Friday, April 03, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग : लॉक डाउन ( 14 अप्रैल ) तक निजी स्कूल नहीं कर सकते मासिक फ़ीस व एडमिसन फ़ीस जमा करने की डिमांड , होगी सख़्त कार्यवाही, शिक्षा विभाग ने जारी की नोटिफ़िकेशनलाकडाऊन का उल्लंघन, नशा कारोबारी सक्रियभाजपा के ब्यानवीर संकट के समय में सकारात्मक दृष्टिकोण का परिचय दें : प्रेम कौशलब्रेकिंग : 14 कश्मीरी मज़दूर बाड़ी- फ़रनोल के पास फँसे , राशन ख़त्म , ठेकेदार नहीं कर रहा हिसाब किताब , मज़दूर घर लौटने को अड़ेभोरंज में रणजीत सिंह और मुख्तियार सिंह दुकानदारों पर एफ़आईआर दर्ज, वसूल रहे थे फलों और सब्ज़ियों के अधिक मूल्यनवाँ नौशहरा में 80 जरूरतमंदों को बांटा राशनहिमाचल प्रदेश में अब सरकारी स्कूल और सरकारी दफ्तर 14 अप्रैल तक बंदउपायुक्त ने की रेड क्रॉस को दान देने की अपील 
-
हिमाचल

मुख्यमंत्री ने पर्यटन विभाग की वेबसाइट व कैलेण्डर किया जारी

January 15, 2019 08:28 PM
  शिमला,
 
राज्य सरकार ने पर्यटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए अनेक पहल की हैं और लगभग 1900 करोड़ रुपये की एशियाई विकास बैंक की सहायता से प्रदेश के कम पहचान वाले व अनछुए क्षेत्रों का पर्यटन की दृष्टि से दोहन किया जा रहा है। 
मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज यहां पर्यटन विभाग का वेबसाइट व कैलेण्डर जारी करते हुए यह बात कही। इस वेबसाइट को ीपउंबींसजवनतपेउण्हवअण्पद पर जाकर खोला जा सकता है।
विभाग द्वारा तैयार किया गया कैलेण्डर विभिन्न चित्रों जैसे रिवालसर झील मण्डी, टाऊन हाल शिमला, फाग मेला किन्नौर, शिमला जाती हुई ट्रेन, तीर्थन घाटी कुल्लू, स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए चीड़ की पत्तियों के उत्पाद, शिमला का रिज मैदान, जजुराना पक्षी, डायना पार्क में पर्वतीय बाइकिंग, मण्डी, कुल्लू दशहरा, सिरमौर जिले का चूड़धार और कुल्लू घाटी के होम स्टे का मिश्रण है।
जय राम ठाकुर ने कहा कि यह वेबसाइट शत-प्रतिशत मोबाइल फोन मित्र है, इसमें सभी उपकरणों के लिए एक समान कोड बेस है तथा इसके संचालन के लिए मोबाइल में अलग से साईट की आवश्यकता नहीं है। उन्होंने कहा कि इस साईट में फुल स्क्रीन इमेज गैलरी भी है, जिसके द्वारा पर्यटन से सम्बन्धित चित्र देखे जा सकते हैं तथा इस वेबसाइट में आसानी से जोड़ने, संपादित करने, मिटाने के लिए एकीकृत विषयवस्तु प्रबन्धन प्रणाली है।
उन्होंने कहा कि इस वेबसाईट में सुरक्षा के अनूठे प्रावधान जैसे कि लॉग-इन ब्रूट फोर्स प्रोटेक्शन, इंट्रूजन डिटेक्शन प्रणाली, कोर कोड तथा बोटस को रोकने व निदान के लिए केपचा है।
उन्होंने अधिकारियों को प्रदेश की पर्यटन क्षमता का प्रचारयू-ट्यूब, टविटर, इंस्टाग्रां, फेस बुक आदि जैसे सोशल मीडिया में करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इस वेबसाइट के माध्यम से नई जगहों व गंतव्यों का प्रचार करने के अतिरिक्त इसका समय-समय पर अद्यतन करने के निर्देश दिए, जिससे कि प्रदेश में आ रहे लोगों को सही जानकारी उपलब्ध हो सके। उन्होंने पर्यटकों की सुविधा के लिए प्रदेश के होटलों व होम-स्टे को सही तरीके से जोड़ने पर बल दिया।
मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रकृति ने हिमाचल प्रदेश को असीम पर्यटन क्षमता से नवाजा है तथा इसका पूरी तरह से दोहन राज्य के लिए न केवल लाभप्रद साबित हो सकता है, बल्कि इससे राज्य के बेरोजगार युवाओं के लिए रोजगार और स्वरोजगार के अवसर पैदा होंगे।
अतिरिक्त मुख्य सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी और राम सुभग सिंह, मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव संजय कुंडू, निदेशक पर्यटन सी.पी. वर्मा, एचपीटीडीसी की प्रबंध निदेशक कुमुद सिंह, मुख्यमंत्री के प्रधान निजी सचिव विनय सिंह, अतिरिक्त निदेशक पर्यटन मनोज कुमार, रविन्द्र मखैक सहित अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।    
Have something to say? Post your comment
 
और हिमाचल खबरें
किसी भी सहायता के लिए टोल फ्री नम्बर 1077 पर काॅल करेंः मुख्यमंत्री प्रेस क्लब शिमला ने 38 गरीब लोगों को बांटी खाद्य सामग्री मुख्यमंत्री ने दिए अधिकारियों को आवश्यक वस्तुओं का पर्याप्त भण्डार सुनिश्चित करने के निर्देश केवल पिछले 4 दिनों में भाजपा के प्रयासों से 40234 लोगों को भोजन कराया गया, 19986 राशन की किटें बांटी गई, इससे 117192 लोग लाभान्वित हुए व इस कार्य में 4797 कार्यकर्ता लगे : भाजपा आनी बाजार में पंचायत ने करवाया सेनिटाईज़र्स का छिड़काव सोलन जिला में एक्टिव केस फाइंडिग अभियान 03 से 08 अप्रैल तक- के.सी. चमन रस्म पगड़ी करने की जगह सीएम राहत कोष में दिया 21 हजार का चैक जरूरतमंद की सहायता को  दान कर डाली गुलक की मनी  पेंशन निकालने में नहीं होगी कोई दिक्कतः डीसी  कुल्लू जिला मुस्लिम वेलफेयर ने अनपुरणा चेरिटेबल को दिए 25 हजार