Friday, April 19, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
एसडीएम अर्की यादविन्द्र पाल की अध्यक्षता में स्वीप टीम अर्की ने लगाया मतदाता जागरूकता शिविरसुदृढ़ लोकतंत्र निर्माण के लिए मतदान आवश्यक अतिरिक्त उपायुक्त ने की ज़िला स्तरीय माता मनसा देवी मेले के समापन समारोह की अध्यक्षतालोकसभा का चुनाव राष्ट्रवादी शक्तियों और परिवारवादी शक्तियों के बीच : बिंदललोकसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों की पहली रेंडमाइजेशन का आयोजनहिमाचल की उच्च राजनीतिक परंपराओं को भाजपा ने कलंकित किया  : दीपक शर्मायूथ कांग्रेस के अध्यक्ष अनीश दीवान ने भाजपा के पूर्व शिमला सांसद पर निशाना साधते हुए काहा, हिमाचल पर जल प्रलय आया उस वक़्त वो कहा थेउपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाई
-
शिक्षा

हिमाचल बड़े राज्यों की श्रेणी में शिक्षा के क्षेत्र में सर्वश्रेष्ठ

-
November 22, 2018 08:51 PM

शिमला,

वर्ष 2018 के इंडिया टुडे स्टेट ऑफ स्टेट सर्वेक्षण के तहत भारत के बड़े राज्यों की श्रेणी में हिमाचल प्रदेश को शिक्षा क्षेत्र में बेहतर प्रदर्शन व कार्यान्वयन के लिए पुरस्कार प्राप्त हुआ है। भारत के उपराष्ट्रपति एम.वेंकैया नायडू ने आज नई दिल्ली में इंडिया टुडे ग्रुप द्वारा आयोजित स्टेट ऑफ स्टेट्स कॉन्कलेव में यह पुरस्कार शिक्षा सुरेश भारद्वाज को प्रदान किया। 

शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज ने पुरस्कार प्राप्त करने के उपरान्त मीडिया से बातचीत करते हुए कहा क राज्य सरकार प्रदेश में शिक्षा क्षेत्र सर्वोच्च प्राथमिकता दे रही है और शैक्षणिक संस्थानों को सुदृढ़ किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार ने इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए विभिन्न श्रेणियों के 7000 अध्यापकों की भर्ती प्रक्रिया आरम्भ की है। उन्होंने कहा कि अध्यापकों को उत्तरदायी बनाया जा रहा है ताकि शिक्षा प्रणाली को सुदृढ़ किया जा सके। 
उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक नई योजना अटल आदर्श आवासीय विद्यालय आरम्भ की गई है ताकि विद्यार्थियों को नवीनतम सुविधाओं के साथ गुणात्मक शिक्षा सुनिश्चित बनाई जा सके। उन्होंने कहा कि इन स्कूलों में से 50 प्रतिशत स्कूल लड़कियों के लिए आरक्षित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि प्रदेश सरकार बेहतर शिक्षा प्रदान करने के साथ-साथ विद्यार्थियों का सम्पूर्ण व्यक्तित्व विकास सुनिश्चित बनाने के भी प्रयास कर रही है। इस उद्देश्य को प्राप्त करने के लिए स्मार्ट कक्षाएं आरम्भ करने के साथ-साथ योग, शतरंज, नैतिक शिक्षा को स्कूल के पाठ्यक्रम में शामिल किया गया है। इसके अतिरिक्त युवाओं को नशे के दुष्प्रभावों के बारे में जागरूक किया जा रहा है ताकि वे अपनी जीवन के रचनात्मक लक्ष्य को चुन सके। 
शिक्षा मंत्री ने कहा कि अखण्ड शिक्षा ज्योति मेरे स्कूल से निकले मोती नामक एक नई योजना आरम्भ की गई है। योजना के तहत सरकारी स्कूलों से शिक्षा प्राप्त कर निकले होनहार विद्यार्थी, बच्चों को सरकारी स्कूलों में पढ़ने के लिए प्रेरित करेंगे। 
सुरेश भारद्वाज ने कहा कि उच्च शिक्षा विभाग में प्लेस्मेंट सेल स्थापित किया गया है और नोएडा में ऊष्मायन केन्द्र स्थापित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि मेधा पुरस्कार योजना के तहत ऐसे पात्र विद्यार्थियों जो मेडिकल, इंजीनिरिंग प्रवेश परीक्षा तथा प्रतियोगी परीक्षाएं जैसे प्रशासनिक सेवा इत्यादि में कोचिंग के लिए एक लाख रुपये की वित्तीय सहायता का भी प्रावधान किया गया है। उन्होंने कहा कि सरकार ने इस योजना के अन्तर्गत इस वित्त के दौरान पांच करोड़ रुपये के बजट का प्रावधान किया है। 
शिक्षा मंत्री ने कहा कि प्रदेश सरकार तकनीकी व व्यवसायिक शिक्षा को सर्वोच्च प्राथमिकता प्रदान कर रही है और विद्यार्थियों को श्रम बाजार की आश्यकता अनुसार प्रशिक्षण प्रदान करने के प्रयास किए जा रहे है। उन्होंने कहा कि युवाओं की जिज्ञासा एवं रचनात्मकता बढ़ाने के लिए भारत सरकार के अटल इनोवेशन मिशन के तहत अटल टेंकरिंग लेब स्थापित किए जा रहे हैं, जहां विद्यार्थी उपकरणों के माध्यम से विज्ञान, तकनीकी अभियान्त्रिकी को समझ सकेगे।
-
-
Have something to say? Post your comment
-
और शिक्षा खबरें
जवाहर नवोदय विद्यालय में हुआ राप्रापा चौरी की छात्रा पायल का चयन जमा दो स्कूल निरमंड में  वोकेशनल के छात्रों ने किया आईटीआई सिरकोटी का शैक्षणिक भ्रमण सरस्वती विद्या मंदिर कराणा से अंशुमन चौहान का जेएनवी में हुआ चयन हिमालयन मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल आनी में वार्षिक परिणाम रहा शत-प्रतिशत* टौणी देवी में परीक्षा परिणाम सुन  खिले बच्चों के चेहरे ,लड़कियों ने मारी बाजी  हिन्दी विषय में कक्षा छठवीं में "अक्षरों का महत्व" पाठ हटाना बाल विकास और मनोविज्ञान के अनुसार अनुचित; ठाकुर डीएवी दरकोटी ( टौणी देवी) के छात्रों ने किया विज्ञान केंद्र शिमला का भ्रमण स्टूडेंट्स कोचिंग एकादमी चौपाल से 6 छे बच्चों का आल इंडिया सैनिक स्कूल प्रवेश परीक्षा 2024 मे हुआ चयन मार्च 2024 में आयोजित हो रही वार्षिक परीक्षाओं के अंतर्गत सात मार्च 2024 को कक्षा दसवीं के हिन्दी विषय के B और C सीरिज के बहुविकल्पात्मक प्रश्नोत्तरो में टंकण त्रुटियों दयानंद आदर्श विद्यालय के विद्यार्थियों ने मॉडल प्रतियोगिता में हासिल किया प्रथम स्थान
-
-
Total Visitor : 1,64,50,398
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy