Tuesday, May 24, 2022
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
राष्ट्रीय कवि संगम' महिला इकाई देहरादून के तत्वावधान में काव्य गोष्ठी का आयोजननंद लाल शर्मा द्वारा स्कूल भवन- नाथपा का लोकार्पणदैवीय आह्नवान, वैदिक मंत्रोचारण व पावन आरती के साथ बांध स्थल, नाथपा में सम्पन्न सतलुज आराधनासुप्रसिद्ध वरिष्ठ साहित्यकार/कवि सुधीर श्रीवास्तव ने किया देहदान की घोषणाएसजेवीएन ने नेपाल में 490 मेगावाट अरुण-4 की एक और जलविद्युत परियोजना की हासिलएस बी आई प्रबंधक ने 2 लाख का चेक भेंट किया।सुप्रसिद्ध कवित्री,लेखिका,गायिका और समाज सेविका झरना माथुर की राजस्थान के प्रसिद्ध संगीत ग्रुप "रंगरेज" के कलाकार मगधा खानसे मुलाकात।केबिनेट मीटिंग :आयुष विभाग में आयुर्वेदिक चिकित्सा अधिकारियों के 200 पद भरने का निर्णय... पूरी खबर पढ़ने के लिए क्लिक करें
-
हिमाचल

प्रदेश भाजपा ने एजुकेशन सिस्टम बनाया मजाक*

ब्यूरो हिमालयन अपडेट | May 13, 2022 08:50 PM



*नेताओं और अध्यापकों की मिलीभगत से मनचाहे स्थान पर हो रही शिक्षकों की तैनाती*

*कई स्कूलों में सिर्फ दो- तीन छात्रों पर चार-चार शिक्षक, तो प्रदेश के 2683 स्कूलों में एक एक शिक्षक*

*प्रदेश के साढ़े चार साल में शिक्षा व्यवस्था पूरी तरह से हुई धड़ाम*

*500 से ज्यादा स्कूलों में लटके ताले मुख्यमंत्री के गृह जिले में 26 स्कूल हुए बंद*


*प्रदेश के सरकारी स्कूलों में 11083 शिक्षकों की कमी ,सरकार मौज मस्ती में व्यस्त,छात्रों के भविष्य की नहीं चिंता*

*आम आदमी पार्टी सुधारेगी प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था*

*दिल्ली की तरह निजी स्कूलों की मनमानी पर लगाम लगाकर प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था का करेगी सुधार*

*बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा के दौरे पर भी उठाए सवाल सिर्फ सत्ता हथियाने के लिए कर रहे दौरा*

*प्रदेश की नहीं चिंता,कभी खालिस्तानी झंडे लहरा रहे हैं तो कभी बच्चों के भविष्य के साथ कर रहे खिलवाड़*


*जेपी नड्डा सीएम जयराम ठाकुर से प्रदेश की व्यवस्था पर मांगे जबाब*


*शिमला*




हिमाचल प्रदेश में शिक्षा का स्तर दयनीय स्थिति में है। शिक्षा की बदतर हालात को लेकर प्रदेश की भाजपा सरकार लगातार आम आदमी पार्टी के निशाने पर है आम आदमी पार्टी शिक्षा के गिरते स्तर को लेकर जयराम सरकार कठघरे में खड़ा कर रही है। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता गौरव शर्मा ने सरकार पर निशाना साधते हुए कहा कि प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था सवालों के घेरे में है जहां मात्र तीन छात्रों पर चार चार शिक्षक नियुक्त किए गए हैं जबकि प्रदेश के 2683 प्राथमिक स्कूल ऐसे हैं जो एक एक शिक्षक के सहारे चल रहे हैं। ऐसा हाल प्रदेश में पहली बार देखने को मिला है जहां प्रदेश की राजधानी शिमला के साथ सटे गवाही मिडल स्कूल में मात्र तीन छात्र हैं जबकि उन्हें पढ़ाने के लिए सरकार ने चार शिक्षक नियुक्त किए हैं। यह खेल तब खेला जा रहा है जहां प्रदेश में 11083 शिक्षकों की कमी है। शिक्षकों के साथ साथ स्कूल में बच्चों की कमी भी देखने को मिल रही है। भाजपा के शासन काल में शिक्षा का स्तर इतना गिर चुका है कि यहां न तो बच्चे सरकारी स्कूलों में पढ़ने आ रहे हैं और न ही बच्चों के अभिभावक स्कूल पढ़ने के लिए भेज रहे हैं क्योंकिं सरकार मौज मस्ती में व्यस्त है उसे प्रदेश के बच्चों के भविष्य की चिंता नहीं है।
मौजूदा समय में नेताओं की हालत भी ऐसी है जो अपने चहेते शिक्षकों को अपने मनपसंदीदा स्टेशन पर नियुक्ति देती है जिसकी वजह से स्कूलों में छात्र कम और शिक्षक ज्यादा हैं।उन्होंने कहा कि ऐसी शिक्षा व्यवस्था न तो प्रदेश और न ही बच्चों के भविष्य को उज्ज्वल कर सकती है।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि शिक्षा का स्तर इतना गिर चुका है कि मुख्यमंत्री के गृह जिला मंडी में भी 26 स्कूलों पर ताला लटक गया है जहां एक भी बच्चे ने सरकारी स्कूल में एडमिशन नहीं ली है। प्रदेश में बीते साढ़े चार सालों में 500 से ज्यादा स्कूल बंद हो गए हैं। जिसमें जिला शिमला के 39 स्कूल, कांगड़ा में 30 स्कूलों पर ताला लटक गया है।
प्रदेश प्रवक्ता ने कहा कि बड़ी दुर्भाग्य की बात है भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष माननीय जेपी नड्डा जी जो खुद हिमाचल से संबंध रखते हैं। यहां पर बहुत से पदों पर वह अपनी सेवाएं दे चुके हैं। वह मंत्री भी रहे और उनका हिमाचल प्रदेश में केवल मात्र दौरा जो है राजनीति से प्रेरित रहता है। एक ओर हिमाचल प्रदेश में यह सारी चीजें घट नहीं है स्कूलों की बदतर हालत हो रही है। कहां तो उन्हें अपनी सरकार को पूछना चाहिए था कि शिक्षा की गुणवत्ता के लिए प्रदेश सरकार जयराम क्या काम कर रही है। लेकिन नहीं वे कुछ नहीं पूछना चाहते वह केवल मात्र अपने जो राजनीति की चीजों को साधने में लगे हैं और वह केवल मात्र यह देख रहे हैं कि कैसे सत्ता को हथियाया जाए। तो यह बहुत ही दुर्भाग्यपूर्ण है। न वह जो पेपर लीक हो रहे हैं इस पर भी कोई जवाब नहीं देना चाहते हैं। न वह कोई पुलिस भर्ती में जो धांधली हुई है उस पर कोई जवाब देना नहीं चाहते। केवल मात्र अपनी राजनीति चमकाने के लिए बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष हिमाचल प्रदेश में जगह जगह घूम रहे हैं और और मस्ती कर रहे हैं।
उन्होंने कहा कि आम आदमी पार्टी आने वाले दिनों में प्रदेश की शिक्षा व्यवस्था में सुधार करेगी और प्रदेश व बच्चों के भविष्य को उज्ज्वल करेगी।

Have something to say? Post your comment
 
और हिमाचल खबरें
कलाकारों ने किया जनकल्याणकारी योजनाओं का बखान महा क्विज प्रतियोगिता के विजेता को मिलेगा 51 हजार का प्रथम पुरस्कारः बिक्रम सिंह ठाकुर जिला में स्वास्थ्य से संबंधित विभिन्न प्रतिरक्षण कार्यक्रमों को सभी सम्बद्ध विभाग समन्वय स्थापित कर पूर्ण करें ताकि इसका लाभ प्रत्येक व्यक्ति को मिल सके। हिमाचल प्रदेश राज्य महिला आयोग अध्यक्ष डाॅ. डेजी ठाकुर ने आज सुन्नी में आयोजित एक दिवसीय महिला जागरूकता शिविर की अध्यक्षता की। जिला परिषद कर्मचारी व अधिकारी संघ के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से भेंट की लोक गीतों के माध्यम से बताई कल्याणकारी योजनाएं 24 जून से 26 जून तक मनाया जाएगा राज्य स्तरीय ऐतिहासिक शूलिनी मेला: डॉ. सैजल रोपड़ में एनजीटी की बैठक से पहले डीसी ने संबंधित पक्षों से की बात, रणनीति पर हुई चर्चा गीत संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से किया कल्याणकारी योजनाओं का प्रचार। प्रो. राम कुमार ने घालूवाल में किया पेयजल योजना का लोकार्पण