Tuesday, December 06, 2022
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
शिमला के संजौली में तेज रफ्तार कार ने राहगीर को मारी टक्कर,सीसीटीवी फुटेज वायरलज्ञानवापी मामले में अब भी मुस्लिम पक्ष द्वारा लटकाव, भटकाव वाली नीति; धर्म चंद्र पोद्दार हिमाचल प्रदेश 17वीं राज्य स्तरीय समन्वय समिति - हिमाचल प्रदेश की बैठक आयोजित 30 टीबी रोगियों को पोषण आहार वितरीत हिमालयन अपडेट समाचार पत्र एवं साहित्य सृजन मंच के तत्वावधान में भव्य राष्ट्रीय कवि सम्मेलन एवं सम्मान समारोह आयोजित पुरातन परम्पराएँ पूरी तरह से वैज्ञानिक एवं सूक्ष्म प्रभावों वाली; धर्म चंद्र पोद्दारनिःशुल्क विशेष स्वास्थ्य शिविर में जांचा 118लोगों का स्वास्थ्य समाज हित के कार्यों में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए हिमालयन अपडेट द्वार झारखण्ड के स्पूत पोद्दार को किया जाएगा सम्मानित
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

https://youtu.be/S8HX4eU72fA मेंटल हेल्थ को लेकर विश्वविद्यालय में छात्रों द्वारा चलाया गया जागरुकताअभियान

ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | October 11, 2022 04:45 PM

 

शिमला,

मानसिक स्वास्थ्य की चर्चा आजकल सभी विज्ञापन, सोशल मीडिया, या स्कूल में होने लगी है। ये एक ऐसा मुद्दा बन चुका है जो आज के हर आम आदमी की जरूरत बन गया है। मानसिक स्वास्थ्य पर चर्चा डब्ल्यूएफएनएच द्वारा 1922 में शुरू की गई थी, तत्पश्चात 10 अक्टूबर को वार्शिक मानसिक स्वस्थ दिवस मनया जा रहा है।

इस वर्ष 2022 का विषय 'मेक मेंटल हेल्थ एंड वेलबीइंग फॉर ऑल ए ग्लोबल प्रायोरिटी" है। एचपीयू के छात्रों ने बहुत उत्साह, उमंग और प्रतिभा के साथ ये दिन मनाया।

एचपीयू के साइकोलॉजी विभाग के छात्रों ने एक रैली के द्वारा विश्व विद्यालय के परिसर में मानसिक स्वास्थ्य के विषय में आगाह किया। छात्रों ने 'मानसिक स्वस्थ है जरूरी ये जीने की आशा करता है पूरी जैसे नारों के साथ, लोगों को एकजुट हो कर मानसिक रोग या उससे होने वाली विपदाओं के बारे में बताया। साइकोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. आर. एल. जिंटा ने छात्र का साथ देते हुए, नुक्कड़ नाटक का आगमन किया।

नुक्कड़ के माध्यम से छात्रों ने मानसिक तनाव के विषय में लोगों को होने वाली परेशानिया का एक व्यक्ति की दिनचर्या पर क्या प्रभाव पड़ता है इस विषय के बारे में बताया।

भिन्न भिन्न प्रकार के विज्ञापनों द्वारा छात्रों ने अपनी कला व ज्ञान का प्रदर्शन किया।

मानसिक स्वास्थ्य को लोगों के साथ जुड़ने के लिए मनोविज्ञान विभाग ने अपना इंस्टाग्राम पेज @psychology_department hpu शुरू किया। नुक्कड़ के प्रतिभागी, साथी छात्र और विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. एस. एन. घोष ने सभी का धन्यवाद करते हुए मानसिक स्वास्थ्य दिवस को सफल बनाया।

Have something to say? Post your comment
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
निःशुल्क विशेष स्वास्थ्य शिविर में जांचा 118लोगों का स्वास्थ्य देहलां में विश्व रोगानुरोधी जागरूकता सप्ताह के तहत जिला स्तरीय जागरूकता शिविर आयोजित निःशुल्क आयुर्वेदिक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का गांव बायल, गा्रम पंचायत, गडेज में आयोजित अतुल्या हेल्थकेयर ने शिमला में अपना परिचालन शुरू किया डेंगू के लक्षण आएं, तो तुरंत नजदीकी अस्पताल में दिखाएं - सीएमओ   हिमाचल के पहले फिटनेस यूट्यूबर राणा द वाइपर युवाओं के लिए प्रेणादायक हैल्थ वैलनेस सेंटरों के अंतर्गत आने वाली आशाओं का प्रशिक्षण शिविर रोटरी क्लब सोलन ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन, 43  दानवीरों ने दिया 43 यूनिट रक्त नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पॉवर स्टेशन ने रक्तदान –महादान में भी तोडा अपना ही पुराना रिकॉर्ड हिमाचल प्रदेश चिकित्सक अधिकारी संघ की केंद्रीय कार्यकारी समिति के सदस्यों की बैठक संघ के प्रधान डॉक्टर जीवानंद चौहान की अध्यक्षता में ऑनलाइन सम्पन्न
Total Visitor : 1,36,69988
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy