Saturday, July 04, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग: कलयुगी दादा ने अपनी 9 साल की पोती को बनाया हवस का शिकारशहादत : तिरंगे में लिपटे अमर शहीद अंकुश के पार्थिव शरीर को देख बिलख उठे हमीरपुरवासी, आसमान भी रोया, राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई , सीएम कल मिलेंगे परिजनों से तिरंगे में लिपटे अमर शहीद अंकुश का पार्थिव शरीर ले आज 10 बजे लेह से चण्डीगढ़ के लिए उड़ान भरेगा विशेष विमान, क़ड़ोहता के बरसेला नाला में होगी राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम विदाईअंकुश की शहादत से हमीरपुर गमगीन, हमीरपुर जिला के कड़ोहता ( भोरंज उपमंडल)का वीर सैनिक अंकुश शहीद हुआ , कड़ोहता में बेसब्री से हो रहा शहीद के पार्थिव देह का इंतज़ार ब्रेकिंग ) हमीरपुर : मानसिक परेशानी से घर से ग़ायब युवक की सातवें दिन जंगलबेरी में मिली डेड बॉडी,ब्रेकिंग : जिला सोलन के अर्की में कोरोना का पहला मामला आने से हड़कंप ब्रेकिंग: कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति गुरुग्राम से सीधे पहुंचा अस्पताल, मेडिकल कॉलेज नेरचौक में मची अफरातफरी अनलॉक एक का मतलब है और अधिक सावधानी, एतिहात
-
राजनैतिक

हिमाचल कांग्रेस में नए अध्यक्ष की ताजपोशी;सुखविंद्र सिंह सुक्खु की छुट्टी, कुलदीप सिंह राठौर की नियुक्ति

January 10, 2019 07:55 PM


हमीरपुर,
लोकसभा चुनावों से पहले हिमाचल प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष पद से सुखविंद्र सिंह सुक्खु को हटा दिया गया है। उनकी जगह कुलदीप राठौर की ताजपोशी की गयी है।कांग्रेस हाई कमान ने नयी नियुक्ति पर मोहर लगा दी है। इससे सुक्खु खेमे की हवाईयाँ उड़ गयी हैं जबकि वीरभद्र सिह खेमे में ख़ुशी की लहर है। कुलदीप राठौर अखिल भारतीय कांग्रेस कमेटी के सदस्य हैं व पूर्व में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव रह चुके हैं । वह एनएसयूआई के प्रदेशाध्यक्ष भी रह चुके हैं। लोकसभा चुनावों से पहले हुए इस फेरबदल को वीरभद्र सिंह के लिए बड़ी राहत माना जा रहा है। काफ़ी समय से कांग्रेस का एक खेमा सुक्खु को हटाए जाने की माँग हाई कमान से कर रहा था ।

कुलदीप को वीरभद्र का सपोर्ट

हिमाचल पीसीसी के पूर्व महासचिव कुलदीप सिंह राठौर को वीरभद्र सिंह का आशीर्वाद प्राप्त है। राठौर और सुखविंद्र सिंह सुक्खु के बीच अध्यक्ष पद को लेकर पहले भी ख़ूब खींचतान चली हुई थी । दोनों ही कई बार पार्टी के केंद्रीय नेताओं से मुलाकात करते रहे । प्रदेश कांग्रेस का एक धड़ा सुक्खू को हटाने की मांग पर अड़ा हुआ था। इसी को देखते हुए कुलदीप सिंह राठौर ने हाल में तमाम फासलों को मिटाकर पूर्व सीएम वीरभद्र सिंह से भी मुलाकात की थी। मुलाकात में वीरभद्र सिंह और नेता प्रतिपक्ष मुकेश अग्रिहोत्री दोनों कुलदीप सिंह राठौर को अध्यक्ष बनाने के लिए सहमत हुए थे।

दिल्ली दरबार में राठौर ही थे प्रमुख दावेदार

जानकारी के अनुसार कुलदीप सिंह राठौर ने दिल्ली में राज्यसभा सांसद आनंद शर्मा से मिलकर इस बारे लम्बी चर्चा की। सुक्खू को भी आनंद शर्मा का करीबी माना जाता रहा है। ऐसे में यह मुलाकात काफ़ी मायने रखती है। आनंद शर्मा की हाँ के बाद कुलदीप सिंह राठौर की नियुक्ति पर आम सहमति बनती नज़र आई।

यह भी सामने आए ये नए चेहरे

इसी बीच विधायक आशा कुमारी, हर्षवर्धन चौहान और रामलाल ठाकुर में से किसी एक को प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष बनने की भी चर्चा होती रही । सुक्खु को हटाने में हुई देरी के बीच ये नाम भी ख़ूब चर्चित रहे । सुखविंद्र सिंह सुक्खू को पद से हटाने की मांग करने वालों की दलील यह है कि बीते पौने 6 साल में सुक्खू की अगुवाई में पार्टी ने तीन बड़े चुनाव हारे हैं। इसी को आधार बनाकर वीरभद्र सिंह खुद भी तीन साल से राज्य में पार्टी नेतृत्व बदलने की मांग कर रहे थे ।

चारों सीटों पर वीरभद्र सिंह की पसंद के होंगे अब कांग्रेस उम्मीदवार

अब क़यास लगाए जा रहे हैं कि कुलदीप सिंह राठौर के पीसीसी अध्यक्ष बनने से हिमाचल की चारों लोकसभा सीटों पर कांग्रेस वीरभद्र सिंह की पसंद के उम्मीदवारों को ही चुनाव मैदान में उतारेगी। सुक्खु के नाम पर जो सम्भावित उम्मीदवार मैदान में कूदने को तैयार हो रहे थे , उन्हें पीसीसी अध्यक्ष की नयी नियुक्ति से गहरा सदमा लगा है।

Have something to say? Post your comment
और राजनैतिक खबरें
कांग्रेस प्रदेश अध्यक्ष के आरोप निराधार, कुमारसैन भाजपा ने किया खंडन राठ़ौर ने किया कुमारसेन अस्पताल और बाज़ार का दौरा, कमी होने पर सरकार से की ये मांग विधायक अपनी पीठ थपथपाने की बजाए जनता से माफी मांगे : राजेश धर्माणी इन्दु गोस्वामी ने आज यहां विधानसभा परिसर में विधानसभा सचिव के समक्ष राज्य सभा के लिए अपना नामांकन भरा। इंदु गोस्वामी ने भरा राज्यसभा का नामांकन कुमारसैन में भाजपा ने की बजट की सराहना खेल नीति पर विचार करे सरकार, राजनेताओं के कब्जे से मुक्त हों खेल संघ : राजेंद्र राणा पूर्व कांग्रेस प्रवक्ता प्रेम कौशल ने केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर व विधायक नरेंद्र ठाकुर को घेरा हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणा कांग्रेस पार्टी वैचारिक रूप से बैंक करप्ट : राकेश जम्वाल