Sunday, May 31, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
अपडेट/ : हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमित के पांच नए मामले, अबतक ज़िले में कुल 20 मामले , 15 एक्टिव , 4 ठीक हुए , एक मौत ब्रेकिंग : हमीरपुर ज़िला में एक साथ कोरोना के पाँच मामले आए सामने, संक्रमितों में एक महिला भी शामिल ,ब्रेकिंग : हमीरपुर के नादौन उपमंडल की ग्वाल पत्थर पंचायत में दो व्यक्तियों के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टिब्रेकिंग: मड़ावग में नेपाली मूल के युवक ने फंदा लगाकर दी जान सेवा का ईनाम : दूसरी बार डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से सम्मानित होंगे हमीरपुर के CID इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल ,ख़ास ख़बर : ग़ाज़ियाबाद का एक ऐसा स्कूल जिसने लॉकडाउन में तीन माह की फ़ीस माफ़ की और टीचरों के खाते में डाली सेलरी, हिमाचल के लालची स्कूलों के लिए करारा सबक़चौपाल, नेरवा में कल बंद रहेगी बिजलीहिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में ऑनलाईन फेसबुक लाइव के माध्यम से अध्ययन केंद्र का विधिवत उद्घाटन
-
हिमाचल

बर्फ से लदीं हिमाचल की चोटियां

December 12, 2018 12:04 PM

शिमला,

हिमाचल में चोटियां बर्फ से लद गई हैं। राज्य के उपरी इलाकों में बर्फबारी का दौर जारी है। बर्फ की सफेद चादर में ढके पहाड़ों का नजारा देखते ही बनता है। शीतलहर के चलते पूरे प्रदेश में ठिठुरन बढ़ गई है।बर्फबारी के चलते स्थानीय कारोबारियों सहित किसानों-बागवानों के चेहरे खिल गए हैं। बागवानी के लिए दिसंबर की बर्फबारी रामबाण मानी जा रही है। वहीं पर्यटक बर्फबारी के दीदार के लिए शिमला, मनाली सहित अन्य पर्यटन स्थलों में पहुंच रहे है।शिमला में इस सीजन की पहली बर्फबारी हुई है। शहर के रिज, मालरोड, पीक और संजौली में बर्फबारी हुई है। शिमला शहर सहित ऊपरी क्षेत्रों में हुई बर्फबारी से पर्यटन कारोबारियों में खासा उत्साह है। बर्फबारी के बाद शिमला में सैलानियों की आमद बढ़ने की उम्मीद है। सोलन के चायल में भी सीजन का पहला हिमपात हुआ है। पर्यटन नगरी मनाली में भी ताजा बर्फबारी हुई है। इसके अलावा रोहतांग, बारालाचा और सोलंगनाला में ताजा बर्फ गिरी है। किन्नौर, चंबा, मंडी और सिरमौर के ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भी बर्फबारी हुई है। बर्फबारी के बाद राष्ट्रीय राजमार्ग-05 बंद होने से ऊपरी शिमला का राजधानी से संपर्क कट गया है। कुफरी में हुई भारी बर्फबारी के बाद ऊपरी शिमला के लिए सड़क यातायात ठप है। शहर में बर्फबारी से निपटने के लिए नगर निगम ने कर्मचारियों की छुट्टियां रदद कर दी हैं। कुल्लू की ऊंची पहाडि़यों और लाहौल स्पीति में बर्फबारी से जनजीवन अस्त-व्यस्त हो गया है। 

  

चंबा जिले के कबायली क्षेत्र भरमौर, पांगी सहित डलहौजी, तीसा, किहार की चोटियों में बर्फ गिरी है। बुधवार को भी प्रदेश में बारिश और बर्फबारी के आसार हैं। मौसम विज्ञान केंद्र शिमला ने वीरवार से प्रदेश में मौसम साफ रहने का पूर्वानुमान जताया है। किन्नौर के छितकुल, रक्षम, भावा वैली, हांगो, लिप्पा सहित अधिकांश ऊंचाई वाले क्षेत्रों में बर्फबारी हुई। सिरमौर के चूढ़धार और मंडी के शिकारी देवी व कमरूनाग में भी बर्फबारी का दौर जारी है।

Have something to say? Post your comment
 
और हिमाचल खबरें