Saturday, February 29, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने टौणी देवी में किया सामुदायिक भवन का शिलान्यास , शिव मंदिर बारीं को मिला सरांय भवनसोशल मीडिया की बदौलत 20 घंटे में मालिक तक पहुँची गाड़ी की गुमशुदा आर सीहमीरपुर : अनुराग के उपहार से बारीं गाँव दूधिया सोलर लाइट से चमकेगा, क़रीब 1 लाख 10 हज़ार रुपए से लगेंगी 6 नई सोलर लाइटजिथि अड़ा फड़ा उथि धूमल खड़ा , आख़िर हर बार धूमल ही क्यों, नाम उछाल कर खींचने वाले कौन ?? ( ब्रेकिंग) हमीरपुर : प्रधान जी कुर्सी छोड़ो या फिर तुरंत निलंबित हो देई द नौण पंचायत प्रधान, ग्रामीणों ने डीसी को ज्ञापन सौंप माँगी एसडीएम स्तर के अधिकारी से जाँचहमीरपुर : धूप में ही गिर गया बीपीएल परिवार की विधवा मीरां का मकान , मौक़े पर पहुँचे पंचायत प्रधान व उपप्रधान , विधवा की गुहार , अब मदद करे सरकार ( ब्रेकिंग ) हमीरपुर: दीवार पर पोस्टर लगाकर पूर्व सैनिक ने महिला प्रधान के ख़िलाफ़ लिखे अश्लील शब्द , दो अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी लिखे जातिसूचक शब्द, मैड़ के कश्मीर सिंह के ख़िलाफ़ FIR दर्ज।हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणा
-
हेल्थ और लाइफस्टाइल

नेचर पार्क में 3 को मनाया जाएगा विश्व विकलांगता दिवस

November 29, 2018 05:41 PM
कुल्लू               
 
विश्व विकलांगता दिवस के उपलक्ष्य पर 3 दिसंबर को कुल्लू जिला में कई कार्यक्रमों का आयोजन किया जाएगा। जिला स्तरीय समारोह मौहल के नेचर पार्क में आयोजित किया जाएगा। सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग ने जिला प्रशासन, विभिन्न विभागों और स्वयंसेवी संस्थाओं के सहयोग से जिला स्तरीय समारोह की तैयारियां आरंभ कर दी हैं। 
  एडीएम अक्षय सूद ने वीरवार को विभिन्न विभागांे के अधिकारियों तथा स्वयंसेवी संस्थाओं के पदाधिकारियों के साथ बैठक करके जिला स्तरीय समारोह की तैयारियों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि इस समारोह में सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता विभाग के अलावा शिक्षा विभाग, स्वास्थ्य विभाग, महिला एवं बाल विकास विभाग और जिला रैडक्राॅस सोसाइटी के अलावा कुल्लू जिला में विकलांगों के लिए कार्य कर रही विभिन्न संस्थाओं की भागीदारी भी सुनिश्चित की जाएगी। 
  समारोह में सर्व शिक्षा अभियान, नेशनल एसोसिएशन फाॅर ब्लाइंड्स, हैंडीमांचल, नव चेतना, कार सेवा दल और अन्य संस्थाओं के दिव्यांग बच्चे सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत करेंगे। इसके अलावा इन बच्चों के लिए चित्रकला, शतरंज व अन्य प्रतियोगिताएं भी करवाई जाएंगी। 
   इसके अलावा यूडीआईडी कार्ड के लिए दिव्यांगों की दस्तावेजों की अपलोडिंग भी की जाएगी। एडीएम ने बताया कि 31 दिसंबर तक कुल्लू जिला के सभी दिव्यांगों के दस्तावेेजों की अपलोडिंग की जानी है तथा उनके यूडीआईडी कार्ड बनाए जाने हैं। उन्होंने जिला के सभी दिव्यांग जनों व उनके अभिभावकों से अपील की है कि वे नजदीकी लोक मित्र केंद्रों पर जाकर यूडीआईडी कार्ड के लिए अपने दस्तावेजों को अवश्य अपलोड करवाएं, क्योंकि भविष्य में विकलांगों से संबंधित सभी कल्याणकारी योजनाओं का कार्यान्वयन यूडीआईडी कार्ड से किया जाएगा। इस संबंध में अधिक जानकारी के लिए आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं या स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया जा सकता है 
   बैठक में जिला कल्याण अधिकारी ने विकलांगता दिवस की तैयारियों से संबंधित विस्तृत ब्यौरा पेश किया। इस मौके पर जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. विक्रम कटोच, शिक्षा उपनिदेशक बीएस ठाकुर, अन्य अधिकारी और विभिन्न संस्थाओं के पदाधिकारी भी उपस्थित थे। 
Have something to say? Post your comment
 
और हेल्थ और लाइफस्टाइल खबरें