Thursday, April 25, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्रीकन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविरनरेंद्र मोदी को तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बनाने का लिया संकल्प : बिंदलऊना विस क्षेत्र के पीआरओ और एपीआरओ के लिए प्रथम चुनावी पूर्वाभ्यास आयोजितज़िला निर्वाचन अधिकारी ने दून व नालागढ़ में क्रिटिकल मतदान केन्द्रों का निरीक्षण कियादेश के नेतृत्व के लिए मोदी सबसे क्षमतावान नेता, देश ही नहीं दुनिया के लोग भी उन्हें चाहते हैं :जयराम ठाकुरसोलन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के 536 मतदान कर्मियों ने किया पहला पूर्वाभ्यासधूमधाम से मनाया टकरासी नाग का पारंपरिक सौंई मेला
-
हिमाचल

मंडी में अपारम्परिक (अक्षय) ऊर्जा पर दो दिवसीय जागरूकता शिविर आरंभ

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | June 30, 2022 07:44 PM

मंडी, 

हिम ऊर्जा विभाग का अपारम्परिक (अक्षय) ऊर्जा पर दो दिवसीय जागरूकता शिविर एवं सौर ऊर्जा मेला गुरुवार को मंडी के सेरी मंच पर आरंभ हुआ। केंद्रीय माल एवं सेवाकर मंडी मंडल की उपायुक्त मनु पंवार ने इस मेले का शुभारंभ किया। उन्होंने मेले प्रदर्शन को रखे सौर ऊर्जा संयंत्रों का अवलोकन किया और अधिकारियों से उनके उपयोग को लेकर जानकारी प्राप्त की।
      इस अवसर पर उपस्थित जनसमूह को संबोधित करते हुए मनु पंवार ने कहा कि सौर ऊर्जा स्वच्छ ऊर्जा है इसलिए यह पारंपरिक ऊर्जा का बेहतरीन विकल्प है। राष्ट्रीय हित में पर्यावरण को बचाने के लिए सौर ऊर्जा को अपनाना आवश्यक है । उन्होंने कहा कि इस दिशा में मंडी जिला में हिम ऊर्जा विभाग द्वारा सराहनीय कार्य किया जा रहा है ।
      उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा ग्रिड से जुड़े सोलर रूफटॉप पावर प्लांट लगाने के लिए घरेलू उपभोक्ताओं के लिए उपदान 4 हजार से बढ़ाकर 6 हजार रुपये प्रति किलोवाट कर दिया गया है। सौर जल तापीय संयंत्र 100 लीटर व 200 लीटर क्षमता पर  भी  प्रदेश सरकार 30 प्रतिशत सब्सिडी घरेलू उपभोक्ता को प्रदान कर रही है।
      उन्होंने लोगों से आह्वान किया कि वे इस जागरूकता शिविर में अधिक से अधिक संख्या में अपना पंजीकरण करवा कर इसका लाभ उठाएं ।
      इस अवसर पर अतिरिक्त उपायुक्त जतिन लाल ने बताया कि मंडी जिले के सभी पंचायतों व राजकीय भवनों में सौर ग्रिड लगवाने का प्रावधान किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि आने वाले समय में हमें पर्यावरण को शुद्ध रखने के लिए सौर ऊर्जा का अधिक से उपयोग करना होगा।
      उन्होंने बताया कि दो दिवसीय इस शिविर में लोगों को सौर ऊर्जा संयंत्रों को लगाने के लिए प्रेरित किया जाएगा । शिविर में ग्रिड से जुड़े सोलर रुफ टॉप पावर प्लांट की विस्तृत जानकारी व बुकिंग भी की जाएगी।
     हिम ऊर्जा के परियोजना अधिकारी रमेश ठाकुर ने मुख्य अतिथि का स्वागत किया तथा विभागीय योजनाओं की जानकारी प्रदान की । उन्होंने बताया कि सोलर रुफ टॉप पावर प्लांट बुकिंग के लिए उपभोक्ता अपना बिजली का बिल व स्थाई निवास का प्रमाण पत्र साथ लेकर आएं। उन्होंने बताया कि शिविर के पहले दिन 55 लोगों ने अपना पंजीकरण करवाया।
      इस अवसर पर जिला कार्यक्रम अधिकारी, आईसीडीएस कल्याण चंद ठाकुर, जिला कोषाधिकारी सुरेन्द्र कटोच सहित अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित थे।    

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्री कन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविर नरेंद्र मोदी को तीसरी बार देश का प्रधानमंत्री बनाने का लिया संकल्प : बिंदल ऊना विस क्षेत्र के पीआरओ और एपीआरओ के लिए प्रथम चुनावी पूर्वाभ्यास आयोजित ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने दून व नालागढ़ में क्रिटिकल मतदान केन्द्रों का निरीक्षण किया देश के नेतृत्व के लिए मोदी सबसे क्षमतावान नेता, देश ही नहीं दुनिया के लोग भी उन्हें चाहते हैं :जयराम ठाकुर सोलन विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र के 536 मतदान कर्मियों ने किया पहला पूर्वाभ्यास धूमधाम से मनाया टकरासी नाग का पारंपरिक सौंई मेला ईश्वर दास बने श्री देवी माता पछला देवरी मन्दिर के नए कारदार किसानों की आय दोगुनी तो नहीं हुई पर भाजपा ने दबाई एमएसपी की मांग : चंद्र कुमार
-
-
Total Visitor : 1,64,69,566
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy