Thursday, April 25, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
देवता कोट भझारी के सानिध्य् में ग्रामीण मेले की धूमएसडीएम की अध्यक्षता में लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजितआयुर्वेद के महत्व बारे जानकारी दी गईस्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोरशिमला शहरी व ग्रामीण विस क्षेत्र के मतदान कर्मियों के लिए पूर्वाभ्यास आयोजितरतन चंद निर्झर 43 पोलिंग स्टेशन में पैदल यात्रा कर लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए करेंगे जागरूक, मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना हरी झंडी  दिखा कर करेंगे रवाना युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्रीकन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविर
-
हिमाचल

राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 बनी शिमला पुस्तक मेला में चर्चा का केंद्र

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | June 29, 2022 08:44 PM

शिमला,


मेले के पांचवें दिन शहर में भारी बारिश के बावजूद शिमला पुस्तक मेले में बड़ी संख्या में पर्यटक उमड़ रहे हैं। राष्ट्रीय पुस्तक न्यास, भारत ने भाषा, कला और संस्कृति विभाग, हिमाचल प्रदेश सरकार के सहयोग से शिमला पुस्तान मेला का आयोजन गेयटी थिएटर और पदम देव परिसर में किया जा रहा है। मेले में हिंदी अंग्रेजी हिमाचली पंजाबी और उर्दू के साथ और भी भारतीय भाषाओँ में पुस्तकें उपलब्ध हैं। यह मेला 3 जुलाई तक चलेगा।    
बच्चों के लिए विशेष गतिविधियाँ और बच्चों की पुस्तकों के एक बड़े संग्रह की उपलब्धता यह सुनिश्चित कर रही है कि बच्चे बड़ी संख्या में मेले में शामिल हों। युवा दर्शकों के लिए आज कहानी सुनाने और लिखने की कार्यशाला का आयोजन किया गया। कहानी लेखन कार्यशाला का विषय था 'मेरी पसंदीदा पुस्तक'।
राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 और युवाओं का भविष्य' पर एक सत्र का भी आयोजन किया गया। सत्र का संचालन दिल्ली विश्वविद्यालय में हिंदी के प्रोफेसर और राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 एकाँश के सदस्य प्रो निरंजन कुमार ने किया। उन्होंने कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 का एक मुख्य आकर्षण यह है कि नीति के तहत लागू किया गया ढांचा भारत की उच्च शिक्षा को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुरूप बनाए रखने में मदद करेगा। उन्होंने आगे कहा कि राष्ट्रीय शिक्षा नीति-2020 की प्राथमिक दृष्टि भारतीय मूल्यों के साथ छात्रों का सर्वांगीण विकास है। सत्र के अंत में उन्होंने श्रोताओं के कुछ प्रश्नों को भी संबोधित किया।  
मेले में हिमाचल प्रदेश के समृद्ध लोक और पारंपरिक संगीत और नृत्यों को प्रदर्शित करने वाले कई सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए। शिमला पुस्तक मेले का समय प्रतिदिन 11 से शाम 8 बजे तक है तथा आगंतुकों के लिए प्रवेश निःशुल्क है। छात्रों के लिए पुस्तकों की खरीद पर विशेष छूट भी प्रदान की जा रही है।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
देवता कोट भझारी के सानिध्य् में ग्रामीण मेले की धूम एसडीएम की अध्यक्षता में लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजित आयुर्वेद के महत्व बारे जानकारी दी गई स्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोर शिमला शहरी व ग्रामीण विस क्षेत्र के मतदान कर्मियों के लिए पूर्वाभ्यास आयोजित रतन चंद निर्झर 43 पोलिंग स्टेशन में पैदल यात्रा कर लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए करेंगे जागरूक, मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना हरी झंडी  दिखा कर करेंगे रवाना  युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्री कन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविर नरेंद्र मोदी को तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बनाने का लिया संकल्प : बिंदल ऊना क्षेत्र के पीआरओ और एपीआरओ के लिए प्रथम चुनावी पूर्वाभ्यास आयोजित
-
-
Total Visitor : 1,64,69,906
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy