Friday, March 29, 2024
Follow us on
-
हिमाचल

शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में 76वें जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने की।

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | August 15, 2022 05:48 PM
शिमला, 
शिमला के ऐतिहासिक रिज मैदान में 76वें जिला स्तरीय स्वतंत्रता दिवस का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता शहरी विकास, आवास, नगर नियोजन, संसदीय कार्य, विधि एवं सहकारिता मंत्री सुरेश भारद्वाज ने की।
उन्होंने शिमला जिला के ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों के लोगों को स्वतंत्रता दिवस की शुभकामनाएं देते हुए कहा कि आज हिमाचल प्रदेश देश के अग्रणी राज्यों में आदर्श का प्रतीक है तथा प्रदेश में हर वर्ग एवं क्षेत्र का विकास हुआ है।
उन्होंने कहा कि देश को स्वतंत्र करवाने में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल, भगत सिंह, सुभाष चन्द्र बोस, डाॅ. भीमराव अम्बेडकर का अहम योगदान रहा है। उन्होंने कहा कि देश के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा 75वें आज़ादी के अमृत महोत्सव के कार्यक्रम को मनाने का मुख्य उद्देश्य देश की युवा पीढ़ी को स्मरण करवाना तथा अपने इतिहास का ज्ञान करवाना है, जिससे युवा पीढ़ी देश के लिए दिए गए बलिदान से अवगत हो।
उन्होंने कहा कि जहां देश 75 वर्ष के कार्यकाल में आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ रहा है वहीं सुरक्षा के दृष्टिगत रक्षा बजट में 20 प्रतिशत बढ़ोतरी की गई है, जिससे हमारी सरहदों की रक्षा सम्भव हो सके तथा रक्षा उपकरणों में देश आत्मनिर्भरता राह की ओर अग्रसर है।
उन्होंने कहा कि गत साढ़े चार वर्षों में वर्तमान सरकार द्वारा प्रदेश में गरीबों तथा असहाय वर्ग के कल्याण के लिए कल्याणकारी योजनाएं तथा सामाजिक सुरक्षा पेंशन की आयु 80 वर्ष से घटाकर 60 वर्ष की गई है तथा 8 लाख लोगों को लाभ प्राप्त हुआ है।
उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा बिजली 125 यूनिट तक मुफ्त दी जा रही है। प्रदेश में लगभग 27 हजार मेगावाट विद्युत उत्पादन की क्षमता है, जिसमें से 23 हजार 500 मेगावाट क्षमता दोहन योग्य है। उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार द्वारा जहां प्रदेश की महिलाओं की आर्थिकी को सुदृढ़ किया जा रहा है वहीं सरकार द्वारा हिमाचल पथ परिवहन निगम की बसों में महिलाओं के लिए किराए में 50 प्रतिशत की छूट दी गई है।
उन्होंने कहा कि धर्मशाला में आयोजित वैश्विक निवेशक सम्मेलन द्वारा बड़े उद्यमियों को आकर्षित किया जा रहा है, जिससे निजी क्षेत्र में युवाओं के लिए रोजगार के अवसर सृजित किए जा रहे हैं। आज प्रदेश का युवा इन उद्योगों से रोजगार प्राप्त कर रहा है।
उन्होंने कहा कि देश में आयुष्मान भारत योजना से गरीब लोग लाभान्वित हो रहे हैं वहीं प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी योजना हिम केयर योजना का भी लाभ लोग उठा रहे हैं। उन्होंने बताया कि प्रदेश के 20 हजार लोगों को सहारा योजना के तहत 3-3 हजार रुपये प्रति माह दिए जा रहे हैं।
उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश साक्षरता दर में आज केरल के बाद हिमाचल द्वितीय पायदान पर है। उन्हांेने कहा कि ग्रामीण तथा शहरी क्षेत्रों में प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत प्रदेश में गांव-गांव तक सड़कों का जाल बिछ चुका है और ग्रामीण आर्थिकी को संबल प्रदान हुआ है। आज सड़कों का घनत्व वर्तमान राज्य सरकार के कार्यकाल में 40 हजार किलोमीटर तक पहुंच चुका है। उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ग्रामीण सड़क योजना के अंतर्गत सड़कांे के निर्माण में पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का योगदान रहा है।
उन्होंने कहा कि प्रदेश की आर्थिकी को सुदृढ़ करने में बागवानी की अहम भूमिका है। बागवानी क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य के लिए हिमाचल को ग्लोबल कृषि पुरस्कार के तहत सर्वश्रेष्ठ पुरस्कार मिला है। उन्होंने कहा कि सेब उत्पादन से प्रदेश की अर्थव्यवस्था को 5 हजार करोड़ से अधिक का लाभ प्राप्त होता है।
उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में शहरी एवं ग्रामीण स्तर पर 2 किलोमीटर के दायरे में उच्चतर शिक्षा प्रदान करने की सुविधा प्राप्त है। उन्होंने कहा कि आज प्रदेश में 138 महाविद्यालय  और 4 विश्वविद्यालय है, जिससे आज प्रदेश के युवाओं को घरद्वार पर ही शिक्षा उपलब्ध हो रही है।
उन्होंने बताया कि कोरोना संकटकाल में देश ने स्वदेशी वैक्सीन का उत्पादन कर विश्व मानचित्र पर अपना परचम लहराया है तथा देश के वैज्ञानिकों ने उल्लेखनीय कार्य करके कोरोना मृत्यु दर में रोक लगाई है।
उन्होंने जिला पुलिस, हिमाचल गृह रक्षक के पुरुष व महिला टुकड़ियों के साथ-साथ एनसीसी, एनएसएस, स्काउट एंड गाइड के छात्र-छात्राओं द्वारा आकर्षक मार्च पास्ट परेड की सलामी ली।
स्वच्छ विद्यालय पुरस्कार-2022 के तहत राजकीय प्राथमिक पाठशाला टुटू, खण्ड ननखड़ी, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला मझोठी ननखड़ी व राजकीय प्राथमिक पाठशाला पोर्टमोर को सम्मानित किया जबकि उत्कृष्ट कार्य करने के लिए पुलिस विभाग के एएसआई सुरेश कुमार, पूर्ण चंद व काॅन्सटेबल राकेश कुमार को सम्मानित किया। शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला ठियोग के प्राध्यापक दीपक शर्मा, राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला बालूगंज के शारीरिक प्रशिक्षक प्रदीप सावंत तथा राजकीय प्राथमिक पाठशाला डीन जुब्बल की केन्द्रीय मुख्य शिक्षिक यशवंत खिम्टा को सम्मानित किया।
राजकीय प्राथमिक पाठशाला बघार के 5वीं कक्षा के छात्र आरव शर्मा को सम्मानित किया। उपायुक्त कार्यालय परिसर के अंतर्गत विभिन्न कार्यालयों में उत्कृष्ट कार्य करने के लिए जिला लोक सम्पर्क अधिकारी कार्यालय की स्टेनो कविता ठाकुर, वरिष्ठ सहायक नजारत शाखा सुरेश कुमार, योजना शाखा के लिपिक अमित कुमार, कानून एवं व्यवस्था शाखा के नरेन्द्र कुमार तथा परियोजना अधिकारी जिला ग्रामीण विकास अभिकरण की कम्प्यूटर ऑपरेटर नितिमा को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
उन्होंने सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करने वालों प्रत्येक स्कूल को 10-10 हजार रुपये देने की घोषणा भी की।
इस अवसर पर हिमफेड के अध्यक्ष गणेश दत, गुड़िया सक्षम बोर्ड की उपाध्यक्ष रूपा शर्मा, मण्डलाध्यक्ष शिमला शहरी राजेश शारदा, पूर्व महापौर सत्या कौंडल, उपायुक्त शिमला आदित्य नेगी, पुलिस अधीक्षक मोनिका भटुंगरू, अतिरिक्त उपायुक्त शिवम प्रताप सिंह, सहायक आयुक्त डाॅ. पूनम, प्रबंध निदेशक राज्य विद्युत पंकज डढवाल तथा अन्य अधिकारीगण उपस्थित थे।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
चुनाव को लेकर विभिन्न स्थानों पर स्वीप गतिविधियां आयोजित  जेंडर बजटिंग पर तीन दिवसीय संभाग स्तरीय प्रशिक्षण कार्यक्रम संपन्न मेरा नाम है न अभियान के अन्तर्गत शिक्षण संस्थानों में बनाए जाएंगे कैंपस एंबेसडर सुक्खु सरकार खो चुकी जनता में अपना विश्वास  : आशीष शर्मा  आवासीय आयुक्त ने  विद्यालय प्रबंधन समितियों को किया सम्मानित वर्तमान सरकार ने लिखा जन कल्याण का नया अध्यायः जगत सिंह नेगी मतदान में शत-प्रतिशत भागीदारी सुनिश्चित बनाने को लेकर पांच दिवसीय प्रशिक्षण कार्यशाला शुरू एमसीएमसी की बैठक का आयोजन, जिला निर्वाचन अधिकारी ने की अध्यक्षता हिमाचल दिवस पर ज़िला स्तरीय समारोह के आयोजन की तैयारियों पर बैठक : अतिरिक्त उपायुक्त ने की अध्यक्षता अधिकारियों को दी जेंडर बजटिंग की जानकारी
-
-
Total Visitor : 1,63,86,372
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy