Tuesday, December 06, 2022
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
जगतगुरु शंकराचार्य द्वारा स्थापित शिवलिंग की काशी नगरी में बहुत महत्ता; धर्म चंद्र पोद्दार शिमला के संजौली में तेज रफ्तार कार ने राहगीर को मारी टक्कर,सीसीटीवी फुटेज वायरलज्ञानवापी मामले में अब भी मुस्लिम पक्ष द्वारा लटकाव, भटकाव वाली नीति; धर्म चंद्र पोद्दार हिमाचल प्रदेश 17वीं राज्य स्तरीय समन्वय समिति - हिमाचल प्रदेश की बैठक आयोजित 30 टीबी रोगियों को पोषण आहार वितरीत हिमालयन अपडेट समाचार पत्र एवं साहित्य सृजन मंच के तत्वावधान में भव्य राष्ट्रीय कवि सम्मेलन एवं सम्मान समारोह आयोजित पुरातन परम्पराएँ पूरी तरह से वैज्ञानिक एवं सूक्ष्म प्रभावों वाली; धर्म चंद्र पोद्दारनिःशुल्क विशेष स्वास्थ्य शिविर में जांचा 118लोगों का स्वास्थ्य
-
हिमाचल

वृक्षारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संदेश दे रहा एक सरकारी शिक्षक।

बालम गोगट, जिला ब्यूरो प्रमुख, हिमालयन अपडेट | November 24, 2022 06:21 PM
स्कूल परिसर में लगा देवदार का पेड़,वृक्षारोपण के लिए पीठ पर देवदार के पौधे ले जाते तथा पौधा रोपित करते सूरत चौहान ।

नेरवा,

आज की इस दौड़भाग भरी जिंदगी में जहां लोगों को अपने से ही फुर्सत नहीं मिलती,वहीँ एक सरकारी स्कूल का शिक्षक सैंकड़ों देवदार के वृक्ष लगा कर समाज को पर्यावरण के संरक्षण का सन्देश दे रहा है । उत्तराखंड की सीमा पर दूरदराज और दुर्गम क्षेत्र स्थित राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक स्कूल मनेवटी में कार्यरत अध्यापक सूरत चौहान समाज सेवा के साथ साथ पर्यावरण सरंक्षण में अपनी भागीदारी निभाते हुए अपने सामाजिक दायित्व का बखूबी निर्वहन कर रहे है । इस अध्यापक के प्रयास का ही फल है कि स्कूल परिसर में जहा वर्ष 2006 से पूर्व मात्र एक देवदार का पेड़ था,वहीँ स्कूल के अध्यापकों और छात्रों के प्रयास के फलस्वरूप आज स्कूल परिसर एवं आसपास 51 पेड़ देवदार और एक बुरांस के पेड़ लहरा रहे है । इस अध्यापक के समाजसेवा के ज़ज़्बे की बात की जाये तो उनके क्षेत्र की कोई भी समस्या हो वह उसे मीडिया अथवा विभागीय स्तर पर हर समय उजागर अथवा हल करने के लिए तत्पर रहते है । बीते दिनों क्षेत्र में पशुओं में लम्पी रोग के लक्षण पाए जाने पर मीडिया और प्रशासन के समक्ष इस मामले को उजागर किया था । जिसके बाद चिकित्स्कों ने क्षेत्र का दौरा कर लम्पी प्रभावित पशुओं का उपचार कर ग्रामीणों को रहत प्रदान की थी । यही नहीं वह हर साल गरीब बच्चों को अपनी निजी निधि से छात्रवृति भी प्रदान करते है । यूं तो वह गरीब और अनाथ बच्चों की वर्ष 2011 से मदद कर रहे है,परन्तु वर्ष 2017 में उन्हें स्कूल में छात्रवृति प्रभारी बनाये जाने पर वह हर साल गरीब अथवा अनाथ छात्रों को पांच हजार एक सौ रुपये छात्रवृति के रूप में प्रदान कर रहे है । पर्यावरण के प्रति प्रेम रखने वाले सूरत चौहान यूं तो कई सालों से वृक्षारोपण के अभियान से जुड़े हुए है,परन्तु वह उस समय चर्चा में आये जब उन्हों ने मनेवटी की बंजर जमीन पर अपने चाचा के निधन के बाद वर्ष 2021 में कोरोना काल के बीच उनकी याद एक दो या दस बीस नहीं पूरे 505 देवदार के पौधे रोप डाले । उनके इस कार्य में स्कूल के छात्रों ने भी भरपूर सहयोग दिया । 505 देवदार के पौधे लगाने के बाद इस शिक्षक ने इन पौधों की देखरेख की भी पूरी जिम्मेदारी निभाई तथा इस वर्ष इनमे से 27 पौधों के सूखने पर उनकी जगह नए पौधे लगाए । कोई भी मौक़ा हो सूरत हरेक मौके पर वृक्षारोपण करने से नहीं चूकते । इसका जीता जागता उदहारण उनके द्वारा स्कूल परिसर में लगाया गया एक चार साल का देवदार का वह पौधा है जो आज एक पेड़ का रूप धारण कर चुका है । सूरत चौहान ने बताया कि उनके और स्कूल स्टाफ के द्वारा वर्ष 2018 में स्कूल के अंग्रेजी विषय के प्रवक्ता चंद्र मोहन मंगलेट के स्थानांतरण के मौके पर यह पौधा लगाया गया था, जोकि चार साल बाद आज एक पेड़ का रोप धारण कर चुका है । वन विभाग में कार्यरत वन रक्षक योगेश चौधरी ने सूरत चौहान द्वारा रोपित देवदार के पौधों का निरिक्षण करने के बाद उनके इस प्रयास की सराहना की है ।

Have something to say? Post your comment
और हिमाचल खबरें
चौपाल में आठ टेबल पर होगी मतगणना, 19 राउंड में पूर्ण होगी मतगणना। कुंगश स्कूल में सड़क सुरक्षा सप्ताह पर प्रतियोगिता आयोजित  टी.बी उन्मूलन अभियान को बनाएं जन आंदोलन - अरिंदम चौधरी स्वयंसेवी बंन करें देश के विकास में सहयोग अनिता गौतम मंडी जिले में 8 दिसंबर को ‘ड्राई डे’ रहेगा, शराब-नशीले पदार्थों पर रहेगी पाबंदी ज़िला में 08 दिसम्बर को होने वाली मतगणना की तैयारियां पूरी 8 बजे शुरु होगी मतगणना, मतगणना केंद्र में मान्य नहीं होंगे मोबाइल बाद-विवाद प्रतियोगिता में राजकीय महाविद्यालय ऊना के सात्विक शर्मा रहे प्रथम केलांग में अंतरराष्ट्रीय स्वयंसेवक दिवस आयोजित  उपायुक्त शिमला शिवम प्रताप सिंह ने अपने कार्यालय कक्ष में 08 दिसम्बर, 2022 को मतगणना के संदर्भ में राजनीतिक दलों के प्रतिनिधियों की बैठक ली।
Total Visitor : 1,36,70373
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy