Friday, July 01, 2022
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
राघव पब्लिक स्कूल घैणी और बल्देंया में दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम शत् प्रतिशत 10th Result : मंडी की प्रिंयका-दिवांगी टॉपर www.hpbose.org हिमालयन अपडेट समाचार- पत्र एवं साहित्य सृजन मंच की 5वीं वर्षगांठ पर 19 जून 2022 को शिमला में 'हिमालयन साहित्य महोत्सव व कवि सम्मेलन' का भव्य आयोजन संपन्न*बिना मीटर लगे दुकानों का उद्घाटन कर गए शहरी विकास मंत्री; संजीव कुठियालाराहत की खबर: कोरोना के मामले घटे, आज 6594 नए मामले, एक्टिव केस 50 हजार पारप्रदेश कांग्रेस कमेटी ने केंद्र की भाजपा सरकार के जांच एजेंसियों के दुरुपयोग के विरोध में केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष धरना प्रदर्शन जो जमानत पर हैं वे कांग्रेस कार्यकर्ताओं से दिल्ली को घेरने को कह रहे हैं : कश्यप400 फीट गहरी खाई में गिरी कार, युवक की मौत
-
दुनिया

सुप्रसिद्ध वरिष्ठ साहित्यकार/कवि सुधीर श्रीवास्तव ने किया देहदान की घोषणा

ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | May 18, 2022 10:06 PM
सुधीर श्रीवास्तव

 

गोण्डा(उ.प्र.)

सामाजिक दायित्व निर्वहन के परिप्रेक्ष्य में जिले के वरिष्ठ साहित्यकार/कवि आ.सुधीर श्रीवास्तव ने अंततः १३ मई को बहुप्रतीक्षित देहदान की आनलाइन घोषणा की है। नेत्रदान का पूर्व में संकल्प कर चुके  श्रीवास्तव विद्यार्थी जीवन से ही देहदान की इच्छा रखते थे।
         २०२० में पक्षाघात का शिकार होने के बाद उनकी इच्छा और मजबूत होती गई और अंततः आज उन्होंने सार्वजनिक घोषणा कर दी।
     ज्ञातव्य है कि साहित्य जगत में अपने सहयोगात्मक स्वभाव के कारण नवोदितों में लोकप्रिय, प्रेरक व्यक्तित्व, मार्गदर्शक की भूमिका निर्वहन करते आ रहे सुधीर श्रीवास्तव विभिन्न साहित्यिक संस्थाओं में पदाधिकारी भी हैं। जिनमें स्व.हंसराज अरोड़ा स्मृति मंच के अंतरराष्ट्रीय संरक्षक, नव साहित्य परिवार भारत, साहित्यकोष (राष्ट्रीय साहित्यिक मंच), राष्ट्रीय गौरव साहित्यिक, सांस्कृतिक  संस्थान के संरक्षक, अ.भा. साहित्यिक आस्था परिवार के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, प्रयागराज कल्चरल सोसायटी के महासचिव, हिमालयन अपडेट साहित्य सृजन में उत्तर प्रदेश के संरक्षक, कुछ बात कुछ जज़्बात मंच के मीडिया प्रभारी, साहित्य प्रकाश रचना मंच के अलावा अन्य साहित्यिक संस्थाओं को भी अपरोक्ष सहयोग और मार्गदर्शन दे रहे हैं।
      विभिन्न साहित्यिक संस्थाओं से लगभग 1600 ई सम्मान/सम्मान पत्र प्राप्त कर चुके श्री सुधीर श्रीवास्तव गतवर्ष 25 मई'2021 को पक्षाघात का शिकार होने और स्वास्थ्य लाभ के दौरान  श्रीवास्तव लगभग 22 वर्षों से बंद लेखन को पुनर्जीवित कर पुनः साहित्य साधना में लौटे। देश के विभिन्न प्रांतों के 150 से अधिक नवोदितों का मार्गदर्शन कर उनके प्रेरक और गाड फादर की भूमिका निभाते रहने वाले श्रीवास्तव का  विहंगम प्रयास कर रहे है।
     

सुधीर श्रीवास्तव द्वारा देहदान की घोषणा पर जिले और मंडल ही नहीं देश/विदेश के साहित्यकारों, पत्रकारों, बुद्धिजीवियों ,साहित्यिक, सामाजिक संस्थाओं के पदाधिकारियों के अलावा पारिवारिक सदस्यों, रिश्तेदारों, मित्रों,शुभचिंतकों ने प्रसन्नता व्यक्ति करते हुए उन्हें बधाइयां और शुभकामनाएं दी हैं। 

श्रीवास्तव ने मंच के साथ साथ सभी के प्रति आभार व्यक्त करते हुए आमजन से नेत्रदान, रक्तदान, अंगदान और देहदान के लिए आगे आने की अपील भी की है। उनका मानना है कि यह एक मानवीय ही नहीं सामाजिक दायित्व भी है। क्योंकि समाज और राष्ट्र हमें जीवन भर बहुत कुछ देता रहता है तो समाज और राष्ट्रहित में हमारा भी कुछ कर्तव्य तो बनता ही है।

Have something to say? Post your comment
 
और दुनिया खबरें
हिमालयन अपडेट समाचार- पत्र एवं साहित्य सृजन मंच की 5वीं वर्षगांठ पर 19 जून 2022 को शिमला में 'हिमालयन साहित्य महोत्सव व कवि सम्मेलन' का भव्य आयोजन संपन्न* रामपुर एचपीएस में मनाया गया अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर बोले पीएम मोदी, कोरोना महामारी के दौरान योग बना था उम्मीद की किरण जो जमानत पर हैं वे कांग्रेस कार्यकर्ताओं से दिल्ली को घेरने को कह रहे हैं : कश्यप Immunity and body intelligence .... Rita Shah दैवीय आह्नवान, वैदिक मंत्रोचारण व पावन आरती के साथ बांध स्थल, नाथपा में सम्पन्न सतलुज आराधना एसजेवीएन ने नेपाल में 490 मेगावाट अरुण-4 की एक और जलविद्युत परियोजना की हासिल शाबाश: ब्रावो वर्ल्ड रिकॉर्ड Spontaneous poetess का टाइटल मंजूषा राधे ने किया अपने नाम शेयर योर ह्यूमैनिटी अंतरराष्ट्रीय काव्य मंच( कतर) द्वारा अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस पर कार्यक्रम वर्चुअल माध्यम से संपन्न यूक्रेन में फंसे हिमाचल के 60 बच्चों के परिवार ने सरकार से किया सम्पर्क
 
 
 
Total Visitor : 1,27,96553
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy