Friday, April 19, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
सुखराम चौधरी का संजय अवस्थी और अनिरुद्ध सिंह पर पलटवारज़िला निर्वाचन अधिकारी ने नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण कियास्वीप के अंतर्गत भरमौर विधानसभा क्षेत्र में  कुवारसीं, बजोल, बडेई और  दाडवी में मतदाता जागरूकता अभियान आयोजितएसडीएम अर्की ने कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्र में चलाया विशेष जागरूकता अभियानवर्तमान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सभी वर्ग दुखी : कश्यपगोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूकगोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूकउपायुक्त का 'नशा मुक्त ऊना' बनाने के लिए सभी के समन्वित प्रयासों पर बल
-
हिमाचल

मंडी जिले में उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया 76वां स्वतंत्रता दिवस समारोह, जिला स्तरीय समारोह में जल शक्ति मंत्री ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | August 15, 2022 06:04 PM

मंडी, ,

मंडी जिले में 76वां स्वतंत्रता दिवस समारोह पूरे उत्साह और उमंग के साथ मनाया गया। मंडी के बल्ह उपमंडल के भंगरोटू स्कूल मैदान में आयोजित जिला स्तरीय समारोह की अध्यक्षता जल शक्ति, बागवानी, राजस्व एवं सैनिक कल्याण मंत्री महेंद्र सिंह ठाकुर ने की। इस दौरान उन्होंने स्कूल मैदान में राष्ट्रीय ध्वज फहराया तथा पुलिस, होमगार्ड और एनसीसी कैडेट्स की टुकड़ियों द्वारा निकाले आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली। प्रोबेशनर सब इंस्पेक्टर मनोज कुमार ने परेड की अगुवाई की।
इस अवसर पर अपने संबोधन में महेंद्र सिंह ठाकुर ने स्वतंत्रता सेनानियों के तप, त्याग और बलिदान को स्मरण करते हुए सभी को नमन किया, साथ ही देश की स्वतंत्रता को बनाए रखने के लिए प्राण न्योछावर करने वाले वीर शहीदों को श्रद्धासुमन अर्पित किए।
उन्होंने कहा कि इस बार स्वतंत्रता दिवस समारोह कई मायनों में खास है। एक तरफ जहां देश की आजादी का अमृत महोत्सव है, साथ ही हिमाचल की स्थापना के 75 वर्षों का उत्सव भी मनाया जा रहा है। ये सभी के लिए दोहरी खुशी का अवसर है। उन्होंने सभी से देश और प्रदेश के विकास में भागीदारी का आग्रह किया।
बाढ़ नियंत्रण और जल संग्रहण के लिए 14 हजार करोड़ के प्रोजेक्ट
  जल शक्ति मंत्री ने इस अवसर पर अपने संबोधन में कहा कि हिमाचल में बाढ़ नियंत्रण एवं प्रबंधन कार्यों के लिए करीब 6 हजार करोड़ रुपये का एक प्रोजेक्ट तैयार गया है। इसके अलावा वर्षा जल की हर बूंद के संग्रहण के प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र के ड्रीम प्रोजेक्ट की कड़ी में प्रदेश में जल संग्रहण के लिए भी 8 हजार करोड़ रुपये का प्रोजेक्ट बनाया गया है।
हिमाचल में जल शक्ति विभाग ने लोगों की सुविधा को विभिन्न योजनाओं में खर्चे 10 हजार करोड़
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि हिमाचल में पिछले साढ़े चार सालों में जल शक्ति विभाग ने लोगों की सुविधा के लिए पेयजल, सिंचाई और सीवरेज सुविधा की विभिन्न योजनाओं में करीब 10 हजार करोड़ रुपये व्यय किए हैं।  प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत 4500 करोड़ रुपये, एचपी शिवा प्रोजेक्ट में 1825 करोड़ रुपये, ब्रिक्स, एनडीबी के तहत 850 करोड़ रुपये, एडीबी के माध्यम से 1100 करोड़ रुपये, शहरी सीवरेज के लिए 900 करोड़ रुपये, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना में 500 करोड़ रुपये और बाढ़ नियंत्रण के लिए 1153 करोड़ रुपये व्यय किए गए हैं। यह अपने आप में ऐतिहासिक है कि जल शक्ति विभाग ने प्रदेश में जन कल्याण और विकास के लिए इतनी बड़ी धनराशि व्यय की है।
32 महीनों में लगाए रिकॉर्ड 8.64 लाख नल कनेक्शन
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि कहा कि प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के जल से जन जीवन को उज्ज्वल बनाने के संकल्प को पूरा करने में प्रदेश की जय राम सरकार शानदार काम कर रही है। हिमाचल में पिछले 32 महीनों में रिकॉर्ड 8.64 लाख घरेलू कार्यशील नल कनेक्शन लगाए गए हैं। इससे राज्य के लगभग 93 प्रतिशत घरों को स्वच्छ पेयजल सुविधा मिली है। 1948 से 2019 तक जहां प्रदेश में 7.63 लाख घरेलू नल कनेक्शन लगे थे, वहीं बीते पौने तीन सालों की अल्प अवधि में रिकॉर्ड 8.64 लाख घरेलू नल कनेक्शन लगाए गए हैं।
485 करोड़ से होगा सुकेती का तटीकरण
जल शक्ति मंत्री ने कहा कि मंडी जिले में सुकेती खड्ड के तटीकरण पर 485 करोड़ रुपये खर्चे जाएंगे। इस तटीकरण परियोजना से मंडी जिले के 4 विधानसभा क्षेत्र मंडी, बल्ह, नाचन और सुंदरनगर के लोग सीधे तौर पर लाभान्वित होंगे और एक बड़े क्षेत्रफल में कृषि योग्य भूमि का बाढ़ से बचाव होगा।
बल्ह में 11 हजार करोड़ से बनेगा ग्रीन हवाई अड्डा
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि बल्ह के नागचला में लगभग 11 हजार करोड़ रुपये से ग्रीन हवाई अड्डे का निर्माण होगा। इस दिशा में निर्णायक कदम उठाए गए हैं। यह हवाई अड्डा इस पूरे क्षेत्र के उज्ज्वल भविष्य की गारंटी बनेगा। इससे पर्यटन को पंख लगेंगे, रोजगार पैदा होगा और पैसे की आमद बढ़ेगी। बल्ह में हवाई अड्डे के कुछ स्तर पर हो रहे विरोध का जिक्र करते हुए मंत्री ने कहा कि लोकतंत्र में सभी को अपनी बात रखने का हक है। लेकिन इस हवाई अड्डे से संपूर्ण क्षेत्र और सभी लोगों को होने वाले बड़े लाभ को दृष्टि में रख कर विरोध त्याग देना चाहिए।
उन्होंने बल्ह में विकास की बड़ी परियोजनाओं का जिक्र करते हुए कहा कि नेरचौक में मेडिकल कॉलेज और अस्पताल, अटल मेडिकल एवं रिसर्च यूनिवर्सिटी, एनडीआरएफ की प्रस्तावित बटालियन, नागचला में बनने वाले हवाई अड्डे समेत अन्य अनेक बड़ी योजनाएं बल्ह के सर्वांगीण विकास को खुद बयां करती हैं।
बरच्छवाड़ में प्री कोचिंग सैन्य अकादमी बन कर तैयार, जल्द होगा लोकार्पण
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि सरकाघाट के बरच्छवाड़ में 35 करोड़ रुपये की लागत से प्री कोचिंग सैन्य अकादमी बन कर तैयार है। बहुत जल्द उसका लोकार्पण कर दिया जाएगा। वहां युवाओं को अधिकारी  व  सैनिक  बनने  का निशुल्क प्रशिक्षण दिया जाएगा, ताकि वे भारतीय सेना के तीनों अंगो में सेवा के लिए सक्षम बनें और अपने आपको निर्धारित मापदंडों के अनुरूप तैयार कर सकें।
1825 करोड़ की शिवा परियोजना
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि हिमाचल सरकार की एचपी शिवा परियोजना प्रदेश के बागवानों की आर्थिकी मजबूत करने में बहुत परिवर्तनकारी साबित हो रही है। इस प्रोजेक्ट में प्रदेश में लगभग 4000 हेक्टेयर भूमि पर उच्च किस्म के फलदार पौधों की खेती की जा रही है। अनार, अमरूद, संतरे जैसे पौधे लगाकर जिससे बागवानों को अच्छा मुनाफा हो रहा है। पहले चरण में इस प्रोजेक्ट के माध्यम से 1825 करोड़ रूपये खर्चे जा रहे हैं।
प्रधानमंत्री और मुख्यमंत्री का जताया आभार
जल शक्ति मंत्री ने हर क्षेत्र के समान और संतुलित विकास के लिए प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी और मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर का आभार जताया। उन्होंने कहा कि मोदी सरकार का 8 वर्षों का कार्यकाल देश में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने वाला साबित हुआ है। कोरोना के संकट से सफलतापूर्वक निपटने के लेकर दुनियाभर में भारत की साख बनाने और बढ़ाने में प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी ने विलक्षण नेतृत्व और दूरदर्शिता से भारत को बुलंदी पर पहुंचाया है। केंद्र सरकार की आयुष्मान, उज्ज्वला जैसी अनेक कल्याणकारी योजनाओं से  गांव, गरीब के जीवन में खुशहाली लाई है।
महेंद्र सिंह ठाकुर ने कहा कि प्रदेश में मुख्यमंत्री श्री जय राम ठाकुर ने जन भलाई के कार्यों को और विस्तार देते हुए हिमकेयर योजना, मुख्यमंत्री गृहिणी सुविधा योजना, जनमंच और सहारा योजना जैसी लोगों के कल्याण की पहलों से जन सेवा और विकास को नए आयाम दिए हैं। मुख्यमंत्री ने 60 साल से ऊपर सभी को पेंशन, 125 यूनिट तक मुफ्त बिजली, महिलाओं को सरकारी बसों में आधा किराया, गांवों में मुफ्त पानी जैसे जन हितैषी फैसलों से जन मन का विश्वास जीता है।
पुरस्कार वितरण
जलशक्ति मंत्री ने समारोह में चौंतड़ा शिक्षा के राजकीय केंद्रीय प्राथमिक पाठशाला टिकरू को राज्य स्तर पर स्वच्छता में प्रथम आने पर प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया।
समारोह में विभिन्न सांस्कृतिक दलों एवं सूचना जन संपर्क विभाग के कलाकारों के अलावा विभिन्न शिक्षण संस्थानों और सहयोग स्पेशल स्कूल के बच्चों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत कर समा बांधा।  मंत्री ने सांस्कृतिक प्रस्तुति देने वाले कलाकारों के साथ साथ मार्च पास्ट में भाग लेने वाले विभिन्न दलों के प्लाटून कमांडरों को भी सम्मानित किया।
ये रहे उपस्थित
समारोह में बल्ह के विधायक इंद्र सिंह गांधी, नाचन के विधायक विनोद कुमार, मिल्क फेडरेशन के अध्यक्ष निहाल चंद शर्मा, जिला परिषद अध्यक्ष पाल वर्मा, मंडल आयुक्त राखिल काहलों, उपायुक्त अरिंदम चौधरी, पुलिस अधीक्षक शालिनी अग्निहोत्री, जिला परिषद सदस्य प्रियंता शर्मा, भाजपा उपाध्यक्ष संजय रावत, बल्ह मंडल अध्यक्ष राजेंद्र राणा, सेना, पुलिस और अन्य सेवाओं के वर्तमान और पूर्व अधिकारी-कर्मचारी और बड़ी संख्या में स्थानीय लोग उपस्थित रहे।
उपमंडलों में भी मनाया गया स्वतंत्रता दिवस
इसके अलावा स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर मंडी जिले में  उप-मण्डल स्तर पर भी समारोह आयोजित किए गए। राष्ट्रीय ध्वज फहराने के साथ-साथ पुलिस, गृह रक्षक के जवाना और एनसीसी कैडेट्स द्वारा प्रस्तुत मार्च पास्ट ओर रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम समारोहों के मुख्य आकर्षण रहे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हिमाचल खबरें
सुखराम चौधरी का संजय अवस्थी और अनिरुद्ध सिंह पर पलटवार ज़िला निर्वाचन अधिकारी ने नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण किया स्वीप के अंतर्गत भरमौर विधानसभा क्षेत्र में  कुवारसीं, बजोल, बडेई और  दाडवी में मतदाता जागरूकता अभियान आयोजित एसडीएम अर्की ने कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्र में चलाया विशेष जागरूकता अभियान वर्तमान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सभी वर्ग दुखी : कश्यप गोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूक गोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूक उपायुक्त का 'नशा मुक्त ऊना' बनाने के लिए सभी के समन्वित प्रयासों पर बल महिला उत्थान के लिए जो कार्य मोदी सरकार ने 10 वर्षा में किये वो कांग्रेस पार्टी 50 वर्षों के शासन में भी नहीं कर पाई : बिंदल राष्ट्र के लिए कांग्रेस के दो प्रधानमंत्रियों ने दिया सर्वोच्च बलिदान : अनिरुद्ध सिंह 
-
-
Total Visitor : 1,64,52,087
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy