Monday, March 30, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
उपायुक्त ने की रेड क्रॉस को दान देने की अपील  विशेष :आपदाएं और हमखबर का असर : हरकत में आया प्रशासन, मौके का बीडीओ नारकंडा ने किया मुआयनाराजधानी के दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध भर्तीकोरोना वायरस: हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के दो पॉजीटिव मामले सामने आए , हाई अलर्ट ।पोल खोल :कोरोना से कैसे बचेगा किंगलख़बर का असर : हमीरपुर जिला में सुजानपुर सहित सभी सार्वजनिक उत्सवों, मेलों इत्यादि का आयोजन स्थगित करने के आदेश पारित , डीसी ने दिए कड़े निर्देश एक दूसरे का मुँह ताक रहे विभाग, सुजानपुर में चल रहा अनाधिकृत मेला, दुकानों में गंदगी की भरमार, डबल्यू॰एच॰ओ॰ एवं सरकार की गाइड लाइन की कोई परवाह नहीं।
-
राज्य

ग्राम पंचायत देवरा, चाखड़, भ्यूंखरी तथा लग दा घाट में सरकारी योजनाओं का प्रचार

February 04, 2019 04:46 PM

सोलन,

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा कार्यान्वित किए गए विशेष प्रचार अभियान के अंतर्गत आज शिव शक्ति कलामंच कुनिहार के कलाकारों ने सोलन जिला के अर्की विधानसभा क्षेत्रों की ग्राम पंचायत लग दा घाट, भ्यूंखरी, देवरा तथा चाखड़ में प्रदेश सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों व कार्यक्रमों का गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से प्रचार-प्रसार किया।

कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक ‘एक कदम और’ के माध्यम मुख्यमंत्री कन्या दान योजना, सामाजिक सुरक्षा पैंशन, मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना की विस्तृत जानकारी प्रदान की।

कलाकारों ने सौर सिंचाई योजना नामक योजना की विस्तृत जानकारी दी। योजना के अंतर्गत सौर पंपों से सिंचाई के लिए लघु व सीमांत वर्ग कि किसानों को व्यक्तिगत रूप से पंपिंग मशीनरी लगाने के लिए 90 प्रतिशत की सहायता का प्रावधान है। सामुदायिक स्तर पर कम से कम पांच किसान समूह बनाकर पंपिंग मशीनरी लगाने के लिए सभी वर्ग कि किसानों को शत-प्रतिशत व्यय सरकार द्वारा वहन करने का प्रावधान है। योजना के तहत एक से 10 हाॅर्स पावर तक के सौर पंप उपलब्ध करवाए जाते हैं।

कलाकारों ने बताया कि मुख्यमंत्री स्वावलंबन योजना के अंतर्गत 18 से 35 वर्ष आयुवर्ग के युवाओं को 50 लाख रुपये तक की कुल परियोजना लागत वाले उद्यम स्थापित करने के लिए संयंत्र तथा मशीनरी में 40 लाख रुपये तक के ऋण पर 3 वर्ष के लिए 5 प्रतिशत ब्याज सब्सिडी भी दी जाती है। योजना के तहत 62 कार्यों को शामिल किया गया है जिसमें हेल्थ फिटनेस सेंटर खोलने से लेकर होटल और रेस्तरां चलाने जैसे कार्य शामिल किए गए हैं।

कलामंच के प्रभारी चेतन, सदस्य पारस, गोपाल, अमरदेव शर्मा, राजेश्वर, वीरेंद्र, राधिका लाल, साक्षी शर्मा, प्रीति शर्मा, शिवानी शर्मा, शबनम राजपूत ने समूह गान ‘आओ भाई, बहनो आओ.. हिमाचल का गौरव बढ़ाएं...के माध्यम से जनमंच, बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के बारे में जानकारी प्रदान की।

इस अवसर पर ग्राम पंचायत लग दा घाट की प्रधान फूला देवी, उप प्रधान रणजीत सिंह, पंचायत सचिव अनोखी राम, वार्ड सदस्य देवराज, सुनीता, दिला राम, उमा देवी, ग्राम पंचायत भ्यूंखरी के प्रधान राजकुमार, उप प्रधान चरणजीत सिंह, पंचायत सचिव प्रेम चंद, वार्ड सदस्य बिमला देवी, कांता देवी, रेखा, ग्राम पंचायत देवरा की प्रधान अंजना ठाकुर, उपप्रधान अमर सिंह ठाकुर, पंचायत सचिव सावित्री देवी, वार्ड सदस्य संतोष देवी, हेमराज, तारा चंद, सीता, ग्राम पंचायत चाखड़ के प्रधान मदल लाल, उप प्रधन मनसा राम, वार्ड सदस्य कांता, कपिल देव, कमल लाल, वीना महाजन सहित काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
कोई एक भी प्रवासी मजदूर भूखा-प्यासा नहीं रहना चाहिए: गोविंद ठाकुर मंडी जिला में कर्फ्यू लागू हिमाचल प्रदेश में कफ्र्यू लागू करने का निर्णय कोरोना वायरस के संबंध ग्रामीणों को करें जागरूक-केसी चमन प्रदेश में देशी व विदेशी नागरिकों की बसों के प्रवेश पर होगा प्रतिबंधः मुख्यमंत्री संजीव कुमार विद्युत विभाग में बने सहायक अभियंता  नालें में गिरने से ब्यक्ति की मौत कराना में दुग्ध उत्पादक सहकारी सभा समिति के वाहन की नीलामी 28 मार्च को 5000 से अधिक लोगों को निशुल्क मास्क उपलब्ध करवा चुका है फिट हिमाचल चैरिटेबल ट्रस्ट...आदित्य ठाकुर तीसा ब्लॉक में मनरेगा के तहत 2 वर्षों में 53 करोड़ की राशि खर्च -विधानसभा उपाध्यक्ष