Tuesday, April 16, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
भाजपा ने 1500 रुपये रुकवाकर महिलाओं को किया अपमानित : कांग्रेसआवश्यक सेवाओं से जुड़े अधिकारी व कर्मचारी पोस्टल बेल्ट सुविधा से कर सकेंगे मतदान - जिला निर्वाचन अधिकारीपरस राम धीमान और समर्थकों ने मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह से की मुलाकातनिरमंड के बागा सराहान का ऐतिहासिक झीरू मेला पर्व प्राचीन रीति रिवाज के साथ सम्पन्नगरीब कल्याण व विकास की ओर दृढ़-संकल्पित भाजपा का घोषणा पत्र : राजीव बिंदलआनी  में खुला हिमांशु कलेक्शन का नया हाईटेक शोरूम, विधायक लोकेंद्र कुमार ने किया शुभारंभआनी में पन्ना लाल ने ज्योति फुटवियर एंड रेडीमेड गारमेंट्स का खोला नया हाईटेक शोरूमप्रदेश में उत्साह व हर्षाेल्लास के साथ मनाया गया हिमाचल दिवस
-
देश

हिमालय साहित्य संस्कृति और पर्यावरण मंच शिमला द्वारा आयोजित दो दिवसीय कथा संवाद शुरू

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | May 03, 2022 08:03 AM

 


शिमला , 

  हिमालय साहित्य संस्कृति और पर्यावरण मंच शिमला द्वारा आयोजित दो दिवसीय कथा-संवाद का शुभारंभ मुख्य अतिथि प्रदेश सरकार के सचिव भाषा संस्कृति सचिव राकेश कंवर जी ने दीप प्रज्वलित कर किया। उनके साथ अध्यक्षीय मंच, डॉ.देवेंद्र गुप्ता, डॉ. हेम राज कौशिक, डॉ.कर्म सिंह और गंगा राम राजी ने संभाला। कार्यक्रम के शुरू होने से पूर्व वरिष्ठ साहित्यकार अवतार एनगिल और मुरारी शर्मा की दिवंगत माता को दो मिनट का मौन रख कर विनम्र श्रद्धांजलि अर्पित की गई। यह जानकारी मंच के अध्यक्ष एस आर हरनोट ने दी।

मुख्य अतिथि राकेश कंवर जी ने इस आयोजन के लिए बधाई देते हुए हिमाचल के लेखकों को विभाग, अकादमी और प्रदेश सरकार द्वारा प्रदान की जाने वाली सुविधाओं का विस्तार से उल्लेख किया और संस्थाओं से आग्रह भी किया कि वे इन सुविधाओं का अधिक से अधिक उपयोग करें। उन्होंने कहा कि हिमाचल में जो लेखन हो रहा है वह देश में रचे जा रहे साहित्य से किसी भी रूप में कमतर नहीं है।

पहले सत्र में चार लेखकों के आपस में संवाद और चर्चा हुई। मुरारी शर्मा, पवन चौहान, गुप्तेश्वर नाथ उपाध्याय और भारती कुठियाला ने एक दूसरे के व्यक्तित्व और रचना धर्मिता पर विस्तार से बात की। दूसरे सत्र में इसी तरह गंगाराम राजी, त्रिलोक मेहरा, चंद्रकांता और देवकन्या ठाकुर ने एक दूसरे के लेखन पर सारगर्भित परिचर्चा की। अध्यक्षीय पैनल में डॉ.उषा बंदे, डॉ.विद्यानिधि छाबड़ा, प्रो.मीनाक्षी एफ पॉल में रहे और कार्यक्रम को लेकर संक्षिप्त टिप्पणियां की।
इस सत्र का मंच संचालन जगदीश बाली जी ने किया।

हरनोट ने बताया कि यह पहली बार है जब इस तरह का कथा-संवाद केवल रचनाकारों पर केन्द्रित किया गया है जिससे न केवल हम एक-दूसरे के व्यक्तित्व और कृतित्व को जान सकेंगे बल्कि जो लेखक कहानी विधा में बिल्कुल नए हैं उनकी कहानियों पर भी सकारात्मक आलोचना हो सकेगी। क्योंकि एक आयोजन में हिमाचल भर के कथाकारों पर बात करना संभव नहीं है इसलिए दूसरा कथा संवाद अक्तूबर, 2022 में प्रस्तावित है। इसी तरह कविता-संवाद की शुरूआत भी की जाएगी। दूसरे दिन का कार्यक्रम दस कहानिकारों पर केंद्रित होगा जिनकी कहानियों पर दस आलोचक बात करेंगे।

इस आयोजन में हिमाचल और स्थानीय लगभग पच्चास के करीब लेखकों ने उपस्थित दर्ज की जिनमें हिमाचल यूनिवर्सिटी के शोध छात्रों सहित डॉ. उषा बंदे, डॉ.कुल राजीव पंत, डॉ. विद्या निधि, डॉ. सत्यनारायण स्नेही, ओम प्रकाश शर्मा, डॉ.रोशन लाल जिंटा, रत्न चंद निर्झर, दक्ष शुक्ला, रोशन जसवाल विक्षिप्त, वंदना राणा, नरेश देवोग, त्रिलोक मेहरा, हरदेव सिंह धीमान, दीपक शर्मा, दीप्ति सारस्वत, जगदीश कश्यप,राधा सिंह, सतपाल घृतवंशी, स्नेह नेगी, यादव चंद सलहोत्रा, चंद्रकांता, कमला ठाकुर, अनंत आलोक, पंकज दर्शी, प्रियम्वदा, अश्वनी कुमार, देवकन्या ठाकुर, अक्षय कुमार, कुसुम, सवीना जहां, भारती, सतीश, शबनम, पूनम, सुरेखा, सोनाली, बरखा, धीरज के साथ और भी बहुत से साहित्य प्रेमी शामिल रहे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और देश खबरें
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए मंडी से विक्रमादित्य सिंह और शिमला लोकसभा सीट से विनोद सुल्तानपुरी को उतारा मैदान में Breaking: मंडी से कंगना रनौत और कांगड़ा से डॉ राजीव भारद्वाज होंगे भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी Delhi CM अरविंद केजरीवाल को ED ने किया गिरफ्तार, उनके घर से किया गया गिरफ्तार. कांग्रेस के बागी विधायकों की अगली सुनवाई दूसरे सप्ताह में होगी सुनवाई हमीरपुर से अनुराग ठाकुर शिमला से सुरेश कश्यप को मिला टिकट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को किरतपुर-नेरचौक फोरलेन का पुंग तक नई दिल्ली से वर्चुअल लोकार्पण करेंगे : नंदा रामपुर एचपीएस (412 मेगावाट) में सुरक्षा सप्ताह समापन एवं सम्मान समारोह आयोजित संजीव रंजन ओझा देखेंगे DGP संजय कुंडू का कार्यभार. जेपी नड्डा से मिले हर्ष महाजन राजेंद्र राणा ने हिमाचल कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष से दिया इस्तीफा
-
-
Total Visitor : 1,64,41,366
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy