Friday, April 26, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
देवता कोट भझारी के सानिध्य् में ग्रामीण मेले की धूमएसडीएम की अध्यक्षता में लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजितआयुर्वेद के महत्व बारे जानकारी दी गईस्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोरशिमला शहरी व ग्रामीण विस क्षेत्र के मतदान कर्मियों के लिए पूर्वाभ्यास आयोजितरतन चंद निर्झर 43 पोलिंग स्टेशन में पैदल यात्रा कर लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए करेंगे जागरूक, मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना हरी झंडी  दिखा कर करेंगे रवाना युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्रीकन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविर
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

https://youtu.be/S8HX4eU72fA मेंटल हेल्थ को लेकर विश्वविद्यालय में छात्रों द्वारा चलाया गया जागरुकताअभियान

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | October 11, 2022 04:45 PM

 

शिमला,

मानसिक स्वास्थ्य की चर्चा आजकल सभी विज्ञापन, सोशल मीडिया, या स्कूल में होने लगी है। ये एक ऐसा मुद्दा बन चुका है जो आज के हर आम आदमी की जरूरत बन गया है। मानसिक स्वास्थ्य पर चर्चा डब्ल्यूएफएनएच द्वारा 1922 में शुरू की गई थी, तत्पश्चात 10 अक्टूबर को वार्शिक मानसिक स्वस्थ दिवस मनया जा रहा है।

इस वर्ष 2022 का विषय 'मेक मेंटल हेल्थ एंड वेलबीइंग फॉर ऑल ए ग्लोबल प्रायोरिटी" है। एचपीयू के छात्रों ने बहुत उत्साह, उमंग और प्रतिभा के साथ ये दिन मनाया।

एचपीयू के साइकोलॉजी विभाग के छात्रों ने एक रैली के द्वारा विश्व विद्यालय के परिसर में मानसिक स्वास्थ्य के विषय में आगाह किया। छात्रों ने 'मानसिक स्वस्थ है जरूरी ये जीने की आशा करता है पूरी जैसे नारों के साथ, लोगों को एकजुट हो कर मानसिक रोग या उससे होने वाली विपदाओं के बारे में बताया। साइकोलॉजी विभाग के प्रोफेसर डॉ. आर. एल. जिंटा ने छात्र का साथ देते हुए, नुक्कड़ नाटक का आगमन किया।

नुक्कड़ के माध्यम से छात्रों ने मानसिक तनाव के विषय में लोगों को होने वाली परेशानिया का एक व्यक्ति की दिनचर्या पर क्या प्रभाव पड़ता है इस विषय के बारे में बताया।

भिन्न भिन्न प्रकार के विज्ञापनों द्वारा छात्रों ने अपनी कला व ज्ञान का प्रदर्शन किया।

मानसिक स्वास्थ्य को लोगों के साथ जुड़ने के लिए मनोविज्ञान विभाग ने अपना इंस्टाग्राम पेज @psychology_department hpu शुरू किया। नुक्कड़ के प्रतिभागी, साथी छात्र और विभाग के विभागाध्यक्ष डॉ. एस. एन. घोष ने सभी का धन्यवाद करते हुए मानसिक स्वास्थ्य दिवस को सफल बनाया।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
निरंकारी एकता दिवस में उपायुक्त मुकेश रेपसवाल  ने किया रक्तदान राजकीय  प्राथमिक पाठशाला महालियत में चिकित्सा शिविर आयोजित अच्छे  स्वास्थ्य के लिए योग जरूरी है वैसे ही स्वस्थ लोकतंत्र के लिए मतदान जरूरी है-ओम कांत ठाकुर कराणा में 53 लोगों के स्वास्थ्य की हुई जाँच आयुष  हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर के तत्वाधान में कार्यक्रम आयोजित रिज मैदान पर एक दिवसीय रक्तदान शिविर का आयोजन टौणी देवी में डायरिया : शिवरात्रि, व्रत, भंडारे या फिर जल शक्ति विभाग का दूषित पेयजल , जांच टीम ने जुटाए फैक्ट्स 12 पंचायतों के 27 गांवों के सैंकड़ों लोग उल्टी दस्त रोग से ग्रसित आनी में  80 बूथ पर 3030 बच्चों को पिलाई जायेगी पोलियो की खुराक आयुष हैल्थ एंड वैलनेस सेंटर कराणा ने  जाबो में 96 ग्रामीणों का किया हेल्थ चेक अप टौणी देवी में विद्युत विभाग ने कचरा लगाया ठिकाने
-
-
Total Visitor : 1,64,70,502
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy