Friday, April 26, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
देवता कोट भझारी के सानिध्य् में ग्रामीण मेले की धूमएसडीएम की अध्यक्षता में लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजितआयुर्वेद के महत्व बारे जानकारी दी गईस्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोरशिमला शहरी व ग्रामीण विस क्षेत्र के मतदान कर्मियों के लिए पूर्वाभ्यास आयोजितरतन चंद निर्झर 43 पोलिंग स्टेशन में पैदल यात्रा कर लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए करेंगे जागरूक, मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना हरी झंडी  दिखा कर करेंगे रवाना युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्रीकन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविर
-
राजनैतिक

भारत सरकार के सचिव (वि.) अजय कुमार भल्ला ने किया एसजेवीएन का दौरा

-
October 20, 2018 04:23 PM

 

रामपुर बुशहर, 

एसजेवीएन लिण् के प्रतिष्ठित 1500 मेगावाट नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन का अजय कुमार भल्ला आईएएस सचिव (विद्युत) भारत सरकार द्वारा दौरा किया गया। इस विज़िट के दौरान उन्होंने देश के सबसे बड़े नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन के विभिन्न कार्यस्थलों का गहन निरीक्षण किया। उन्होंने बताया कि सोलर एनर्जी में मिनिस्ट्र ऑफ नियु एंड रिनियुअल एनर्जी सोर्स के तहत सन 2022 तक एक सौ गेगावाट उतपादनल का लक्ष्य रखा गया है जिसमें से अभी तक 22 गेगावाट की इंस्टालेशन हो चुकी है। पूरे देश में डेढ लाख मेगावाट विद्युत उत्पादन की क्षमता है अभी तक केवल 45 हजार मेगावाट प्राप्त किया जा सका है कई परियोजनाओं पर कार्य जारी है। जैसे जैसे सोलर प्लांट की संख्या बढ़ेगी हाइड्रो पावर की जरूरत भी बढ़ेगी क्योंकि सोलर प्लांट को इंटीग्रिड करने के लिए ग्रिड में संतुलन बनाने के लिए हाइड्रो पावर की अधिक जरूरत पड़ेगी।

?????? ????? : ????????? ?? ???? ????? ??? ????? ?????, ????(??.) ???? ?????

सर्जशैफ्ट ऐरिया में सचिव महोदय ने निगम द्वारा दो करोड़ की लागत से नवनिर्मित 310 किलोवाट क्षमता के सौर ऊर्जा संयंत्र का लोकार्पण किया। इस प्लांट से प्रत्येक वर्ष साढ़े चार से पांच लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होगा। बधाल में उन्होंने निगम द्वारा प्रस्तावित 6 करोड़ रुपए की अनुमानित लागत से बनने वाले हिमाचल प्रदेश में सर्वाधिक क्षमता वाले एक मेगावाट क्षमता के सौर ऊर्जा प्रोजेक्ट की बधाल में आधारशिला रखी। यह सोलर प्लांट का निर्माण कार्य लगभग 6, 7 माह में पूर्ण किया जाएगा । इस संयंत्र से सालाना 15 से 16 लाख यूनिट बिजली का उत्पादन होने की संभावना है ।

 

सचिव विद्युत अजय भल्ला तथा उनकी धर्मपत्नी  ज्योति भल्ला द्वारा मयूर भवन प्रांगण में रूदाक्ष के पौधे का पौधारोपण भी किया गया। उनके इस सम्पूर्ण कार्यक्रम के दौरान निगम के अध्यक्ष सह प्रबन्ध निदेशक  नंद लाल शर्मा, निदेशक मण्डल के सहयोगियों तथा अधिकारीवर्ग के साथ मौजूद रहे ।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और राजनैतिक खबरें
मुख्यमंत्री ने हमीरपुर में टटोली सियासी नब्ज , जिताऊ उम्मीदवारों पर मंथन सुजानपुर से किसको मिलेगा कांग्रेस टिकट : पठानिया , जितेंद्र, अरुण , नरेश या भाजपा के किसी रूष्ट नेता को MLA संजय अवस्थी और MLA चंद्र शेखर बने हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के कार्यकारी अध्यक्ष डॉ रामलाल मारकंडा ने किया सामूहिक इस्तीफे का ऐलान भाजपा ने जारी करी हिमाचल प्रदेश विधानसभा के उपचुनावों के लिए अपने प्रत्याशियों की सूची भाजपा नेताओं ने की टंडन से मुलाकात तीनों निर्दलीय विधायक बीजेपी में हुए शामिल कांग्रेस के 6 बागियों ने थामा भाजपा का हाथ तीनों निर्दलीय विधायकों ने दिया इस्तीफा तीन निर्दलीय दे सकतें हैं विधानसभा में आकर इस्तीफा
-
-
Total Visitor : 1,64,70,736
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy