Thursday, March 28, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
-
धर्म संस्कृति

पेयजल समस्या को दूर करने के लिए बनाई जा रही है योजनाएं - राजेन्द्र गर्ग

-
October 22, 2018 03:29 PM
 
बिलासपुर,
लैहडी सरेल में लगभग 62 लाख रूपये की लागत से निर्मित होने वाली उठाऊ पेयजल योजना के बनने से क्षेत्र के लगभग 300 घरों के लोगो को सुचारू रूप से पेयजल सुविधा उपलब्ध होगी जिससे 1000 लोग लाभान्वित होगें जिसका कार्य शीघ्र ही शुरू कर दिया जाएगा। यह जानकारी घुमारवीं विधानसभा क्षेत्र के विधायक राजेन्द्र गर्ग ने उठाऊ पेयजल योजना दखयूत, पटा, डंगार के अतंर्गत ग्राम निचली डंगार में 3 लाख रूपये की लागत से निर्मित हैण्डपम्प के विद्युतीकरण के उदघाटन अवसर पर जनसभा को सम्बोधित करते हुए दी। उन्होने कहा कि इस योजना से दखयूत, पटटा, निचली डंगार गांव की लगभग 80 घरो के 600 लोगों को समुचित मात्रा में पेयजल सुविधा उपलब्ध हुई है जिससे अब इन घरो की पानी के समस्या समाप्त हो गई है। उन्होनें  कहा कि क्षेत्र की पेयजल की समस्या के समाधान के लिए पंचायतों में छोटी-छोटी योजनाओं व नलकूपो के माध्यम से पेयजल समस्या के समाधान के प्रयास किए जा रहे है। 
उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा पूरे प्रदेश में एक समान विकास सुनिश्चित करवाया जा रहा है ताकि प्रदेश का कोई भी गांव विकास से पिछड़ा ना रहे साथ ही उन्होंने कहा कि प्रदेश में केंद्र सरकार के सहयोग से चार मेडिकल कॉलेज स्थापित किए गये हैं जिससे प्रदेश में स्वास्थ्य की दृष्टि से बेहतर सुधार होगा।
उन्होनंे कहा कि जिला बिलासपुर के लिए एम्स अस्पताल केन्द्र सरकार की एक बड़ी देन रही है और एम्स का कार्य आरम्भ हो चुका है इस अस्पताल के बनने से जनता को इलाज हेतु बड़े शहरांे का रूख नहीं करना पड़ेगा। उन्होनंे लोगांे की मांग पर स्वास्थ्य केन्द्र डंगार को प्राईमरी हेल्थ सैंटर के रूप में स्तरोन्नत करने का आश्वासन दिया। उन्होनें कहा कि बेसहारा पशुओं कि समस्या से किसानों को निजात दिलाने के लिए बड़े-बड़े गौसदनों का निर्माण किया जाएगा जिसमें बेसहारा पशुओं के लिए पानी, चारे के साथ केयर टेकर की भी व्यवस्था की जाएगी। उन्होनंे बताया कि घुमारवीं विधान क्षेत्र में तयामलू  के जंगल में 112 बीघा जमीन गौशाला के लिए चिन्हित् किया गया है जिसमें तीन-चार गौशालाएं बनाई जायेगी। 
उन्होंने कहा कि ‘हिमाचल गृहणी सुविधा योजना‘ के तहत ऐसे परिवार जिनके पास गैस कुनेक्शन नहीं है और जिन्हें उज्जवला योजना के तहत भी गैस कुनेक्शन नही मिल पाए उन्हें इस योजना के तहत निशुक्ल गैस कुनेक्शन दिए जा रहे हैं ताकि हिमाचल प्रदेश देश का पहला राज्य बन सके जहां हर परिवार के पास गैस कुनेक्शन हो। 
इसके उपरांत उन्होने (हरितलयागर के पास) जोहड़ गांव में लोगों की समस्याओं को सुना और  बताया कि मुख्य सड़क से गांव जोहड़ सम्र्पक मार्ग को पक्का कर दिया जायेगा। उन्होने कहा कि जोहड़ गांव में कम बोल्टेज और पानी की समस्या के समाधान शीघ्र कर दिया जायेगा उन्होने मौके पर उपस्थित अधिकारियों को इन समस्याओं के समाधान करने के निर्देश दिये। उन्होने ग्रामीणों से आहवान किया कि विकास कार्यो में सहयोग करें ताकि समस्याओं का समाधान तुरंत हो सके।
विधायक ने गांव पटटा दख्यूत में भी लोगांे की समस्याओं को सुना और अधिकतर समस्याआंे का मौके पर ही निपटारा कर दिया। उन्होनंे बताया गांव दख्यूत के लिए दो ईंच की पानी की पाईप का कार्य चल रहा है जिसे शीघ्र ही पूरा कर लिया जायेगा। इस अवसर पर विधायक ने गांव पटटा में फुटपाथ व नालियों के निर्माण के लिए दो लाख रू विधायक निधि से देने की घोषणा की, सम्र्पक मार्ग पटटा से टांडा के सुधारीकरण और रांग गांव के हैण्डपम्प में मोटर लगाने का भी जनता को भरोसा दिलाया। 
इस अवसर पर विधायक ने गांव के 108 वर्षीय छाज्जू राम और 100 वर्षीय राम सिंह वभौरिया को शाॅल और टोपी पहनाकर संमानित किया। पंचायत प्रधान राजो देवी और उपप्रधान होशियार सिंह ने विधायक राजेंद्र गर्ग को सम्मानित किया।
इस अवसर पर जिला उपाध्यक्ष नवीन शर्मा,मण्डल लीगल एडवाइजर कुलदीप लखनपाल, सहायक अभियंता आई.पी.एच. भराडी रविन्द्र राणा, सहायक अभियंता विधुत दौलत राम, कनिष्ठ अभियंता लोनिवि प्रीतम सिंह, कोषाध्यक्ष चुनी लाल लखनपाल,पंचायत प्रधान राजो देवी,उप्रधान होशियार सिंह सहित मनोज, गौमती शर्मा, रक्षा कपिल, रेणु ठाकुर, जगतम्बा शर्मा व अन्य गणमान्य लोगों सहित भारी मात्रा में ग्रामीण उपस्थित रहे।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और धर्म संस्कृति खबरें
होलिका दहन का महत्व: डॉ० विनोद नाथ चिंतपूर्णी में चैत्र नवरात्र मेला 9 से 17 अप्रैल तक बाबा भूतनाथ को दिया शिवरात्रि मेले का न्योता बुधबार् को देहुरी में होगा भव्य देव मिलन जय दुर्गा माता युवक मंडल चखाणा ने  श्रीराम मन्दिर प्राण प्राण प्रतिष्ठा पर आयोजित किया कार्यक्रम  चारों दिशाओं में सिर्फ राम नाम गुंजा और हर जनमानस राम में हो गया : विनोद ठाकुर आखिर पांच सौ वर्षों का इंतजार खत्म हुआ : आशीष शर्मा  राजभवन में सुंदरकांड का पाठ रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के उपलक्ष पर  आयोजित कार्यक्रम में लिया विधानसभा अध्यक्ष ने भाग मेरी झोंपडी के भाग आज खुल जायेंगे,  राम आयेंगे आनी में खूब गूंजे जय श्रीराम के नारे
-
-
Total Visitor : 1,63,81,794
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy