Thursday, April 25, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
एसजेवीएन ने भारत के प्रथम बहुउद्देश्यीय ग्रीन हाइड्रोजन पायलट प्रोजेक्ट के उद्घाटन के साथ ऐतिहासिक उपलब्धि हासिल कीआबकारी विभाग ने जब्त की एक लाख लीटर अवैध शराबराष्ट्रपति के प्रस्तावित दौरे को लेकर जिला दंडाधिकारी ने जुब्बड़हट्टी हवाईअड्डा का किया निरीक्षणखुलकर सामने आ रहे हैं कांग्रेस के आमजन विरोधी इरादे : जयराम ठाकुरमुख्यमंत्री सुकखु के नेतृत्व में चल रही फ्लॉप सरकार : रणधीर शर्मागौड़ा में चलाया मतदाता जागरूकता कार्यक्रमः डॉ. जगदीश चंद नेगीउपमंडल पांगी में लोक सभा निर्वाचन 2024 को लेकर किया गया पूर्वांभ्यास राजीव के हाथ के खाने का स्वाद आज तक नहीं भूले मुख्यमंत्री 
-
देश

हिमालयन अपडेट समाचार पत्र एवं साहित्य सृजन मंच के तत्वावधान में भव्य राष्ट्रीय कवि सम्मेलन एवं सम्मान समारोह आयोजित

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | November 28, 2022 12:27 AM

हिमालयन अपडेट न्यूज़ व साहित्य सृजन की हरियाणा कार्यकारिणी की घोषणा

गुरुग्राम,

27 नवंबर  रविवार को गुरुग्राम के सेक्टर 51 स्थित ग्रीन अर्थ होटल में हिमालयन अपडेट समाचार पत्र एवं साहित्य सृजन मंच के तत्वावधान में भव्य राष्ट्रीय कवि सम्मेलन एवं सम्मान समारोह का आयोजन किया गया जिसमें भारत के सुदूर प्रांतों से आए सुप्रसिद्ध कविगणों ने भाग लिया।
हिमालयन अपडेट न्यूज़ व साहित्य सृजन संस्था सामाजिक व साहित्यिक कार्यक्रमों के लिए सदैव प्रतिबद्ध रही है तथा यह कार्यक्रम संस्था की मुहिम 'हिंद की अभिलाषा हिंदी बने राष्ट्रभाषा' अभियान के अन्तर्गत किया गया।
कार्यक्रम का शुभारंभ अतिथियों के स्वागत के साथ संस्था के संस्थापक अनिल जाम्वाल के द्वारा किया गया।
सर्वप्रथम अनिल जम्वाल ने इस भव्य कार्यक्रम के आयोजन व संयोजन के लिए हिमालयन अपडेट न्यूज़ व साहित्य सृजन की राष्ट्रीय संरक्षक, प्रसिद्ध शिक्षाविद् व सुप्रसिद्ध कवयित्री दीपशिखा श्रीवास्तव 'दीप' का आभार व्यक्त करते हुए उनके उद्बोधन के साथ कार्यक्रम का विधिवत शुभारंभ करने हेतु उन्हें मंच पर आमंत्रित किया।
मंचासीन अतिथियों व कवि, कवयित्रियों द्वारा माँ सरस्वती को माल्यार्पण व दीप प्रज्वलन करने के पश्चात् अंजलि श्रीवास्तव द्वारा माँ शारदे की सुमधुर वंदना कर कार्यक्रम का प्रारंभ किया गया।
कार्यक्रम का बेहतरीन संचालन शिक्षाविद, युवा कवयित्री अंजू सिंह द्वारा किया गया।

जहाँ कार्यक्रम की अध्यक्षता प्रतिष्ठित पत्रकार व वरिष्ठ साहित्यकार कृष्ण गोपाल विद्यार्थी जी ने की, वहीं मुख्य अतिथि के रूप में नारी शक्ति की सशक्त उदाहरण एसीपी शाहिदा परवीन गांगुली, अति विशिष्ट अतिथि के रूप में रेडियो बूज़ के संस्थापक मुकेश गंभीर , वरिष्ठ साहित्यकार वीणा अग्रवाल व वरिष्ठ साहित्यकार राजपाल यादव की कार्यक्रम में गौरवमयी उपस्थिति रही ।
संस्थापक अनिल जामवाल एवं आयोजक दीपशिखा श्रीवास्तव'दीप' ने वहांँ उपस्थित सभी अतिथियों, कवियों व कवयित्रियों को शाॅल, मोमैंटो व पुष्पमाला पहनाकर ससम्मान मंचासीन किया।
इसके बाद अनिल जाम्वाल द्वारा हिमालयन अपडेट न्यूज़ व साहित्य सृजन की हरियाणा कार्यकारिणी की घोषणा की गई जिसमें मोना पुरी को हरियाणा की अध्यक्ष , कुमार राघव को उपाध्यक्ष, ऋतंभरा मिश्रा को महासचिव तथा अर्चना सिन्हा को संगठन मंत्री के पद पर नियुक्त किया गया।
आयोजन में हिमालयन अपडेट समाचार पत्र के हिंदी साहित्य विशेषांक का लोकार्पण भी किया गया।
कार्यक्रम में विशिष्ट अतिथि के रूप में अनेक प्रदेशों से आए आमंत्रित कविगणों ने अपने बेहतरीन, लाजवाब काव्य पाठ से उपस्थित श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया।
कार्यक्रम में काव्य पाठ का प्रारंभ उपेंद्र फतेहपुरी की ओजस्वी वाणी से हुआ तत्पश्चात् चित्तौड़गढ़ से आए हुए सुप्रसिद्ध कवि प्रहलाद मराठा 'क्रांति' ने हिंदी भाषा को अपनाने की प्रेरणा देते हुए जोशीले अंदाज में बेहतरीन रचना का पाठ किया।
मेरठ से आईं मनु लक्ष्मी मिश्रा ने जहां प्रेम रंग बिखेरा वहीं सोनिया रूह की गजलों ने पूरे वातावरण को सूफियाना कर दिया। बहादुरगढ़ से आई युवा कवयित्री सुनीता सिंह के लाजवाब गीत सुनकर श्रोता मंत्रमुग्ध हो गए। शिमला से आई मधुरकंठी कवयित्री पुष्पा ठाकुर ने जहाँ कार्यक्रम में भजन सुनाया वहीं गुरुग्राम के सुप्रसिद्ध ग़ज़लकार सुजीत कुमार की हरेक गज़ल को श्रोताओं की खूब वाहवाही मिली। बहादुरगढ़ से आए श्रृंगार के कवि कुमार राघव ने जहाँ अपने गीतों से कवि सम्मेलन में समां बांध दिया वहीं काव्य कॉर्नर के कार्यकारी अध्यक्ष राजपाल जी के हरियाणवी अंदाज को खूब सराहना मिली।
कार्यक्रम में गुरुग्राम की सुप्रसिद्ध कवयित्री दीपशिखा श्रीवास्तव 'दीप' की ग़ज़लों ने खूब चर्चा बटोरी।
वरिष्ठ नागरिक काव्य मंच की राष्ट्रीय संरक्षक व वरिष्ठ साहित्यकार वीणा अग्रवाल ने जहाँ अपनी सुमधुर रचनाओं से सबका मन मोह लिया वहीं रेडियो बूज़ के संस्थापक मुकेश गंभीर ने अपनी रुहानी नज्मों व ग़ज़लों से कवि सम्मेलन में चार चाँद लगा दिया।
कार्यक्रम में हिमालय अपडेट न्यूज़ व साहित्य सृजन द्वारा हिंदी भाषा व साहित्य की सेवा में संलग्न गुरुग्राम के चुने हुए प्रबुद्ध कवियों कवयित्रियों को 'भाषा सारथि सम्मान' तथा समाज सेवा के क्षेत्र में अपना उत्कृष्ट देने वाले समाजसेवियों को 'संवाद सारथि सम्मान' से विभूषित किया गया।

समाज सेवा के क्षेत्र में झारखंड के सपूत और भारतीय जन महासभा के राष्ट्रीय अध्यक्ष धर्म चंद्र पोद्दार को उनके उल्लेखनीय कार्यों के लिए संवाद सारथी सम्मान से नवाजा गया।

इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण तथा कुम्हार परिवार द्वारा बने मिट्टी के सामानों को हर घर तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध 'मिट्टी की खुशबू' संस्था के संस्थापक हीरा अमित रोहिल्ला तथा उनकी टीम ने हिमालयन अपडेट न्यूज़ व साहित्य सृजन संस्था को माँ शारदे की प्रतिमा भेंट की तथा मंचासीन अतिथियों को बरगद का पेड़ भी भेंट किया।
इस अवसर पर पर्यावरण संरक्षण तथा कुम्हार परिवार द्वारा बने मिट्टी के सामानों को हर घर तक पहुंचाने के लिए प्रतिबद्ध 'मिट्टी की खुशबू' संस्था के संस्थापक हीरा अमित रोहिल्ला ने हिमालयन अपडेट न्यूज़ व साहित्य सृजन संस्था को मां शारदे की प्रतिमा भेंट की तथा मंचासीन अतिथियों को बरगद का पेड़ भी भेंट किया।
कार्यक्रम के अंत में जहाँ मुख्य अतिथि एसीपी शाहिदा परवीन गांगुली ने अपने अनेक संस्मरण सांझा किए तथा उपस्थित श्रोताओं को संबोधित करते हुए इंसानियत के मार्ग पर चलने की प्रेरणा दी वहीं बेहतरीन मुक्तकों तथा अपनी अध्यक्षीय टिप्पणी द्वारा प्रतिष्ठित पत्रकार व वरिष्ठ साहित्यकार कृष्ण गोपाल विद्यार्थी जी ने कार्यक्रम को विराम दिया। अंत में संस्था के हरियाणा इकाई के नवनिर्वाचित उपाध्यक्ष कुमार राघव द्वारा उपस्थित सभी गणमान्य अतिथियों, साहित्यकारों तथा सुधिजनों का हृदय से आभार प्रकट करते हुए धन्यवाद ज्ञापन किया गया।
कार्यक्रम में उपस्थित सभी अतिथियों के लिए कार्यक्रम के प्रारंभ में जलपान तथा अंत में स्वादिष्ट भोजन की भी व्यवस्था की गई थी जिसका उन्होंने भरपूर आनंद लिया।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और देश खबरें
कांग्रेस ने लोकसभा चुनाव के लिए मंडी से विक्रमादित्य सिंह और शिमला लोकसभा सीट से विनोद सुल्तानपुरी को उतारा मैदान में Breaking: मंडी से कंगना रनौत और कांगड़ा से डॉ राजीव भारद्वाज होंगे भाजपा के लोकसभा प्रत्याशी Delhi CM अरविंद केजरीवाल को ED ने किया गिरफ्तार, उनके घर से किया गया गिरफ्तार. कांग्रेस के बागी विधायकों की अगली सुनवाई दूसरे सप्ताह में होगी सुनवाई हमीरपुर से अनुराग ठाकुर शिमला से सुरेश कश्यप को मिला टिकट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 मार्च को किरतपुर-नेरचौक फोरलेन का पुंग तक नई दिल्ली से वर्चुअल लोकार्पण करेंगे : नंदा रामपुर एचपीएस (412 मेगावाट) में सुरक्षा सप्ताह समापन एवं सम्मान समारोह आयोजित संजीव रंजन ओझा देखेंगे DGP संजय कुंडू का कार्यभार. जेपी नड्डा से मिले हर्ष महाजन राजेंद्र राणा ने हिमाचल कांग्रेस कार्यकारी अध्यक्ष से दिया इस्तीफा
-
-
Total Visitor : 1,64,68,704
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy