Monday, February 24, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को जाता है बदला-बदली के दौर को ख़त्म करने का श्रेय : नरेंद्र ठाकुरब्रेकिंग : शिक्षा विभाग उठाएगा एसिड पीड़ित छात्राओं के इलाज का ख़र्च , जाँच के बाद निष्कासित होगा आरोपित छात्र , पीड़ित परिवार को नहीं मिली एफ़आईआर की कॉपी(ब्रेकिंग) हमीरपुर : मर्डर केस में पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी आमिर खान, गिरफ़्तारी के बाद पुलिस ने तेज़ की जाँच Breaking News : नारकंडा में कार दुर्घटनाग्रस्त एक की मौतएसिड प्रकरण : आरोपी के ख़िलाफ़ रविवार को एफ़आईआर नंबर 13/2020 दर्ज, उटपुर पीएचसी से पुलिस ने लिए एमएलसी, आई जाँच में तेज़ी।एसिड प्रकरण : राम भरोसे सरकारी स्कूलों की विज्ञान प्रयोगशालाएँ , चपड़ासी से प्रोमोट हो लैब अटेंडेंट दे रहे सेवाएँ, हाई स्कूलों में नहीं है लैब अटेंडेंट की पोस्टअपडेट: एसिड पीड़िता शिवांगी का बयान लिख वापिस लौटी पुलिस, आज स्कूल प्रशासन से होगी पूछताछ, सिर्फ़ उटपुर में ही हुआ पीड़िता का इलाज, टौणी देवी या हमीरपुर में इलाज की ख़बरें निकली झूठीसरकाघाट राजदेई वृद्धा मामला : हाई कोर्ट से राहत मिली एक आरोपी को , गाँव में घुसे 23, राजदेई भी बेटी संग बड़ा समाहल में, जान को ख़तरा
-
कर्मचारी

अपर महानिदेशक एसएसबी ज्योर्तिमय चक्रवर्ती ने किया प्रशिक्षण केंद्र सराहन का दौरा

December 12, 2018 07:32 PM

 

रामपुर बुशहर, 

सशस्त्र सीमा बल के अपर महानिदेशक ज्योर्तिमय चक्रवर्ती, भारतीय पुलिस सेवा, नई दिल्ली द्वारा हिमाचल प्रदेश के सराहन बुशैहर में स्थापित प्रशिक्षण केन्द्र सशस्त्र सीमा बल का भ्रमण किया गया। इस मौके पर ज्योर्तिय चक्रवर्ती द्वारा प्रशिक्षण केन्द्र सराहन में वर्तमान समय में प्रगतिशील 81 एम.एम. मोर्टार पाठ्यक्रम के प्रशिक्षुओं से विभिन्न विषयों पर परिचर्चा की गयी। प्रत्येक प्रशिक्षु की मोर्टार संचालन क्षमता एवं दक्षता को स्वयं परखा गया क्योंकि इस अश्त्र के संचालन में पूर्ण प्रशिक्षण एवं पारंगता प्राप्त न होने पर जान-माल हानि का भी खतरा रहता हैं। चक्रवर्ती द्वारा बतलाया गया कि आज के इस माहौल में जिस प्रकार विश्व परिपटल में अशांति का माहौल बन रहा है उसके लिए भारतवर्ष को अपनी आत्मसुरक्षा, दृढ़ता एवं शत्रु देशों व राष्ट्र्विरोधी ताकतों के प्रत्योत्तर हेतु भारतीय सेना एवं केन्द्रीय पुलिस बलों को आधुनिक हथियारों, आयुद्वों एवं विभिन्न तकनीकों में प्रशिक्षण प्रदान कर सेना एवं अद्र्वसैनिक बलों को आधुनिक एवं विभिन्न शस्त्त्रों के संचालन व परिचालन में पारंगत बनाना है। इसी उद्देश्य के लिए भारत सरकार, गृह मंत्रालय के अधीन सशस्त्र सीमा बल द्वारा हिमांचल प्रदेश के सराहन बुशैहर में प्रशिक्षण केन्द्र द्वारा सशस्त्र सीमा बल कार्मिकों के अतिरिक्त विभिन्न केन्द्रीय पुलिस बलों एवं प्रदेशों के पुलिस बल कार्मिकों को 81 एम. एम. मोर्टार फायरिंग, 7.62 एम.एम.जी. फायरिग, काउंटर इन्सरजेन्सी एवं जंगल वार फेयर इत्यादि का गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण प्रदान कर हथियारों/आयुद्वों में दक्षता एवं विपरीत व विषम परिस्थितियों में निर्वाह करने हेतु पारंगत किया किया जा रहा है। 

अपर महानिदेषक सषस्त्र सीमा बल ज्योर्तिय चक्रवर्ती जी द्वारा सषस्त्र सीमा बल के प्रशिक्षण क्षेत्र परिसर, फायरिंग रेंज का भी निरीक्षण किया गया एवं प्रदान किये जा रहे गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण पर संतोष व्यक्त किया व  प्रशिक्षण केन्द्र सराहन में कार्यरत अधिकारियों एवं प्रशिक्षकों की सराहना कर भविष्य में इसी प्रकार के गुणवत्तापूर्ण प्रशिक्षण के लिए निर्देशित किया। वर्तमान समय में प्रषिक्षण केन्द्र सराहन में 81 एम. एम. मोर्टार एवं 7.62 एम.एम.जी. कोर्स के 9वें बैच में विभिन्न वाहिनियों से 29 प्रशिक्षु कार्मिक सम्मिलित हुए एवं प्रशिक्षण पूर्ण किया। उपरोक्त जानकारी कमांडेंट कृष्ण् लाल पुरी प्रशिक्षण केन्द्र सशस्त्र सीमा बल सराहन द्वारा प्रदत्त की गयी।

Have something to say? Post your comment
 
और कर्मचारी खबरें