Tuesday, August 16, 2022
Follow us on
-
हिमाचल

पैंशन के लिए पात्रता आयु को 60 वर्ष करने से प्रदेश के 1.30 लाख लोगों को मिला लाभ - सत्ती

ब्यूरो हिमालयन अपडेट | August 05, 2022 09:35 PM
ऊना, 
प्रदेश सरकार ने अपने कार्यकाल के प्रथम वर्ष में बिना आय सीमा के सामाजिक सुरक्षा पैंशन के लिए आयु पात्रता को 80 वर्ष से घटाकर 70 वर्ष किया जिसे बाद में पुनः घटाकर 60 वर्ष करके 1 अप्रेल, 2022 से लागू किया है। सरकार के इस फैसले से प्रदेशभर में सामाजिक सुरक्षा पैन्शन के 1.30 लाख नए मामले स्वीकृत हुए हैं। यह जानकारी छठे राज्य वित्तायोग के अध्यक्ष सतपाल सिंह सत्ती ने आज ग्राम पंचायत भटोली में एक दिन एक गांव कार्यक्रम के दौरान जनसमूह को संबोधित करते हुए दी। उन्होंने कहा कि ऊना विधानसभा क्षेत्र में 60 प्लस आयुवर्ग में 30 हजार मामले स्वीकृत हुए हैं और इनमें ग्राम पंचायत भटोली के 70 लाभार्थी भी शामिल हैं जिन्हें यह पैन्शन मिलनी शुरु हो गई है। उन्होंने इसके लिए लाभार्थियों को हार्दिक बधाई देते हुए मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर का आभार व्यक्त किया।
सतपाल सत्ती ने कहा कि मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में हिमाचल प्रदेश तीव्र गति से विकास मार्ग पर आगे बढ़ रहा है। वहीं ऊना विधानसभा क्षेत्र में भी गत चार वर्ष में अनेक विकास परियोजनाओं को पूरा किया गया है तथा कई पूरा होने जा रही हैं। वर्तमान में हल्के में इंडियन ऑयल डिपो व माडर्न आईएसबीटी बस अड्डा का निर्माण पूरा कर लोगों को समर्पित किया गया है। लघु सचिवालय, क्षेत्रीय अस्पताल में ट्रॉमा सेंटर व मातृ-शिशु अस्पताल का निर्माण कार्य अंतिम चरण में है तथा शीघ्र इनका लोकार्पण किया जाएगा। जबकि मलाहत में पीजीआई सेटेलाइट सेंटर, ऊना के रामपुर में सब्जी मण्डी भवन, व्यावसायिक पुर्नवास केंद्र (बीआरसी) भवन, ऊना में सर्किट हाउस, आईटीआई मैहतपुर व आईटीआई ऊना के बी-ब्लॉक इत्यादि अनकों बड़ी परियोजनाओं पर कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। उन्होंने बताया कि करोड़ों की राशि से इस निर्वाचन क्षेत्र की सभी सड़कों को डबल लेन किया गया है। हर घर को नल से पेयजल जल पहुंचाने का वायदा पूरा कर दिया गया है। 
इस मौके पर उन्होंने जनसमस्याएं भी सुनीं जिनके समाधान के लिए हर संभव प्रयास करने का आश्वासन दिया।
इस अवसर पर मंडलाध्यक्ष हरपाल सिंह गिल, प्रधान हरपाल कौर, पूर्व प्रधान सतीश कुमार, वार्ड सदस्य मक्खन सिंह, ओकार चंद द्विवेदी व परमेश कुमारी, अधिवक्ता राजीव सोहल, कृष्णकांत सहित अन्य उपस्थित रहे।
Have something to say? Post your comment
और हिमाचल खबरें
राजभवन में ‘एट होम’ का आयोजन दूरदराज क्षेत्रों के लोगों के लिए वरदान साबित होगी मुख्यमंत्री मोबाइल क्लीनिक वाहन सेवा सरकार सबका साथ, सबका विकास और सबका विश्वास के ध्येय के साथ कर रही कार्य-डॉ. सैजल ऐतिहासिक सेरी मंच पर स्वतंत्रता दिवस समारोह चंबा से आगे ना जाएं  मणिमहेश यात्रा के श्रद्धालु –उपायुक्त मंडी न्यायालय परिसर में मनाया गया स्वतंत्रता दिवस समारोह ग्राम पंचायत मशोबरा के अमृत सरोवर सिपुर में 96 वर्षीय सिपुर निवासी मोती राम ने स्वतंत्रता दिवस व आजादी के अमृत महोत्सव पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया। केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने दिवंगत प्रवीण शर्मा के परिजनों को बंधाया ढांढस  शिमला-कालका रेलवे लाइन व स्टेशन प्रदेश के साथ-साथ देश की ऐतिहासिक धरोहर है, जिसे विश्व धरोहर का दर्जा प्रदान किया गया है, मंडी जिले में उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया 76वां स्वतंत्रता दिवस समारोह, जिला स्तरीय समारोह में जल शक्ति मंत्री ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज
Total Visitor : 1,30,17377
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy