एस अधिकारी प्रशांत करण के कर कमलों से प्रदान किया गया । कार्यक्रम का सफल संचालन हरियाणा इकाई के अध्यक्ष विनोद वर्मा दुर्गेश तथा कार्यकारी अध्यक्ष दविना अमर ठकराल द्वारा किया गया । साहित्य संगम संस्थान की छत्तीसगढ़ इकाई की सचिव सह मीडिया प्रभारी भारती यादव मेधा ने यह जानकारी दी ।
आहुति संपादन में उल्लेखनीय योगदान के लिए "निरूपक मणि" सम्मान से सम्मानित होने वाले आहुति सम्पादकों में कुमार रोहित रोज़, मिथिलेश सिंह मिलिंद,जयश्री कांत, संगीता मिश्रा,सुमति श्रीवास्तव, राम प्रसाद दुबे, विनोद वर्मा दुर्गेश,जी बी श्रीकांत, भावना दीक्षित ज्ञान श्री,छाया सक्सेना, कुसुमलता कुसुम, भारती यादव 'मेधा', रीतू गुलाटी, प्रेमलता उपाध्याय, कुमुद् श्रीवास्तव कुमुदनी, चन्द्र मुखी मेहता, मंजूषा किंजवडेकर, गीता गुप्ता मन शामिल हैं । इनके साथ ही प्रशांत करण, प्रमोद चौहान तथा प्रवीणा कालगांवकर को उत्कृष्ट सरस्वती वंदन हेतु भारत गौरव सम्मान से सम्मानित किया गया ।
गौरतलब है कि संस्थान के अध्यक्ष राजवीर सिंह मंत्र द्वारा काव्य मनीषियों की रचनाओं को संकलित कर 101 आहुति एकल काव्य संग्रह के निशुल्क निर्माण का शिव संकल्प एक वर्ष पूर्व लिया गया था । इस आहुति यज्ञ के कर्णधार संस्थान के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ.कुमार रोहित रोज रहे जिनके अथक प्रयासों का ही सुफल ये १०१ आहुतियां हैं | कुमार रोहित रोज़ ने इस यात्रा में न जाने कितने अलंकरण शास्त्री तैयार किए बहुत सारे कोरे कागजों को रंगीन अलंकरण हुनर से सजाया ऐसा निः स्वार्थ सेवा भाव वंदनीय अभिनंदनीय है |इस संकल्प को पूरा करने में संस्थान के सह अध्यक्ष आ. मिथिलेश सिंह मिलिंद कदम दर कदम सहभागी बने । महोत्सव को सफल बनाने अलंकरण शास्त्री नंदिता माजी शर्मा जयश्रीकांत तथा संगीता मिश्रा ने अत्यंत सुंदर और कलात्मक पोस्टर के माध्यम से महोत्सव में चार चांद लगा दिये ।
साहित्य संगम संस्थान नई दिल्ली द्वारा साहित्य मनीषियों की कृतियों को पुस्तक माला रूप में संकलित करने के इस पुनीत साहित्यिक यज्ञ में 101 रचनाकारों द्वारा अपनी रचनाओं की आहुति दी गयी है । आहुति के रूप में प्रस्तुत एकल पुस्तक माला न केवल रचनाकारों और साहित्यानुरागियों के लिए महत्वपूर्ण है बल्कि हिंदी भाषा के विकास में भी नये कीर्तिमान स्थापित करने में सहयोगी है।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और देश खबरें
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए मंडी से विक्रमादित्य सिंह और शिमला लोकसभा सीट से विनोद सुल्तानपुरी को उतारा मैदान में Breaking: मंडी से कंगना रनौत और कांगड़ा से डॉ राजीव भारद्वाज होंगे भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी Delhi CM अरविंद केजरीवाल को ED ने किया गिरफ्तार, उनके घर से किया गया गिरफ्तार. कांग्रेस के बागी विधायकों की अगली सुनवाई दूसरे सप्ताह में होगी सुनवाई हमीरपुर से अनुराग ठाकुर शिमला से सुरेश कश्यप को मिला टिकट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को किरतपुर-नेरचौक फोरलेन का पुंग तक नई दिल्ली से वर्चुअल लोकार्पण करेंगे : नंदा रामपुर एचपीएस (412 मेगावाट) में सुरक्षा सप्ताह समापन एवं सम्मान समारोह आयोजित संजीव रंजन ओझा देखेंगे DGP संजय कुंडू का कार्यभार. जेपी नड्डा से मिले हर्ष महाजन राजेंद्र राणा ने हिमाचल कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष से दिया इस्तीफा
-
-
Total Visitor : 1,64,54,291
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy