Tuesday, May 24, 2022
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय कवि संगम' महिला इकाई देहरादून के तत्वावधान में काव्य गोष्ठी का आयोजननंद लाल शर्मा द्वारा स्कूल भवन- नाथपा का लोकार्पणदैवीय आह्नवान, वैदिक मंत्रोचारण व पावन आरती के साथ बांध स्थल, नाथपा में सम्पन्न सतलुज आराधनासुप्रसिद्ध वरिष्ठ साहित्यकार/कवि सुधीर श्रीवास्तव ने किया देहदान की घोषणाएसजेवीएन ने नेपाल में 490 मेगावाट अरुण-4 की एक और जलविद्युत परियोजना की हासिलएस बी आई प्रबंधक ने 2 लाख का चेक भेंट किया।सुप्रसिद्ध कवित्री,लेखिका,गायिका और समाज सेविका झरना माथुर की राजस्थान के प्रसिद्ध संगीत ग्रुप "रंगरेज" के कलाकार मगधा खानसे मुलाकात।केबिनेट मीटिंग :आयुष विभाग में आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारियों के 200 पद भरने का निर्णय... पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें
-
हिमाचल

डीसी राघव शर्मा ने की ग्रामीण विकास योजनाओं की समीक्षा

ब्यूरो हिमालयन अपडेट | May 13, 2022 07:13 PM
ऊना,
ग्रामीण विकास अभिकरण सभागार में ग्रामीण विकास से संबंधित विभिन्न विकास कार्यक्रमो बारे एक समीक्षा बैठक का आयोजन किया गया। उपायुक्त ऊना राघव शर्मा की अध्यक्षता में आयोजित इस बैठक में मनरेगा, राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, प्रधानमंत्री स्वास्थ्य बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, वाटर शैड, मुख्यमंत्री आवास योजना स्वच्छ भारत मिशन, मुख्यमंत्री लोक भवन, अमृत सरोवर, एक साल पांच काम, स्वयं सहायता समूह, राजकीय प्राथमिक आदर्श स्कूल सहित सरकार द्वारा ग्रामीण क्षेत्रों में संचालित विभिन्न योजनाओं बारे सिलसिलेवार चर्चा की गई। 
इस अवसर पर उपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित अधिकारियों को निर्देश दिए की ग्रामीण क्षेत्रों में जनहित से जुड़े विकास कार्यों को तय समय सीमा में पूरा किया जाए तथा कार्य की गुणवत्ता पर विशेष ध्यान दिया जाए ताकि सरकार द्वारा जनहित में चलाई जा रही योजनाओं का आमजन को सही समय पर पूरा लाभ मिल सके। 
उपायुक्त ऊना ने बताया कि अमृत सरोवर योजना के अंतर्गत जिला में कुल 119 कार्य चिन्हित किए गए हैं जिनमें से 258.05 लाख रुपए की लागत के 98 कार्य स्वीकृत हुए हैं। इनमें से 92 कार्य आरंभ कर दिए गए हैं। उन्होंने बताया कि एक साल पांच काम योजना के अंतर्गत जिला की कुल 245 ग्राम पंचायतों में 1225 कार्यों का लक्ष्य निर्धारित किया गया है जिनमें से 724 कार्य आरंभ कर दिए गए हैं। इनमें से 111 कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं। मुख्यमंत्री लोक भवन योजना के अंतर्गत जिला में 2.10 करोड़ रुपए की लागत से कुल आठ भवन स्वीकृत हुए हैं तथा सभी भवनों का कार्य आरंभ कर दिए गया हैं। उपायुक्त ने बताया कि मनरेगा के अंतर्गत शतप्रतिशत भुगतान तय समय सीमा में कर दिया गया हैं तथा मनरेगा अदायगी से संबंधित कोई भी मामला लंबित नहीं है। एनआरएलएम के अंतर्गत 13 कार्य पूर्ण कर लिए गए हैं जबकि 4236  कार्य प्रगति पर हैं। 
राघव शर्मा ने बताया कि राजकीय प्राथमिक आदर्श विद्यालय योजना के अंतर्गत वर्ष 2021-22 में 10 स्कूल चिन्हित किए गए हैं, जिनमें से 6 विद्यालयों में 14.79 की लागत से कार्य प्रगति पर है। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत आवास प्लस में 2021-22 के अंतर्गत 102 आवास निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिनमें से 78 स्वीकृत हुए हैं। इनमें से 74 मामलों में कुल राशि की पहली किस्त तथा 39 को दूसरी किस्त जारी की जा चुकी है।
मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत वर्ष 2019-20 के दौरान 38 गृह निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसमें से 37 को पूरा कर लिया गया है। मुख्यमंत्री आवास योजना के अंतर्गत वर्ष 2020-21 में 57 और 2021-22 के दौरान 63 गृह निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था जिसे शत-प्रतिशत पूर्ण कर लिया गया है। उन्होंने बताया कि वर्ष 2022-23 के लिए मुख्यमंत्री आवास योजना में 75 गृह निर्माण का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।
उपायुक्त ऊना ने विभिन्न विकास खंड अधिकारियों को निर्देश दिए कि क्षेत्र में गौसदनों की चारा संबंधी आवश्यकता की पूर्ति के लिए गौ सदनों के आसपास खाली पड़ी भूमि में पशु चारा के लिए उपयोगी पौधे उगाएं ताकि गर्मियों के मौसम में भी पशुओं को हरा चारा उपलब्ध करवाया जा सके।
बैठक में अतिरिक्त उपायुक्त ऊना डॉ अमित कुमार शर्मा, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण के परियोजना अधिकारी संजीव ठाकुर, जिला पंचायत अधिकारी श्रवण कुमार, खंड विकास अधिकारी सुदर्शन सिंह, रमनवीर सिंह चौहान व यशपाल परमार, अग्रणी जिला प्रबंधक जेपी भनोट सहित ग्रामीण विकास विभाग से संबंधित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित थे।
Have something to say? Post your comment
 
और हिमाचल खबरें
कलाकारों ने किया जनकल्याणकारी योजनाओं का बखान महा क्विज प्रतियोगिता के विजेता को मिलेगा 51 हजार का प्रथम पुरस्कारः बिक्रम सिंह ठाकुर जिला में स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न प्रतिरक्षण कार्यक्रमों को सभी सम्बद्ध विभाग समन्वय स्थापित कर पूर्ण करें ताकि इसका लाभ प्रत्येक व्यक्ति को मिल सके। हिमाचल प्रदेश राज्य महिला आयोग अध्यक्ष डाॅ. डेजी ठाकुर ने आज सुन्नी में आयोजित एक दिवसीय महिला जागरूकता शिविर की अध्यक्षता की। जिला परिषद कर्मचारी व अधिकारी संघ के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से भेंट की लोक गीतों के माध्यम से बताई कल्याणकारी योजनाएं 24 जून से 26 जून तक मनाया जाएगा राज्य स्तरीय ऐतिहासिक शूलिनी मेला: डॉ. सैजल रोपड़ में एनजीटी की बैठक से पहले डीसी ने संबंधित पक्षों से की बात, रणनीति पर हुई चर्चा गीत संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से किया कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार। प्रो. राम कुमार ने घालूवाल में किया पेयजल योजना का लोकार्पण