Friday, July 01, 2022
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
राघव पब्लिक स्कूल घैणी और बल्देंया में दसवीं कक्षा का परीक्षा परिणाम शत् प्रतिशत 10th Result : मंडी की प्रिंयका-दिवांगी टॉपर www.hpbose.org हिमालयन अपडेट समाचार- पत्र एवं साहित्य सृजन मंच की 5वीं वर्षगांठ पर 19 जून 2022 को शिमला में 'हिमालयन साहित्य महोत्सव व कवि सम्मेलन' का भव्य आयोजन संपन्न*बिना मीटर लगे दुकानों का उद्घाटन कर गए शहरी विकास मंत्री; संजीव कुठियालाराहत की खबर: कोरोना के मामले घटे, आज 6594 नए मामले, एक्टिव केस 50 हजार पारप्रदेश कांग्रेस कमेटी ने केंद्र की भाजपा सरकार के जांच एजेंसियों के दुरुपयोग के विरोध में केंद्रीय प्रवर्तन निदेशालय के समक्ष धरना प्रदर्शन जो जमानत पर हैं वे कांग्रेस कार्यकर्ताओं से दिल्ली को घेरने को कह रहे हैं : कश्यप400 फीट गहरी खाई में गिरी कार, युवक की मौत
-
हिमाचल

जल शक्ति मंत्री ने किया 2.19 करोड़ की उठाऊ पेयजल योजना थली-सतलोग का शिलान्यास

ब्यूरो हिमालयन अपडेट | June 22, 2022 07:05 PM

मंडी,

जल शक्ति, राजस्व, बागवानी व सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र  सिंह ठाकुर ने बुधवार को करसोग विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत थली में 2 करोड़ 19 लाख रुपये की लागत से बनने वाली उठाऊ पेयजल योजना थली-सतलोग का शिलान्यास किया । इसमें ग्राम पंचायत शाकरा-थली के गावों के लिए योजना निर्माण किया जाएगा।
    इस अवसर पर थली में जनसमूह को संबोधित करते हुए महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि थली-सतलोग उठाऊ पेयजल योजना के बनने से थली तथा शाकरा पंचायत की लगभग पांच हजार की आबादी को पर्याप्त मात्रा में पेयजल की सुविधा उपलब्ध हो जाएगी। उन्होंने कहा कि इस योजना का निर्माण कार्य 6 माह के अंदर पूरा कर लिया जाएगा, इसके लेकर उन्होंने मौके पर ही संबंधित अधिकारियों को उचित दिशा-निर्देश भी दिए ।
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि तत्तापानी क्षेत्र की 18 ग्राम पंचायतों के लिए बेहतर सिंचाई सुविधा मुहैया कराने को 80 करोड़ रुपये की एक नई योजना स्वीकृति के लिए कंेद्र सरकार को भेजी जा रही है । स्वीकृति मिलते ही इसका काम आरंीा किया जाएगा।
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि वर्तमान में 27 करोड़ रुपये की लागत से सरौर खड्ड-चुराग उठाऊ पेयजल योजना का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है, जिससे  क्षेत्र की 11 पंचायतों की लगभग 10 हजार आबादी लाभान्वित होगी । उन्होंने बताया कि इसके अतिरिक्त 75 लाख रुपये की लागत से उठाऊ पेयजल योजना दवारू-बिंदला तथा 8 करोड़ रुपये की लागत से उठाऊ पेयजल योजना कांडा-काहणा-मनोला का कार्य भी प्रगति पर है ।
    महेन्द्र सिंह ठाकुर ने कहा कि जय राम सरकार ने क्षेत्र के लोगों की मांग पर अभी हाल ही में चुराग में खंड विकास कार्यालय तथा बगस्याड़ में उप-तहसीह कार्यालय खोला है, जिससे लोगों को अपने राजस्व व ग्रामीण विकास से संबंधित कार्य करवाने की सुविधा घर के समीप ही उपलब्ध हुई है । उन्होंने तत्तापानी में कानूनगो व पटवार सर्कल खोलने के लिए एसडीएम करसोग को सभी औपचारिकताएं पूरी करने के लिए कहा ।
करसोग क्षेत्र में पेयजल सुविधा के लिए खर्चे 150 करोड़ - हीरा लाल
   इस अवसर पर करसोग के विधायक हीरा लाल ने बताया कि करसोग क्षेत्र में वर्तमान सरकार के कार्यकाल के दौरान पेयजल योजनाओं के निर्माण पर 150 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं । उन्होंने चुराग में खंड विकास कार्यालय, बगस्याड़ में उप तहसील तथा ग्राम पंचायत साहज में आयुर्वेदिक अस्पताल खोलने के लिए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार जताया । उन्होंने कहा कि  थली-शाकरा वाया पौडा बगैण सड़क निर्माण की डीपीआर तैयार कर ली गई है।  उन्होंने क्षेत्र के 7 महिला मंडलों को दस-दस हजार तथा 10 स्वयं सहायता समूहों को 5-5 हजार रुपये देने की घोषणा की ।
    थली पंचायत के प्रधान ठाकर दास ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया।  
    इस अवसर पर एसडीएम करसोग सुरेन्द्र ठाकुर, जिला भाजपा उपाध्यक्ष कमल ठाकुर, सचिव ओम प्रकाश, जल शक्ति विभाग के एसई उपेन्द्र वैद्य, जिला परिषद सदस्य सीमा ठाकुर, पंचायत समिति अध्यक्ष भास्करा नंद, उपाध्यक्ष रतन राणा, शाकरा पंचायत के पूर्व भीखम राम भी उपस्थित थे ।

Have something to say? Post your comment
 
और हिमाचल खबरें
महिला सशक्तिकरण की दिशा में काम कर रही भाजपा : कश्यप   बरच्छबाड़ में  प्री कोचिंग सैन्य अकादमी खोली जायेगी: महेन्द्र सिंह ठाकुर  जिला स्तरीय सतर्कता एवं प्रबोधन समिति की बैठक आयोजित आने वाले नगर निगम तथा विधान सभा चुनावों के मद्देनजर हिमाचल प्रदेश कांग्रेस अपने मीडिया विभाग को चुस्त दुरुस्त करेगी। माताओ, वहिनों, बेटियों को किराये मे 50 प्रतिशत छूट प्रदेश सरकार की सराहनीय पहल- राजेन्द्र गर्ग प्रदेश सरकार द्वारा महिला सशक्तिकरण तथा महिलाओं को प्रत्येक क्षेत्र में सुदृढ़ता प्रदान करने के लिए अनेक योजनाएं आरम्भ की गई है। अल्पसंख्यक समुदायों के मेधावी विद्यार्थियों को दी गई 1.52 लाख रुपए की छात्रवृति जलवायु परिवर्तन का मुद्दा वैश्विक चिंता का विषय हैै तथा पर्वतीय पारिस्थितिकी तंत्र जलवायु परिवर्तन के असमय बदलाव के लिए अत्यधिक संवेदनशील है जल शक्ति मंत्री ने की नगर निगम मंडी में चल रहे विकास कार्यो की समीक्षा गोविन्द सागर में पाई जाने वाली मछली पुर्णतः ऑर्गेनिक- सुभाष ठाकुर
 
 
 
Total Visitor : 1,27,96283
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy