Monday, May 25, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
अपडेट/ : हमीरपुर जिला में कोरोना संक्रमित के पांच नए मामले, अबतक ज़िले में कुल 20 मामले , 15 एक्टिव , 4 ठीक हुए , एक मौत ब्रेकिंग : हमीरपुर ज़िला में एक साथ कोरोना के पाँच मामले आए सामने, संक्रमितों में एक महिला भी शामिल ,ब्रेकिंग : हमीरपुर के नादौन उपमंडल की ग्वाल पत्थर पंचायत में दो व्यक्तियों के कोविड-19 संक्रमित होने की पुष्टिब्रेकिंग: मड़ावग में नेपाली मूल के युवक ने फंदा लगाकर दी जान सेवा का ईनाम : दूसरी बार डीजीपी डिस्क अवॉर्ड से सम्मानित होंगे हमीरपुर के CID इंचार्ज जगपाल सिंह जसवाल ,ख़ास ख़बर : ग़ाज़ियाबाद का एक ऐसा स्कूल जिसने लॉकडाउन में तीन माह की फ़ीस माफ़ की और टीचरों के खाते में डाली सेलरी, हिमाचल के लालची स्कूलों के लिए करारा सबक़चौपाल, नेरवा में कल बंद रहेगी बिजलीहिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में ऑनलाईन फेसबुक लाइव के माध्यम से अध्ययन केंद्र का विधिवत उद्घाटन
-
देश

प्रदेश में हर्षोल्लास के साथ मनाया गया 70वां गणतंत्र दिवस

January 26, 2019 03:13 PM
 शिमला,       
 
70वां गणतंत्र दिवस आज पूरे प्रदेश में उल्लास व उत्साह के साथ मनाया गया।  राज्यपाल आचार्य देवव्रत ने ऐतिहासिक रिज मैदान शिमला पर आयोजित राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस समारोह के अवसर पर राष्ट्रीय ध्वज फहराया और मार्च पास्ट की सलामी ली।
राज्यपाल ने परेड का निरीक्षण किया और 22वीं राजपूत राईफल के कैप्टन विक्रम देव सिंह के नेतृत्व मे आकर्षक मार्च पास्ट की सलामी ली। 
लेडी गवर्नर दर्शना देवी तथा मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर व मुख्यमंत्री की धर्मपत्नी डॉ. साधना ठाकुर भी इस अवसर पर उपस्थित थीं।
इस अवसर पर सेना, भारत तिब्बत सीमा पुलिस, एस.एस.बी., पूर्व सैनिकों, राज्य पुलिस, होमगार्ड, स्काउट्स एवं गाइड्स, एन.सी.सी. तथा एनएसएस इत्यादि की टुकड़ियों द्वारा मार्च पास्ट प्रस्तुत किया गया।
  
इस दौरान प्रदेश के सभी ज़िलों के सांस्कृतिक दलों ने रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किए। गणतंत्र दिवस समारोह के दौरान राज्य सरकार के विभिन्न विभागों द्वारा विकासात्मक गतिविधियों को प्रदर्शित करती झांकियां प्रस्तुत की गईं। महात्मा गांधी जी की 11 मई, 1921 में शिमला यात्रा पर आधारित विशेष झांकी आकर्षण का मुख्य केन्द्र रही।
ऊना के सांस्कृतिक दल ने प्रथम स्थान, एनजेडसीसी राजस्थान ने द्वितीय तथा योगा प्रदर्शन दल ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। इसी प्रकार झांकियों में उद्योग विभाग ने प्रथम स्थान, पर्यटन विभाग ने द्वितीय स्थान तथा जन मंच पर आधारित लघु नाटिका ने तृतीय स्थान प्राप्त किया। एनसीसी ‘लड़कियों’ की टुकड़ी ने प्रथम स्थान, एनसीसी ‘लड़कों’ की टुकड़ी ने द्वितीय स्थान तथा एनएसएस ‘लड़कियों’ की टुकड़ी को विशेष पुरस्कार से सम्मानित किया गया। राज्यपाल ने विजेताओं को पुरस्कार प्रदान किए। राज्यपाल ने अंतरराष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ियों को भी सम्मानित किया, जिनमें ज्योतिका दत्ता, नरेश कुमार, सुमिता मेहता, शिवम कुमार तथा अभिनव भास्कर शामिल हैं। 
शिक्षा मंत्री सुरेश भारद्वाज, विधायक विनोद कुमार तथा बलबीर वर्मा, नगर निगम शिमला के उप-महापौर राकेश कुमार, अतिरिक्त मुख्य सचिव एवं मुख्यमंत्री के प्रधान सचिव डॉ. श्रीकांत बाल्दी, पुलिस महानिदेशक एस.आर. मरड़ी, प्रशासनिक, पुलिस तथा सेना के अधिकारी सहित शहर के गणमान्य व्यक्ति तथा अन्य लोग इस अवसर पर उपस्थित थे। 
Have something to say? Post your comment
 
और देश खबरें
ख़ास ख़बर : ग़ाज़ियाबाद का एक ऐसा स्कूल जिसने लॉकडाउन में तीन माह की फ़ीस माफ़ की और टीचरों के खाते में डाली सेलरी, हिमाचल के लालची स्कूलों के लिए करारा सबक़ हिमाचल प्रदेश तकनीकी विश्वविद्यालय हमीरपुर में ऑनलाईन फेसबुक लाइव के माध्यम से अध्ययन केंद्र का विधिवत उद्घाटन कोरोना महामारी ने मीडिया जगत में खड़ी की अनेक चुनोतियाँ: उमेश उपाध्याय कोरोना महामारी के समय मीडिया की भूमिका’ पर वेबिनार 9 मई को नालागढ़ के मज़दूरों ने मुख्यमंत्री से की सहायता गुहार बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान का निधन, 54 साल की उम्र में कैंसर के चलते तोड़ा दम आतंकियों से लोहा लेते हुए हिमाचल के दो जवान शहीद प्रदेशवासियों की हर संभव सहायता कर रही है सरकार: मुख्यमंत्री महिलाओं के सशक्तिकरण से ही सशक्त समाज का निर्माण संभव: सुरेश भारद्वाज सुजानपुर : होली उत्सव की तैयारियों को लेकर उपायुक्त ने किया उत्सव स्थल का निरीक्षण, अधिकारियों को दिए आवश्यक दिशा निर्देश