Sunday, July 05, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग: कलयुगी दादा ने अपनी 9 साल की पोती को बनाया हवस का शिकारशहादत : तिरंगे में लिपटे अमर शहीद अंकुश के पार्थिव शरीर को देख बिलख उठे हमीरपुरवासी, आसमान भी रोया, राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई , सीएम कल मिलेंगे परिजनों से तिरंगे में लिपटे अमर शहीद अंकुश का पार्थिव शरीर ले आज 10 बजे लेह से चण्डीगढ़ के लिए उड़ान भरेगा विशेष विमान, क़ड़ोहता के बरसेला नाला में होगी राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम विदाईअंकुश की शहादत से हमीरपुर गमगीन, हमीरपुर जिला के कड़ोहता ( भोरंज उपमंडल)का वीर सैनिक अंकुश शहीद हुआ , कड़ोहता में बेसब्री से हो रहा शहीद के पार्थिव देह का इंतज़ार ब्रेकिंग ) हमीरपुर : मानसिक परेशानी से घर से ग़ायब युवक की सातवें दिन जंगलबेरी में मिली डेड बॉडी,ब्रेकिंग : जिला सोलन के अर्की में कोरोना का पहला मामला आने से हड़कंप ब्रेकिंग: कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति गुरुग्राम से सीधे पहुंचा अस्पताल, मेडिकल कॉलेज नेरचौक में मची अफरातफरी अनलॉक एक का मतलब है और अधिक सावधानी, एतिहात
-
हिमाचल

मुख्यमंत्री ने पर्यटन विभाग की वेबसाइट व कैलेण्डर किया जारी

January 15, 2019 08:28 PM
  शिमला,
 
राज्य सरकार ने पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अनेक पहल की हैं और लगभग 1900 करोड़ रुपये की एशियाई विकास बैंक की सहायता से प्रदेश के कम पहचान वाले व अनछुए क्षेत्रों का पर्यटन की दृष्टि से दोहन किया जा रहा है। 
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां पर्यटन विभाग का वेबसाइट व कैलेण्डर जारी करते हुए यह बात कही। इस वेबसाइट को ीपउंबींसजवनतपेउण्हवअण्पद पर जाकर खोला जा सकता है।
विभाग द्वारा तैयार किया गया कैलेण्डर विभिन्न चित्रों जैसे रिवालसर झील मण्डी, टाऊन हाल शिमला, फाग मेला किन्नौर, शिमला जाती हुई ट्रेन, तीर्थन घाटी कुल्लू, स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए चीड़ की पत्तियों के उत्पाद, शिमला का रिज मैदान, जजुराना पक्षी, डायना पार्क में पर्वतीय बाइकिंग, मण्डी, कुल्लू दशहरा, सिरमौर जिले का चूड़धार और कुल्लू घाटी के होम स्टे का मिश्रण है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि यह वेबसाइट शत-प्रतिशत मोबाइल फोन मित्र है, इसमें सभी उपकरणों के लिए एक समान कोड बेस है तथा इसके संचालन के लिए मोबाइल में अलग से साईट की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि इस साईट में फुल स्क्रीन इमेज गैलरी भी है, जिसके द्वारा पर्यटन से सम्बन्धित चित्र देखे जा सकते हैं तथा इस वेबसाइट में आसानी से जोड़ने, संपादित करने, मिटाने के लिए एकीकृत विषयवस्तु प्रबन्धन प्रणाली है।
उन्होंने कहा कि इस वेबसाईट में सुरक्षा के अनूठे प्रावधान जैसे कि लॉग-इन ब्रूट फोर्स प्रोटेक्शन, इंट्रूजन डिटेक्शन प्रणाली, कोर कोड तथा बोटस को रोकने व निदान के लिए केपचा है।
उन्होंने अधिकारियों को प्रदेश की पर्यटन क्षमता का प्रचारयू-ट्यूब, टविटर, इंस्टाग्रां, फेस बुक आदि जैसे सोशल मीडिया में करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस वेबसाइट के माध्यम से नई जगहों व गंतव्यों का प्रचार करने के अतिरिक्त इसका समय-समय पर अद्यतन करने के निर्देश दिए, जिससे कि प्रदेश में आ रहे लोगों को सही जानकारी उपलब्ध हो सके। उन्होंने पर्यटकों की सुविधा के लिए प्रदेश के होटलों व होम-स्टे को सही तरीके से जोड़ने पर बल दिया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकृति ने हिमाचल प्रदेश को असीम पर्यटन क्षमता से नवाजा है तथा इसका पूरी तरह से दोहन राज्य के लिए न केवल लाभप्रद साबित हो सकता है, बल्कि इससे राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार के अवसर पैदा होंगे।
अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी और राम सुभग सिंह, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव संजय कुंडू, निदेशक पर्यटन सी.पी. वर्मा, एचपीटीडीसी की प्रबंध निदेशक कुमुद सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव विनय सिंह, अतिरिक्त निदेशक पर्यटन मनोज कुमार, रविन्द्र मखैक सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।    
Have something to say? Post your comment
और हिमाचल खबरें