Friday, July 01, 2022
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
राघव पब्लिक स्कूल घैणी और बल्देंया में दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम शत् प्रतिशत 10th Result : मंडी की प्रिंयका-दिवांगी टॉपर www.hpbose.org हिमालयन अपडेट समाचार- पत्र एवं साहित्य सृजन मंच की 5वीं वर्षगांठ पर 19 जून 2022 को शिमला में 'हिमालयन साहित्य महोत्सव व कवि सम्मेलन' का भव्य आयोजन संपन्न*बिना मीटर लगे दुकानों का उद्घाटन कर गए शहरी विकास मंत्री; संजीव कुठियालाराहत की खबर: कोरोना के मामले घटे, आज 6594 नए मामले, एक्टिव केस 50 हजार पारप्रदेश कांग्रेस कमेटी ने केंद्र की भाजपा सरकार के जांच एजेंसियों के दुरुपयोग के विरोध में केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष धरना प्रदर्शन जो जमानत पर हैं वे कांग्रेस कार्यकर्ताओं से दिल्ली को घेरने को कह रहे हैं : कश्यप400 फीट गहरी खाई में गिरी कार, युवक की मौत
-
धर्म संस्कृति

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में तीन पंजाबी , तीन हिमाचली, दो बॉलीवुड स्टार संध्याओं का होगा आयोजन

ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | May 08, 2022 08:14 AM

 

ज़िला की पारंपारिक लोक संस्कृति की दिखेगी झलक 

 

बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ और चलो चंबा थीम पर आयोजित होंगी गतिविधियां 

 

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में तीन पंजाबी , तीन हिमाचली, दो बॉलीवुड  स्टार संध्याओं का होगा आयोजन 





चंबा ,

 

ऐतिहासिक मिंजर मेला  की तैयारियों को लेकर उपायुक्त एवं अध्यक्ष मेला आयोजन समिति  डीसी राणा की अध्यक्षता में आज बचत भवन  में बैठक आयोजित की गई ।

बैठक में विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ. हंसराज व स्थानीय विधायक पवन नैय्यर विशेष रूप से मौजूद रहे । बैठक में सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों ने भी हिस्सा लिया ।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने  कहा कि चूंकि मिंजर मेला चंबा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का परिचायक है । कोविड काल से उबरने के बाद  मेले का आयोजन और भव्यता के साथ किया जाएगा । मेले के सफल आयोजन के लिए डॉ हंसराज ने  प्रशासन का हरसंभव सहयोग देने की बात भी कही ।

उन्होंने यह भी कहा कि ज़िला की पारंपारिक लोक संस्कृति के संरक्षण के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं और  युवाओं को विभिन्न गतिविधियों का हिस्सा बनाया जाना चाहिए ।

 बैठक में स्थानीय  विधायक पवन नैय्यर ने मिंजर मेले के आयोजन में स्थानीय लोक संस्कृति के साथ नए आयाम भी जोड़े जाने की बात कही । उन्होंने  ज़िला की सभी पंचायतों में मेले के शुभारंभ अवसर पर मिंजर ध्वज फहराने को लेकर  ज़िला प्रशासन की पहल का  स्वागत भी किया ।

मिंजर मेला आयोजन से संबंधित विभिन्न विषयों पर  चर्चा के दौरान उपायुक्त डीसी राणा ने बताया कि   परंपरा के अनुसार मेला 24 जुलाई से 31 जुलाई तक हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा ।

मेले के शुभारंभ अवसर पर महामहिम राज्यपाल और समापन समारोह में मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश को आमंत्रित किया जाएगा ।

बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि मिंजर मेला- 2022  बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ और चलो चंबा थीम पर आधारित रखा जाए ।

बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि  सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत 3 दिन पंजाबी , 3 दिन हिमाचली और 2 दिन  बॉलीवुड  स्टार संध्याएं आयोजित की जाएं ।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिमाचली कलाकारों को विशेष अभिमान  दिए जाने और हिमाचल प्रदेश पुलिस बैंड हार्मनी ऑफ पाइन को  आमंत्रित करने का निर्णय भी लिया गया।

शोभा यात्रा को और भव्य बनाने के लिए डीसी राणा ने बताया कि स्थानीय संस्कृति के अनुरूप देवी देवताओं की  पालकिया, झंडे , वाद्य यंत्र, पारंपारिक परिधान  इत्यादि की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाया जाएगा ।

इसके साथ चौगान नंबर दो में सरस मेले का आयोजन और विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा । 

इस दौरान निमंत्रण कार्ड बनाने और सभी उपमंडलों से महिला मंडल, सेल्फ हेल्प ग्रुप ,आंगनवाड़ी वर्कर द्वारा संयुक्त समूह नाटी, विभिन्न खेल प्रति स्पर्धाओं का आयोजन, पेयजल और साफ सफाई व्यवस्था और विभिन्न विभागों द्वारा लगाई जाने वाली प्रदर्शनीयों के साथ  भारतीय सेना में शामिल होने से संबंधित जानकारी से संबंधित विषयों पर भी विस्तृत चर्चा की गई ।

बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों व सदस्यों में विचारों का आदान-प्रदान हुआ तथा प्रबंधों के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। सभी ने आयोजन को लेकर अपना दृष्टिकोण साझा किया।

इस अवसर पर अध्यक्ष जिला परिषद सीमा कुमारी, अध्यक्ष नगर परिषद नीलम नैय्यर , पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव , सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे ।

Have something to say? Post your comment
 
और धर्म संस्कृति खबरें
धूमधाम से संपन्न हुआ पिपलू मेला, गायिका ममता भारद्वाज ने जमाया रंग  पिपलू मेले में आकर्षण का केंद्र बनी सोमभद्रा उत्पादों की प्रदर्शनी संत रविदास की शिक्षाएं वर्तमान में अधिक प्रासंगिक: राज्यपाल पिपलू मेले पर चढ़ा पुरातन संस्कृति का रंग, टोलियां व टमक बनी मेले की शान ऐतिहासिक रिज मैदान पर हुआ सरस मेले का आगाज़,स्वयं सहायता समूहों को मिलेगा मंच, आर्थिकी को मिलेगी मजबूती;भारद्वाज चूड़धार का रुख किया तो नपेंगे यात्री ! प्रशासन ने जारी किये आदेश,अवहेलना पर होगी कड़ी कार्रवाई ! यह जीवन जस मोती की सीपी ; शरण आशुतोष मुख्यमंत्री ने पारंपरिक मंडयाली लुड्डी तुड़का गीत जारी किया गुरू गोविंद सिंह के प्रकाशोत्सव पर वीरेंद्र कंवर ने कुरियाला गुरूद्वारे में टेका माथा लोक विरासत शिरगुल देव परंपराएं और त्योहार अध्ययन कार्यशाला और प्रशिक्षण शिविर
 
 
 
Total Visitor : 1,27,96346
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy