Sunday, February 16, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
टौणी देवी स्कूल की चारदीवारी को उपायुक्त से 25 लाख रुपए मिले, प्रिंसिपल व एसएमसी ने जताया आभारसमीरपुर की दहलीज़ से मिला देशभक्ति का पाठ आज भी याद रखते हैं अनुराग ठाकुर, मिलने वालों का लगा रहा ताँता हमीरपुर : हादसे में न सीखने वाला बचा न सिखाने वाला , पहाड़ी से लुढ़की नई इनोवा गाड़ीप्रेम कौशल ने कहा : “गाली गलौज की राजनीति बंद करने पर सीएम जयराम का स्वागत, अन्य भाजपा नेता भी लें सबक़”हमीरपुर : जेबीटी कमीशन में बीएड को शामिल करने का विरोध, धरना प्रदर्शन कर उपायुक्त के माध्यम से भेजे ज्ञापन हमीरपुर के सीआईडी इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल प्रेज़िडेंट पुलिस मेडल से सम्मानित, ऊना के चुरड़ू गाँव से हैं सम्बंधितये हाथ हमको दे दे ठाकुरआसमान की बुलंदियों पर उड़ता नजर आएगा मडावग का विक्रम !
-
राजनैतिक

हिमाचल कांग्रेस में नए अध्यक्ष की ताजपोशी;सुखविंद्र सिंह सुक्खु की छुट्टी, कुलदीप सिंह राठौर की नियुक्ति

January 10, 2019 07:55 PM


हमीरपुर,
लोकसभा चुनावों से पहले हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से सुखविंद्र सिंह सुक्खु को हटा दिया गया है। उनकी जगह कुलदीप राठौर की ताजपोशी की गयी है।कांग्रेस हाई कमान ने नयी नियुक्ति पर मोहर लगा दी है। इससे सुक्खु खेमे की हवाईयाँ उड़ गयी हैं जबकि वीरभद्र सिह खेमे में ख़ुशी की लहर है। कुलदीप राठौर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य हैं व पूर्व में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव रह चुके हैं । वह एनएसयूआई के प्रदेशाध्यक्ष भी रह चुके हैं। लोकसभा चुनावों से पहले हुए इस फेरबदल को वीरभद्र सिंह के लिए बड़ी राहत माना जा रहा है। काफ़ी समय से कांग्रेस का एक खेमा सुक्खु को हटाए जाने की माँग हाई कमान से कर रहा था ।

कुलदीप को वीरभद्र का सपोर्ट

हिमाचल पीसीसी के पूर्व महासचिव कुलदीप सिंह राठौर को वीरभद्र सिंह का आशीर्वाद प्राप्त है। राठौर और सुखविंद्र सिंह सुक्खु के बीच अध्यक्ष पद को लेकर पहले भी ख़ूब खींचतान चली हुई थी । दोनों ही कई बार पार्टी के केंद्रीय नेताओं से मुलाकात करते रहे । प्रदेश कांग्रेस का एक धड़ा सुक्खू को हटाने की मांग पर अड़ा हुआ था। इसी को देखते हुए कुलदीप सिंह राठौर ने हाल में तमाम फासलों को मिटाकर पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह से भी मुलाकात की थी। मुलाकात में वीरभद्र सिंह और नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री दोनों कुलदीप सिंह राठौर को अध्यक्ष बनाने के लिए सहमत हुए थे।

दिल्ली दरबार में राठौर ही थे प्रमुख दावेदार

जानकारी के अनुसार कुलदीप सिंह राठौर ने दिल्ली में राज्यसभा सांसद आनंद शर्मा से मिलकर इस बारे लम्बी चर्चा की। सुक्खू को भी आनंद शर्मा का करीबी माना जाता रहा है। ऐसे में यह मुलाकात काफ़ी मायने रखती है। आनंद शर्मा की हाँ के बाद कुलदीप सिंह राठौर की नियुक्ति पर आम सहमति बनती नज़र आई।

यह भी सामने आए ये नए चेहरे

इसी बीच विधायक आशा कुमारी, हर्षवर्धन चौहान और रामलाल ठाकुर में से किसी एक को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनने की भी चर्चा होती रही । सुक्खु को हटाने में हुई देरी के बीच ये नाम भी ख़ूब चर्चित रहे । सुखविंद्र सिंह सुक्खू को पद से हटाने की मांग करने वालों की दलील यह है कि बीते पौने 6 साल में सुक्खू की अगुवाई में पार्टी ने तीन बड़े चुनाव हारे हैं। इसी को आधार बनाकर वीरभद्र सिंह खुद भी तीन साल से राज्य में पार्टी नेतृत्व बदलने की मांग कर रहे थे ।

चारों सीटों पर वीरभद्र सिंह की पसंद के होंगे अब कांग्रेस उम्मीदवार

अब क़यास लगाए जा रहे हैं कि कुलदीप सिंह राठौर के पीसीसी अध्यक्ष बनने से हिमाचल की चारों लोकसभा सीटों पर कांग्रेस वीरभद्र सिंह की पसंद के उम्मीदवारों को ही चुनाव मैदान में उतारेगी। सुक्खु के नाम पर जो सम्भावित उम्मीदवार मैदान में कूदने को तैयार हो रहे थे , उन्हें पीसीसी अध्यक्ष की नयी नियुक्ति से गहरा सदमा लगा है।

Have something to say? Post your comment
 
और राजनैतिक खबरें
हमीरपुर : अनुराग के बेतुके बोलों ने हिमाचली सभ्यता व सौम्यता को किया शर्मसार : राजेंद्र राणा ब्रेकिंग : प्रदेश भाजपा अध्यक्ष राजीव बिंदल आज शाम छः बजे पहुँचेंगे हमीरपुर , कार्यकर्ता करेंगे ज़ोरदार स्वागत भाजपा मंडल रामपुर ने जगत प्रकाश नड्डा को भाजपा का राष्ट्रीय अध्यक्ष चुने जाने की खुशी में जश्न मनाया मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के नेतृत्व में हिमाचल में हो रहा चौतरफा विकास; सती भाजपा के कार्यकाल में सबसे ज्यादा आत्महत्या कर रहे बेरोजगार : अभिषेक राणा भाजपा मंडल आनी ने सीएए के समर्थन में निरमण्ड में निकाली रैली लुधियाना में विभिन्न स्थानों पर सी.ए.ए के खिलाफ रोष प्रदर्शन - काले कानून को रद्द करने की मांग, देश का संविधान धर्म निर्पेक्ष रहेगा जयराम सरकार के दो साल के कार्यकाल में तीन सौ करोड़ के जश्न: अग्निहोत्री सत्ती का कांग्रेस पर पलटवार, बौखला गए हैं अग्निहोत्री सत्या कौंडल मेयर और शैलेंद्र चौहान डिप्टी मेयर