Monday, March 30, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
उपायुक्त ने की रेड क्रॉस को दान देने की अपील  विशेष :आपदाएं और हमखबर का असर : हरकत में आया प्रशासन, मौके का बीडीओ नारकंडा ने किया मुआयनाराजधानी के दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध भर्तीकोरोना वायरस: हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के दो पॉजीटिव मामले सामने आए , हाई अलर्ट ।पोल खोल :कोरोना से कैसे बचेगा किंगलख़बर का असर : हमीरपुर जिला में सुजानपुर सहित सभी सार्वजनिक उत्सवों, मेलों इत्यादि का आयोजन स्थगित करने के आदेश पारित , डीसी ने दिए कड़े निर्देश एक दूसरे का मुँह ताक रहे विभाग, सुजानपुर में चल रहा अनाधिकृत मेला, दुकानों में गंदगी की भरमार, डबल्यू॰एच॰ओ॰ एवं सरकार की गाइड लाइन की कोई परवाह नहीं।
-
राज्य

ग्राम पंचायत लूनस, बेहड़ी तथा डोली में गूंजे विकास गीत

February 04, 2019 04:37 PM

सोलन,

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा कार्यान्वित किए गए विशेष प्रचार अभियान के अंतर्गत आज पूजा कलामंच बाड़ीधार के कलाकारों ने नालागढ़ विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत लूनस, बेहड़ी तथा डोली में प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की। कलाकारों ने गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जहां उपस्थित जनसमूह का भरपूर मनोरंजन किया वहीं विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए भी लोगों को बताया।

पूजाकला मंच के प्रभारी राजू भाटिया तथा कलाकार भूप सिंह, सुरेश कुमार, रमेश कुमार, दीपक कुमार, स्वर्णजीत, मंजू, सोनू, कमलेश कुमार ने नुक्कड़ नाटक ‘दो बेरोजगार’ के माध्यम से हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, जनमंच, आयुष्मान भारत योजना तथा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की।

कलाकारों ने प्रदेश सरकार द्वारा चलाई गई देव भूमि दर्शन योजना की जानकारी प्रदान की। योजना के अंतर्गत 70 वर्ष से अधिक आयु के वृद्धजन को 50 प्रतिशत की छूट पर यात्रा कर सकेंगे। 80 वर्ष से अधिक आयु के नागरिकों को भ्रमण की मुफ्त सुविधा का प्रावधान किया गया है। उन्हें सहायक के तौर पर एक सदस्य को साथ ले जाने की अनुमति होगी, जिसे 50 प्रतिशत की यात्रा छूट मिलेगी।

कलाकारों ने बताया कि मुख्यमंत्री युवा आजीविका योजना के अंतर्गत स्थानीय उद्यमिता को बढ़ावा देने और युवाओं को उनके घर के नजदीक ही स्वरोजगार के अवसर उपलब्ध करवााए जा रहे हैं। योजना के तहत 18 से 40 वर्ष के युवाओं को 30 लाख रुपये तक के निवेश पर 25 प्रतिशत पूंजीगत अनुदान देने का प्रावधान किया गया है। महिलाओं के लिए यह अनुदान 30 प्रतिशत है।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत लूनस की प्रधान कमला देवी, पंचायत सचिव राजकुमार, सिलाई अध्यापिका शीला देवी, ग्राम पंचायत बेहड़ी की प्रधान मीना देवी, ग्राम पंचायत डोली के प्रधान रोशल लाल, वार्ड सदस्य शंता देवी, सिलाई अध्यापिका सुनीता देवी सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
कोई एक भी प्रवासी मजदूर भूखा-प्यासा नहीं रहना चाहिए: गोविंद ठाकुर मंडी जिला में कर्फ्यू लागू हिमाचल प्रदेश में कफ्र्यू लागू करने का निर्णय कोरोना वायरस के संबंध ग्रामीणों को करें जागरूक-केसी चमन प्रदेश में देशी व विदेशी नागरिकों की बसों के प्रवेश पर होगा प्रतिबंधः मुख्यमंत्री संजीव कुमार विद्युत विभाग में बने सहायक अभियंता  नालें में गिरने से ब्यक्ति की मौत कराना में दुग्ध उत्पादक सहकारी सभा समिति के वाहन की नीलामी 28 मार्च को 5000 से अधिक लोगों को निशुल्क मास्क उपलब्ध करवा चुका है फिट हिमाचल चैरिटेबल ट्रस्ट...आदित्य ठाकुर तीसा ब्लॉक में मनरेगा के तहत 2 वर्षों में 53 करोड़ की राशि खर्च -विधानसभा उपाध्यक्ष