Monday, March 30, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
उपायुक्त ने की रेड क्रॉस को दान देने की अपील  विशेष :आपदाएं और हमखबर का असर : हरकत में आया प्रशासन, मौके का बीडीओ नारकंडा ने किया मुआयनाराजधानी के दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध भर्तीकोरोना वायरस: हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के दो पॉजीटिव मामले सामने आए , हाई अलर्ट ।पोल खोल :कोरोना से कैसे बचेगा किंगलख़बर का असर : हमीरपुर जिला में सुजानपुर सहित सभी सार्वजनिक उत्सवों, मेलों इत्यादि का आयोजन स्थगित करने के आदेश पारित , डीसी ने दिए कड़े निर्देश एक दूसरे का मुँह ताक रहे विभाग, सुजानपुर में चल रहा अनाधिकृत मेला, दुकानों में गंदगी की भरमार, डबल्यू॰एच॰ओ॰ एवं सरकार की गाइड लाइन की कोई परवाह नहीं।
-
देश

जरूरी नहीं आधार कार्ड, बैंक खाते से लिंक करने का फैसला रद्द:सुप्रीम कोर्ट

September 26, 2018 01:23 PM

नई दिल्ली,

 सुप्रीम कोर्ट ने कई मामलों में आधार की अनिवार्यता खत्‍म कर दी है तो वहीं कुछ मामलों में इसे अनिवार्य बताया है।  सुप्रीम कोर्ट अपना महत्वपूर्ण फैसला सुनाने से पहले बहुमत का फैसला पढ़ते हुए यह माना कि आधार आम आदमी की पहचान है.  सुप्रीम कोर्ट ने कहा कि आधार से पैन को जोड़ने का फैसला बरकरार रहेगा. साथ ही कोर्ट ने कहा कि बैंक खाते से आधार को जोड़ना अब जरूरी नहीं.

प्रधान न्यायाधीश दीपक मिश्रा के नेतृत्व में पांच न्यायाधीशों की संविधान पीठ ने 38 दिनों तक चली लंबी सुनवाई के बाद 10 मई को मामले पर फैसला सुरक्षित रख लिया था.

आधार को 31 अर्जियों के जरिए चुनौती दी गई थी। इसमें कहा गया था कि ये नागरिकों के निजता के अधिकार का उल्लघंन है। आधार पर फैसला देने वाली पीठ में चीफ जस्टिस मिश्रा के अलावा जज एके सिकरी, एएम खानविलकर, डीवाई चंद्रचूड और अशोक भूषण हैं। सुप्रीम कोर्ट के फैसले का आधार की लिंकिंग पर भी असर होगा। अभी सरकारी स्कीमों, बैंक अकाउंट, पैन कार्ड और टेलीफोन नंबर से आधार को लिंक करना होता है। अभी 122 करोड़ आधार नंबर UIDAI ने जारी कर दिए हैं।

Have something to say? Post your comment
 
और देश खबरें
महिलाओं के सशक्तिकरण से ही सशक्त समाज का निर्माण संभव: सुरेश भारद्वाज सुजानपुर : होली उत्सव की तैयारियों को लेकर उपायुक्त ने किया उत्सव स्थल का निरीक्षण, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश भारतीय जीवन बीमा निगम की हिस्सेदारी बेचने के विरोध में बिफरे बीमा कर्मी। हमीरपुर : पंचायतों से लेकर जिला मुख्यालय तक रही गणतंत्र दिवस की धूम , धूमल ने दरब्यार में फहराया तिरंगा , टपरे में सम्मानित हुए 60 लोग पूर्व सैनिक लीग व सर्वकल्याणकारी संस्था ने सुजानपुर में मनाया पूर्व सैनिक सम्मान समारोह,1300 पूर्व सैनिक किए सम्मानित एन एस एस लेडी कॉर्डिनेटर वेद प्रिया जम्बाल के अखल प्रयास से खुशबू ठाकुर भाग लेगी राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस की परेड में इंदिरा स्टेडियम में सेना भर्ती गुरुवार से, प्रशासन ने किए पुख्ता प्रबंध हमीरपुर का सपूत सियाचिन ग्लेशियर में शहीद, मंगलवार को सैनिक सम्मान से होगा अंतिम संस्कार पाकिस्तान शरणार्थियों के भेस में भारत में आतंकवाद फैला सकता है : शाही इमाम पंजाब शिमला का विकास इंडिया स्टार यंग अचीवर अवार्ड 2019 से सम्मानित