Saturday, April 20, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
सुखराम चौधरी का संजय अवस्थी और अनिरुद्ध सिंह पर पलटवारज़िला निर्वाचन अधिकारी ने नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण कियास्वीप के अंतर्गत भरमौर विधानसभा क्षेत्र में  कुवारसीं, बजोल, बडेई और  दाडवी में मतदाता जागरूकता अभियान आयोजितएसडीएम अर्की ने कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्र में चलाया विशेष जागरूकता अभियानवर्तमान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सभी वर्ग दुखी : कश्यपगोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूकगोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूकउपायुक्त का 'नशा मुक्त ऊना' बनाने के लिए सभी के समन्वित प्रयासों पर बल
-
हिमाचल

जिला स्तरीय 76वां स्वतंत्रता दिवस समारोह की अध्यक्षता खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले मन्त्री राजेन्द्र गर्ग ने की।

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | August 15, 2022 06:00 PM

 बिलासपुर,

जिला स्तरीय 76वां स्वतंत्रता दिवस समारोह आदर्श राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला (बाल) के खेल मैदान में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया। इस अवसर पर मुख्यातिथि खाद्य नागरिक आपूर्ति मामले मन्त्री राजेन्द्र गर्ग ने ध्वजारोहण किया और पुलिस बल, होमगार्ड, एनसीसी, नेबल विंग,एनएसएस,स्कॉटएण्ड गाईड द्वारा प्रस्तुत भव्य मार्च पास्ट की सलामी ली। इससे पहले उन्होंने  चंगर स्थित शहीद स्मारक में माल्यार्पण कर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की।
उन्होंने अपने सम्बोधन में कहा कि हम सभी उन वीर सपूतों को नमन करते हैं, जिन्होंने देश की आजादी के लिए कड़ा संघर्ष किया और कुर्बानियां दी। उन्होंने कहा कि इस छोटे से पहाड़ी प्रदेश के वीर सपूतों ने भी स्वाधीनता आंदोलन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।  गर्ग ने कहा कि जहां हम देश की आजादी के 75 वर्ष पूरे होने के अवसर पर आजादी का अमृत महोत्सव मना रहे हैं,वहीं हम हिमाचल प्रदेश के गठन के 75वें वर्ष का उत्सव भी मना रहे हैं।
  हिमाचल की पहचान  देव भूमि के साथ वीरभूमि  के रूप में भी है
  उन्होंने बताया कि देश के वीर स्वतंत्रता सैनानियों का त्याग,समर्पण,राष्ट्र प्रेम और बलिदान देश की एकता और अखंडता को अक्षुण्ण बनाए रखने के लिए हमे प्रेरित करता रहेगा। उन्होंने कहा कि जिला बिलासपुर की धरती पर स्वतंत्रता से पहले के 05 वीरता पुरस्कार विजेता हैं, जिनमें से 01 विक्टोरिया क्रास तथा 01 जार्ज क्रास विजेता हैं। विक्टोरिया क्रास विजेता कैप्टन वीर भंडारी राम और शहीद नायक किरपा राम को बहादुरी पुरस्कार “जार्ज क्रास” प्राप्त हुआ। जिला बिलासपुर से परमवीर चक्र विजेता सूबेदार संजय कुमार जैसे वीर योद्धा हैं। सूबेदार संजय कुमार ने “आप्रेशन विजय“ के दौरान दुश्मनों को लोहे के चने चबाए तथा उन्हें भारतीय सेना के सर्वोच्च वीरता पुरस्कार ‘परमवीर चक्र’ से अलंकृत किया गया। देवभूमि हिमाचल की पहचान वीरभूमि के रूप में भी है।
उन्होंने कहा कि देश का पहला परमवीर चक्र हिमाचल के वीर सपूत मेजर सोमनाथ शर्मा को अपने सर्वोच्च बलिदान के लिए प्राप्त हुआ था। उसके पश्चात् कर्नल डी.एस. थापा, कैप्टन विक्रम बतरा तथा राइफलमैन संजय कुमार को भी अतुलनीय शौर्य के लिए यह सर्वोच्च सम्मान प्राप्त हुआ। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार वयोवृद्व स्वतंत्रता सेनानियों,पूर्व सैनिकों तथा उनके परिवाजों के कल्याण के प्रति सदैव वचनवद्व है तथा उनके कल्याण के लिए अनेक योजनाएं चलाई जा रही हैं।
 
इस अवसर पर उन्होंने कहा कि वर्तमान सरकार का कार्यकाल विकास का साक्षी बना है तथा इन साढ़े चार वर्षों में सरकार ने प्रदेश के चंहुमुखी विकास व लोक कल्याण की कई योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने बताया कि इस समय जिला में 243 उचित मूल्य की दुकानों के माध्यम  से 1 लाख 16 हजार 667 राशन कार्ड धारकों को सस्ता राशन उपलब्ध करवाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि सरकार ने जनता से सीधा संवाद स्थापित करने तथा जन शिकायतों का तत्काल समाधान करने के लिए, जनमंच कार्यक्रम शुरू किया, जिसे प्रदेश में ही नहीं देश भर में भी सराहा जा रहा है। लोगों को घर बैठे ही अपनी समस्याओं का समाधान करवाने के लिए सुविधा प्रदान करने हेतु मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाइन-1100 आरम्भ की गई है। इस हेल्पलाइन के प्राप्त हुई हैं, शिकायतों का शीघ्र निपटारा निवारण किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि जिला में लॉकडाउन के दौरान अप्रैल 2020 से मार्च 2022 तक प्रधानमन्त्री गरीब कलयाण अन्न योजना के अन्तर्गत एनएफएसएस परिवारों को 105270 क्विंटल गंदम,101750 क्विंटल चावल तथा 3656 क्विंटल काला चना निःशुल्क वितरित किया गया तथा इस योजना को सितम्बर 2022 तक जारी रखा गया है।
  मन्त्री ने बताया कि  सरकार ने हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना की शुरूआत की है जिसके अंतर्गत अब तक तीन लाख 34  हजार से अधिक परिवारों को निःशुल्क गैस कनेक्शन उपलब्ध करवाए जा चुके हैं जिस पर लगभग 131 करोड़़ रुपये व्यय हुए हैं। उन्होंने बताया कि भारत सरकार की आयुष्मान भारत योजना के लाभ से वंचित रहे प्रदेश के पात्र लोगों को मुफ्त ईलाज की सुविधा देने के लिए मुख्यमन्त्री हिमाचल हेल्थकेयर योजना- हिमकेयर आरम्भ की है तथा हिमकेयर के अतंगर्त 3 लाख 8 हजार लाभार्थियों के ईलाज पर 285 करोड़ रूपये खर्च किये जा रहे हैं।  मुख्यमन्त्री सहारा योजना का का जिक्र करते हुए उन्होंने बताया कि इस योजना के तहत तीन हजार रूपये प्रतिमाह आर्थिक सहायता दी जा रही है तथा अभी तक 20 हजार से अधिक लाभार्थियों के ईलाज के लिए 80 करोड़ रूपये से अधिक वितीय सहायता दी जा चुक है।उन्होंने बताया कि सरकार ने बेटी है अनमोल योजना, मुख्यमन्त्री कन्यादान योजना, मुख्यमन्त्री शगुन योजना महिलाओं और बेटियों का सहारा बनी हैं। इसी प्रकार मुख्यमन्त्री आवास योजना के अंतर्गत 7 हजार 91 परिवारों को मकान स्वीकृत कर सरकार ने लगभग 90 करोड़ रूपये खर्च किये हैं। उन्होंने बताया कि युवाओं को रोजगार देने की सोच के साथ मुख्यमन्त्री स्वावलम्बन योजना की शुरूआत की गई तथा अब तक 721 करोड़ रूपये के निवेश की 4 हजार 377 इकाइयां स्थापित की गई हैं जिस पर 700 करोड़ रूपये का अनुदान दिया गया है।
उन्होंने कहा कि जल जीवन मिशन के तहत प्रदेश सरकार ने केवल अढाई वर्षों में ही 8 लाख 65 हजार नल कनेक्शन लगाये तथा इस मिशन से पहले पद्रेश में 7 लाख 63 हजार नल करेक्शन प्रदान किये गये थे।  
उन्होंने बताया कि शिक्षा के क्षेत्र में प्रदेश सरकार ने अभूतपूर्व प्रगति की है तथा विद्यार्थियों की सुविधा के लिए मण्डी मंे सरदार पटेल विश्वविद्यालय को कार्यशील किया गया है। तथा आर्थिक रूप से कमजोर मेधावी विद्यार्थियों को बाहरवीं परीक्षाओं के प्रशिक्षण के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जा रही है। उन्होंने बताया कि प्रदेश सरकार ने अकुशल दिहाड़ीदारों की न्यूनतम दिहाड़ी 210 रूपये से बढ़ाकर 350 रूपये की है। उन्होंने बताया कि राज्य सरकार ने बिजली उपभोक्ताओं को 125 यूनिट तक निःशुल्क बिजली प्रदान करने और ग्रामीण क्षेत्रों में पेयजल का बिल नहीं लने का प्रदेश  सरकार का ऐतिहासिक निर्णय है। उन्होंने बताया कि सरकार के इस कार्यकाल में पेंशन के 3 लाख 7 हजार नये मामले स्वीकृत किये गये हैं तथा पेंशन पर 3052 करोड़ रूपये खर्च किये जा रहे हैं। उन्होंने बताया कि अब वृद्वा पेंशन प्राप्त करने की आयु सीमा 80 वर्ष से घटाकर लाखों वरिष्ठ नागरिकों को लाभ पहुंचाया ।
 गर्ग ने बताया कि पर्यटन की दृष्टि से बिलासपुर को विकसित करने के प्रयास जारी हैं तथा बिलासपुर के सांढु मैदान के पुराने मन्दिरों के जिर्णोद्वार व नया लुक देने के लिए माननीय मुख्यमन्त्री तथा राष्ट्रीय भाजपा अध्यक्ष जगत प्रकाश नड्डा के प्रयासों से 1400 करोड़ रूपये की राशि स्वीकृत हुई है इस महत्वकांक्षी योजना के माध्यम से जहां बिलासपुर एक आदर्श पर्यटन स्थल के रूप  में विकसित होगा, वहीं इससे बिलासपुर का पुराना इतिहास और संस्कृति भी पुर्नजीवित होगी।
इस अवसर पर खेल-खेल में  स्वच्छता स्वच्छता का पाठ कार्यक्रम के तहत  श्रेष्ठ कार्य के लिए जिला के विभिन्न स्कूलों  को प्रथम,द्वितीय व तृतीय पुरस्कार देकर सम्मानित किया गया। पुलिस के तीन जवानों ए0एस0आई0 नरेन्द्र कुमार, एच0सी0 अजेय कुमार तथा अरविन्द कुमार को मादक पदार्थों के अपराधियों को पकड़ने , कोविड-19 के दौरान बेहतर सेवाऐं देने व चोरी के मामलों को पकड़ने के लिए पुरस्कृत किया  
 
इस मौके पर मार्स्ट पास्ट और सांस्कृतिक कार्यक्रम में भाग लेने वाले प्रतिभागियों को  भी पुरस्कृत किया गया।
कार्यक्रम में ये सभी रहे मौजूद
कार्यक्रम में विधायक विधायक झण्डूता जे.आर. कटवाल, सदर सुभाष ठाकुर, उपाध्यक्ष आपदा प्रबंधन रणधीर शर्मा, मुख्यमन्त्री के सलाहकार एवं प्रदेश महामन्त्री त्रिलोक जमवाल, पूर्व मन्त्री विचित्र सिंह,  पूर्व विधायक बाबू राम गौतम,  जिला भाजपा अध्यक्ष स्वतंत्र सांख्यान, स्वतंत्रता सैनानी पण्डित सहज राम, नरोत्तम दत्त की धर्म पत्नि  प्रेमी देवी, उपायुक्त पंकज राय, पुलिस अधीक्षक एस आर राणा, जिला एवं  सत्र न्यायधीश पुरन्दर वैद्य, नगर परिषद अध्यक्ष कमलेन्द्र कश्यप, उपाध्यक्ष कमल गौतम,एवं समस्त पार्षदगण, पंचायती राज संस्थाओं के तीन अंगों के पदाधिकारी/प्रतिनिधियों सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी व अन्य गणमान्य व्यक्ति उपस्थित रहे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
सुखराम चौधरी का संजय अवस्थी और अनिरुद्ध सिंह पर पलटवार ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण किया स्वीप के अंतर्गत भरमौर विधानसभा क्षेत्र में  कुवारसीं, बजोल, बडेई और  दाडवी में मतदाता जागरूकता अभियान आयोजित एसडीएम अर्की ने कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्र में चलाया विशेष जागरूकता अभियान वर्तमान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सभी वर्ग दुखी : कश्यप गोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूक गोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूक उपायुक्त का 'नशा मुक्त ऊना' बनाने के लिए सभी के समन्वित प्रयासों पर बल महिला उत्थान के लिए जो कार्य मोदी सरकार ने 10 वर्षा में किये वो कांग्रेस पार्टी 50 वर्षों के शासन में भी नहीं कर पाई : बिंदल राष्ट्र के लिए कांग्रेस के दो प्रधानमंत्रियों ने दिया सर्वोच्च बलिदान : अनिरुद्ध सिंह 
-
-
Total Visitor : 1,64,53,633
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy