Friday, April 26, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
देवता कोट भझारी के सानिध्य् में ग्रामीण मेले की धूमएसडीएम की अध्यक्षता में लोकसभा चुनावों की तैयारियों को लेकर बैठक आयोजितआयुर्वेद के महत्व बारे जानकारी दी गईस्वीप के जरिए मतदान प्रतिशतता बढ़ाने पर जोरशिमला शहरी व ग्रामीण विस क्षेत्र के मतदान कर्मियों के लिए पूर्वाभ्यास आयोजितरतन चंद निर्झर 43 पोलिंग स्टेशन में पैदल यात्रा कर लोगों को शत प्रतिशत मतदान के लिए करेंगे जागरूक, मुख्य सचिव प्रमोद सक्सेना हरी झंडी  दिखा कर करेंगे रवाना युवा मोर्चा पार्टी की रीढ़ की हड्डी: नरेंद्र अत्रीकन्या  विद्यालय में  सोमवार  से  शुरू  होगा  दस दिवसीय  संस्कृत  संभाषण शिविर
-
राज्य

चुनाव पर्यवेक्षकों ने नोडल अधिकारियों के साथ की आवश्यक बैठक

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट | October 27, 2022 04:48 PM
जिला में कुल 515 मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं - डीसी
ऊना,
 
सामान्य विधानसभा चुनाव 2022 के लिए भारत निर्वाचन आयोग की ओर से जिला ऊना के लिए नियुक्त किए हुए सामान्य पर्यवेक्षकों ने वीरवार को चुनाव प्रक्रिया से जुडे़ नोडल अधिकारियों के साथ आवश्यक बैठक की। डीआरडीए सभागार में आयोजित बैठक में सामान्य पर्यवेक्षक मुकेश कुमार आईएएस 2009 बैच और प्रशांत मिश्रा आईएएस 2014 बैच ने जिला ऊना में चुनावों के लिए व्यवस्थाओं की जानकारी ली तथा आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने नोडल अधिकारियों से निष्पक्ष व स्वतंत्र और शांतिपूर्ण मतदान करवाने के लिए जिला में किए जा रहे सभी प्रबंधों/व्यवस्थाओं के बारे में विस्तृत चर्चा की। उन्होंने दिव्यांगजनों, बजुर्गों व 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं के लिए मतदान के लिए किए जा रहे प्रबंधों की भी जानकारी हासिल की। उन्होंने कहा कि रिटर्निंग अधिकारियों के माध्यम से शत-प्रतिशत वोटर स्लीप वितरित करना सुनिश्चित करें तथा सी-विजल ऐप भी डाउनलोड करने को कहा।
जिला निर्वाचन अधिकारी एव ंउपायुक्त ऊना राघव शर्मा ने पर्यवेक्षकों को चुनाव के लिए जिला में की गई सभी आवश्यक रूप से विस्तृत जानकारी दी। उन्होंने बताया कि जिला में चुनावों में सभी की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। राघव शर्मा ने बताया कि जिला ऊना में पांच विधानसभा क्षेत्र है जिसमें 515 पोलिंग स्टेशन बनाए गए हैं जिनमें 476 पोलिंग स्टेशन ग्रामीण क्षेत्र व 39 पोलिंग स्टेशन शहरी क्षेत्रों में बनाए गए हैं जिसमें 446 सामान्य है और 69 संवेदनशील हैं। उन्होंने बताया कि अब तक जिला में 4,24,813 मतदाता है जिसमें 2,15,034 पुरूष मतदाता तथा 2,09,777 महिला मतदाता और दो ट्रांस्जेंडर मतदाता शामिल हैं। उन्होंने बताया कि जिला में 100 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 112 मतदाता है और 90 प्लस आयु वर्ग के 1665 मतदाता है। उन्होंने बताया कि बजुर्गों व दिव्यांगजनों और 80 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के मतदाताओं के लिए विशेष प्रबंध किए गए हैं। इस प्रक्रिया के लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में 5-5 टीमें निर्धारित की गई हैं तथा 80 वर्ष या इससे अधिक आयु व दिव्यांग मतदाताओं से पोस्टल बैलट पेपर की सुविधा मुहैया करवाई गई हैं। उन्होंने बताया कि प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र में दो महिला बूथ स्थापित किए गए हैं। इसके अतिरिक्त दो मॉडल मतदान केंद्र स्थापित किए गए हैं। राघव शर्मा ने बताया कि 272 मतदान केंद्रों में मतदान के दिन वेबकास्टिंग का प्रबंध भी किया गया है। इसके अलावा जिला में मतदाताओं को मतदान के प्रति जागरूक करने के लिए होर्डिंग्ज़ स्थापित किए गए हैं तथा नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी मतदान के लिए प्रेरित किया जा रहा है।
निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिला में निर्वाचन प्रक्रिया से जुडे़ अधिकारियों व कर्मचारियों के लिए प्रथम चरण का पूर्वाभ्यास हरोली, गगरेट व ऊना के लिए 23 अक्तूबर को तथा चिंतपूर्णी और कुटलैहड़ के लिए 26 अक्तूबर को आयोजित किए जा चुके हैं। उन्होंने बताया कि हरोली, गगरेट व ऊना के लिए दूसरे चरण का पूर्वाभ्यास 4 नवंबर को तथा चिंतपूर्णी व कुटलैहड़ के लिए 5 नवंबर को आयोजित होगा। जबकि तीसरा पूर्वाभ्यास 10 नवंबर को आयोजित किया जाएगा। राघव शर्मा ने बताया कि जिला में सीमावर्ती क्षेत्रों में 25 नाकों पर सुरक्षा कर्मियों के माध्यम से वाहनों पर नज़र रखी जा रही है। 
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और राज्य खबरें
स्वतंत्र-निष्पक्ष चुनावों के लिए पूरी मुस्तैदी से काम कर रहा राज्य कर एवं आबकारी विभाग -डॉ. यूनुस बैसाखी पर्व का इतिहास और महत्व: डॉ विनोद नाथ लोक सभा चुनाव का आगाज, भाजपा ने लोक सभा चुनावों का बिगुल फूंका राज्यपाल ने किया प्रो. प्रमोद शर्मा की पुस्तक का विमोचन मतदाता सूची में जोड़े जा रहे हैं मतदाताओं के नाम- अपूर्व देवगन सरस्वती नगर महाविद्यालय में युवाओं को मतदान के प्रति किया गया जागरूक चुनावी बॉन्ड पर विपक्षी दल परेशान : नंदा आज की बिग ब्रेकिंग फेसबुक हुआ क्रैश प्रधानमंत्री सूर्य घर मुफ्त बिजली योजना का लाभ लेने के लिए डाक विभाग में पंजीकरण करवाएं लाभार्थी विकास खंड हरोली की ग्राम पंचायत छेत्रां के गांव बीदरवाल में खोली जाएंगी उचित मूल्य की दुकान
-
-
Total Visitor : 1,64,70,531
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy