Saturday, April 20, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
-
राज्य

‘विकास की राह पर क्षतिज की और हिमाचल’ समूह गीत के माध्यम से ग्रामीणों को किया जागरूक

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | September 13, 2022 06:20 PM

सोलन,
प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं एवं कार्यक्रम से लोगों को अवगत करवाने के उद्देश्य से सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग के नमेतिक शिव शक्ति कलामंच के कलाकारों ने कुनिहार विकास खण्ड की ग्राम पंचायत मांगू और संघोई, अक्षिता लोक कला मंच के कलाकारों ने धर्मपुर विकास खण्ड की ग्राम पंचायत डकरयाणा और गोयला तथा सप्तक कला रंग मंच के कलाकारों ने विकास खण्ड सोलन की ग्राम पंचायत बड़ोग व चेवा में गीत-संगीत एवं नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जागरूक किया।
कलाकारों ने सरकार की उपलब्धियों, नीतियों तथा नशा निवारण के संदर्भ में लोगों को समूह गीत ‘विकास की राह पर क्षतिज की और हिमाचल’ और लघु नाटिका गुरु चेला के माध्यम से सरकार की जन कल्याणकारी योजनाओं के बारे में ग्रामीणों को जागरूक किया।
कलाकारों ने ग्रामीणों को जनमंच के बारे में जागरूक करते हुए बताया कि पारदर्शिता एवं सुशासन के दृष्टिगत आमजन से सीधा संवाद स्थापित कर उनकी शिकायतों व समस्याओं का जन-सुनवाई के माध्यम से मौके पर ही समाधान करने के लिए यह कार्यक्रम शुरू किया है। उन्होंने ग्रामीणों को प्रदेश सरकार द्वारा दी जा रही सामाजिक सुरक्षा पेंशन के बारे भी जागरूक किया।
उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि प्रदेश की जनता की सभी शिकायतों का दूरभाष व पोर्टल के माध्यम से घर बैठक समयबद्ध समाधान करने के लिए सरकार द्वारा मुख्यमंत्री सेवा संकल्प हेल्पलाईन-1100 की शुरूआत की गई है। शिमला स्थित कार्यशील कॉल सेन्टर में सोमवार से शनिवार प्रातः 07.00 बजे से 10.00 बजे तक हेल्पलाइन के तहत ई-मेल अथवा सेवा संकल्प पोर्टल द्वारा शिकायतें प्राप्त की जाती है। उन्होंने ग्रामीणों से इन योजनाओं का लाभ लेने की अपील की।
कलाकारों ने युवाओं को नशे से दूर और खेलों के करीब जाने के बारे भी जागरूक किया। उन्होंने कहा कि खेल शरीर को स्वस्थ बनाने के साथ-साथ मानसिक तनाव को भी दूर रखते है।
कलाकारों ने ग्रामीणों को कोविड-19 से बचाव के बारे भी जागरूक किया और बूस्टर डोज लगाने के लिए प्रेरित किया।
इस अवसर पर ग्राम पंचायत मांगू के प्रधान बलदेव, ग्राम पंचायत संघोई के प्रधान जगत राम, ग्राम पंचायत गोयला के प्रधान मदन वर्मा, ग्राम पंचायत बड़ोग के प्रधान सुनील कश्यप, ग्राम पंचायत डकरयाणा के प्रधान प्रेम चंद, ग्राम पंचायत मांगू के उप प्रधान राजेश पूरी, ग्राम पंचायत गोयला की उप प्रधान तारा चन्द भाटियां, ग्राम पंचायत डकरयाणा के उप प्रधान बलवीर सिंह, ग्राम पंचायत चेवा के उप प्रधान संजय बंसल सहित अन्य ग्रामीण उपस्थित थे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और राज्य खबरें
बैसाखी पर्व का इतिहास और महत्व: डॉ विनोद नाथ लोक सभा चुनाव का आगाज, भाजपा ने लोक सभा चुनावों का बिगुल फूंका राज्यपाल ने किया प्रो. प्रमोद शर्मा की पुस्तक का विमोचन मतदाता सूची में जोड़े जा रहे हैं मतदाताओं के नाम- अपूर्व देवगन सरस्वती नगर महाविद्यालय में युवाओं को मतदान के प्रति किया गया जागरूक चुनावी बॉन्ड पर विपक्षी दल परेशान : नंदा आज की बिग ब्रेकिंग फेसबुक हुआ क्रैश प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेने के लिए डाक विभाग में पंजीकरण करवाएं लाभार्थी विकास खंड हरोली की ग्राम पंचायत छेत्रां के गांव बीदरवाल में खोली जाएंगी उचित मूल्य की दुकान सरकार गांव के द्वार’ कार्यक्रम 27 जनवरी को अर्की विधानसभा क्षेत्र के कुनिहार में होगा आयोजित संजय अवस्थी करेंगे अध्यक्षता
-
-
Total Visitor : 1,64,54,239
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy