Tuesday, February 25, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
( ब्रेकिंग ) हमीरपुर: दीवार पर पोस्टर लगाकर पूर्व सैनिक ने महिला प्रधान के ख़िलाफ़ लिखे अश्लील शब्द , दो अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी लिखे जातिसूचक शब्द, मैड़ के कश्मीर सिंह के ख़िलाफ़ FIR दर्ज।हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणामुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को जाता है बदला-बदली के दौर को ख़त्म करने का श्रेय : नरेंद्र ठाकुरब्रेकिंग : शिक्षा विभाग उठाएगा एसिड पीड़ित छात्राओं के इलाज का ख़र्च , जाँच के बाद निष्कासित होगा आरोपित छात्र , पीड़ित परिवार को नहीं मिली एफ़आईआर की कॉपी(ब्रेकिंग) हमीरपुर : मर्डर केस में पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी आमिर खान, गिरफ़्तारी के बाद पुलिस ने तेज़ की जाँच Breaking News : नारकंडा में कार दुर्घटनाग्रस्त एक की मौतएसिड प्रकरण : आरोपी के ख़िलाफ़ रविवार को एफ़आईआर नंबर 13/2020 दर्ज, उटपुर पीएचसी से पुलिस ने लिए एमएलसी, आई जाँच में तेज़ी।एसिड प्रकरण : राम भरोसे सरकारी स्कूलों की विज्ञान प्रयोगशालाएँ , चपड़ासी से प्रोमोट हो लैब अटेंडेंट दे रहे सेवाएँ, हाई स्कूलों में नहीं है लैब अटेंडेंट की पोस्ट
-
शिक्षा

हिमाचल बड़े राज्यों की श्रेणी में शिक्षा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ

November 22, 2018 08:51 PM

शिमला,

वर्ष 2018 के इंडिया टुडे स्टेट ऑफ स्टेट सर्वेक्षण के तहत भारत के बड़े राज्यों की श्रेणी में हिमाचल प्रदेश को शिक्षा क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन व कार्यान्वयन के लिए पुरस्कार प्राप्त हुआ है। भारत के उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने आज नई दिल्ली में इंडिया टुडे ग्रुप द्वारा आयोजित स्टेट ऑफ स्टेट्स कॉन्कलेव में यह पुरस्कार शिक्षा सुरेश भारद्वाज को प्रदान किया। 

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने पुरस्कार प्राप्त करने के उपरान्त मीडिया से बातचीत करते हुए कहा क राज्य सरकार प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है और शैक्षणिक संस्थानों को सुदृढ़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए विभिन्न श्रेणियों के 7000 अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया आरम्भ की है। उन्होंने कहा कि अध्यापकों को उत्तरदायी बनाया जा रहा है ताकि शिक्षा प्रणाली को सुदृढ़ किया जा सके। 
उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक नई योजना अटल आदर्श आवासीय विद्यालय आरम्भ की गई है ताकि विद्यार्थियों को नवीनतम सुविधाओं के साथ गुणात्मक शिक्षा सुनिश्चित बनाई जा सके। उन्होंने कहा कि इन स्कूलों में से 50 प्रतिशत स्कूल लड़कियों के लिए आरक्षित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बेहतर शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ विद्यार्थियों का सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास सुनिश्चित बनाने के भी प्रयास कर रही है। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए स्मार्ट कक्षाएं आरम्भ करने के साथ-साथ योग, शतरंज, नैतिक शिक्षा को स्कूल के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। इसके अतिरिक्त युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया जा रहा है ताकि वे अपनी जीवन के रचनात्मक लक्ष्य को चुन सके। 
शिक्षा मंत्री ने कहा कि अखण्ड शिक्षा ज्योति मेरे स्कूल से निकले मोती नामक एक नई योजना आरम्भ की गई है। योजना के तहत सरकारी स्कूलों से शिक्षा प्राप्त कर निकले होनहार विद्यार्थी, बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे। 
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग में प्लेस्मेंट सेल स्थापित किया गया है और नोएडा में ऊष्मायन केन्द्र स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेधा पुरस्कार योजना के तहत ऐसे पात्र विद्यार्थियों जो मेडिकल, इंजीनिरिंग प्रवेश परीक्षा तथा प्रतियोगी परीक्षाएं जैसे प्रशासनिक सेवा इत्यादि में कोचिंग के लिए एक लाख रुपये की वित्तीय सहायता का भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस योजना के अन्तर्गत इस वित्त के दौरान पांच करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है। 
शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार तकनीकी व व्यवसायिक शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर रही है और विद्यार्थियों को श्रम बाजार की आश्यकता अनुसार प्रशिक्षण प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि युवाओं की जिज्ञासा एवं रचनात्मकता बढ़ाने के लिए भारत सरकार के अटल इनोवेशन मिशन के तहत अटल टेंकरिंग लेब स्थापित किए जा रहे हैं, जहां विद्यार्थी उपकरणों के माध्यम से विज्ञान, तकनीकी अभियान्त्रिकी को समझ सकेगे।
Have something to say? Post your comment
 
और शिक्षा खबरें
एनएसयूआई की प्रदेश इकाई ने निजी विश्वविद्यालयों द्वारा फ़र्ज़ी डिग्री बेचने के विरोध में प्रेस विज्ञप्ति जारी की गई। बोर्ड परीक्षाओं में बेहतरीन नतीजे  देने वाले स्कूलों को किया जाएगा पुरस्कृत  इंटरनेशनल कान्फ्रैंस में ममता ने हासिल किया बैस्ट टीचर अवार्ड अध्यपक व अभिभावक के सहयोग बिना बच्चों का संपूर्ण विकास असम्भव--- रविकांत प्लस पॉइंट कंप्यूटर संस्थान शीशमहल रामपुर बुशहर में वार्षिक पारितोषिक वितरण समारोह का आयोजन राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय उदयपुर का उपायुक्त ने किया औचक निरीक्षण  जवाहर नवोदय विद्यालय की कोचिंग कक्षाओं में 20 विद्यालयों के बच्चें ले रहे भाग  आनी रिवाड़ी के शिक्षाविद डॉ, मुकेश शर्मा पीएचडी के साथ स्वर्ण पदक से अलंकृत देवभूमि मॉडर्न वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय जगातखाना तहसील निरमंड (रामपुर बुशहर) में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया वार्षिकोत्सव  सरस्वती विद्या मंदिर नित्थर में धूमधाम से मनाया गया वार्षिकोत्सव