Tuesday, December 06, 2022
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
शिमला के संजौली में तेज रफ्तार कार ने राहगीर को मारी टक्कर,सीसीटीवी फुटेज वायरलज्ञानवापी मामले में अब भी मुस्लिम पक्ष द्वारा लटकाव, भटकाव वाली नीति; धर्म चंद्र पोद्दार हिमाचल प्रदेश 17वीं राज्य स्तरीय समन्वय समिति - हिमाचल प्रदेश की बैठक आयोजित 30 टीबी रोगियों को पोषण आहार वितरीत हिमालयन अपडेट समाचार पत्र एवं साहित्य सृजन मंच के तत्वावधान में भव्य राष्ट्रीय कवि सम्मेलन एवं सम्मान समारोह आयोजित पुरातन परम्पराएँ पूरी तरह से वैज्ञानिक एवं सूक्ष्म प्रभावों वाली; धर्म चंद्र पोद्दारनिःशुल्क विशेष स्वास्थ्य शिविर में जांचा 118लोगों का स्वास्थ्य समाज हित के कार्यों में उत्कृष्ट योगदान देने के लिए हिमालयन अपडेट द्वार झारखण्ड के स्पूत पोद्दार को किया जाएगा सम्मानित
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

डेंगू के लक्षण आएं, तो तुरंत नजदीकी अस्पताल में दिखाएं - सीएमओ  

ब्यूरो हिमालयन अपडेट | October 22, 2022 05:01 PM
ऊना, 
 
सीएमओ ऊना डॉ मंजू बहल ने जानकारी देते हुए बताया कि जिला में डेंगू के मरीजों कि संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है। उन्होंने बताया कि क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में जाँच के दौरान लगभग 150 मरीजों में डेंगू की पुष्टि हुई है। सीएमओ ने बताया कि जिला में डेंगू कि जाँच अम्ब, हरोली, गगरेट, बसदेहडा, थानाकलां तथा क्षेत्रीय अस्पताल ऊना में मुफ्त की जाती है। 
डाॅ मंजू बहल ने बताया कि डेंगू होने पर रोगी को तेज बुखार, सिर दर्द, बदन में दर्द, आखों के पीछे दर्द, कई बार नाक से व अमाशय से रक्त का स्राव हो जाता है जोकि खतरनाक हो सकता है। डेंगू होने पर रक्त में प्लेटलेट्स की संख्या कम हो जाती है। उन्होंने बताया कि यदि किसी भी व्यक्ति में ये लक्षण दिखाई दें तो तुरंत जाँच करवाएं। जिला में डेंगू का इलाज व उपचार सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में निःशुल्क उपलब्ध है। 
उन्होंने बताया कि डेंगू से बचाव के लिए पानी को ज्यादा देर तक इकट्ठा न होने दें, पुराने टायर, फूलदान, टूटे बर्तन, टूटे घड़े में पानी इकट्ठा न होने दें, डेंगू होने पर बुखार उतारने के लिए चिकित्सक की सलाह के बिना कोई दवाई न लें। पानी से भरे बर्तन व टंकियां आदि को ढक कर रखें, सप्ताह में एक बार कूलर का पानी जरूर बदलें, फूलदान, गमले के नीचे ट्रे में पानी खड़ा होने पर निकालते रहें, ऐसे कपडे पहनें जिसमें पूरी तरह से शरीर ढका रहे, मच्छर के काटने से बचाव के लिए मच्छर रोधक का इस्तेमाल करें।
Have something to say? Post your comment
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें
निःशुल्क विशेष स्वास्थ्य शिविर में जांचा 118लोगों का स्वास्थ्य देहलां में विश्व रोगानुरोधी जागरूकता सप्ताह के तहत जिला स्तरीय जागरूकता शिविर आयोजित निःशुल्क आयुर्वेदिक स्वास्थ्य जागरूकता शिविर का गांव बायल, गा्रम पंचायत, गडेज में आयोजित अतुल्या हेल्थकेयर ने शिमला में अपना परिचालन शुरू किया https://youtu.be/S8HX4eU72fA मेंटल हेल्थ को लेकर विश्वविद्यालय में छात्रों द्वारा चलाया गया जागरुकताअभियान हिमाचल के पहले फिटनेस यूट्यूबर राणा द वाइपर युवाओं के लिए प्रेणादायक हैल्थ वैलनेस सेंटरों के अंतर्गत आने वाली आशाओं का प्रशिक्षण शिविर रोटरी क्लब सोलन ने किया रक्तदान शिविर का आयोजन, 43  दानवीरों ने दिया 43 यूनिट रक्त नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पॉवर स्टेशन ने रक्तदान –महादान में भी तोडा अपना ही पुराना रिकॉर्ड हिमाचल प्रदेश चिकित्सक अधिकारी संघ की केंद्रीय कार्यकारी समिति के सदस्यों की बैठक संघ के प्रधान डॉक्टर जीवानंद चौहान की अध्यक्षता में ऑनलाइन सम्पन्न
Total Visitor : 1,36,69905
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy