Monday, March 30, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
उपायुक्त ने की रेड क्रॉस को दान देने की अपील  विशेष :आपदाएं और हमखबर का असर : हरकत में आया प्रशासन, मौके का बीडीओ नारकंडा ने किया मुआयनाराजधानी के दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध भर्तीकोरोना वायरस: हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के दो पॉजीटिव मामले सामने आए , हाई अलर्ट ।पोल खोल :कोरोना से कैसे बचेगा किंगलख़बर का असर : हमीरपुर जिला में सुजानपुर सहित सभी सार्वजनिक उत्सवों, मेलों इत्यादि का आयोजन स्थगित करने के आदेश पारित , डीसी ने दिए कड़े निर्देश एक दूसरे का मुँह ताक रहे विभाग, सुजानपुर में चल रहा अनाधिकृत मेला, दुकानों में गंदगी की भरमार, डबल्यू॰एच॰ओ॰ एवं सरकार की गाइड लाइन की कोई परवाह नहीं।
-
राज्य

ग्राम पंचायत पट्टाबरौरी में गीत-संगीत से बताई कल्याणकारी योजनाएं

Balam Gogta | February 09, 2019 05:12 PM

सोलन,

सूचना एवं जनसंपर्क विभाग द्वारा कार्यान्वित किए गए विशेष प्रचार अभियान के अंतर्गत आज चूड़ेश्वर लोकनृत्य सांस्कृतिक मंडल जालग के कलाकारों ने कसौली विधानसभा क्षेत्र की ग्राम पंचायत पट्टाबरौरी में प्रदेश सरकार की कल्याणकारी योजनाओं व कार्यक्रमों की जानकारी प्रदान की। कलाकारों ने गीत-संगीत व नुक्कड़ नाटकों के माध्यम से जहां उपस्थित जनसमूह का भरपूर मनोरंजन किया वहीं विभिन्न योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए भी लोगों को जागरूक किया।

कलामंच के प्रभारी जोगिंद्र हाबी, गोपाल हाबी, रामलाल वर्मा, चमन लाल, संदीप कुमार, मनमोहन सिंह, कृष्ण लाल, सरोज कुमारी, लक्ष्मी देवी सुनपति, बलदेव सिंह ने समूहगान ‘हिमाचले च आईयां लोको विकास दी बाहारा, खुशिया दा पीया लशकारा...’ के माध्यम से सामाजिक सुरक्षा पैंशन, मुख्यमंत्री खेत सरंक्षण योजना, हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, जनमंच कार्यक्रम, हिमकेयर योजना की जानकारी प्रदान की।

नुक्कड़ नाटक ‘आसा री बेटी’ के माध्यम से बेटी है अनमोल योजना की जानकारी प्रदान की। योजना के अंतर्गत बीपीएल परिवार में जन्म लेने वाली बालिका को दी जाने वाली एकमुश्त सहायता अनुदान राशि को 10 हजार से बढ़ाकर 12 हजार रुपये किया गया है। योजना के लिए इस वित्त वर्ष में 12 करोड़ रुपये का प्रावधान रखा गया है। योजना के तहत सोलन जिला के लिए 50 लाख रुपये की कार्य योजना तैयार की गई है। लोगों को कन्याओं के प्रति जागरूक बनाने के लिए विभिन्न आयोजनों पर एक बूटा बेटी के नाम लगाया जा रहा है।

कलाकारों ने गीत संगीत के माध्यम से हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना, जनमंच, आयुष्मान भारत योजना तथा बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ के विषय में विस्तृत जानकारी प्रदान की। कलाकारों ने बताया कि प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना, आयुष्मान भारत के अन्तर्गत एक परिवार को पांच लाख रूपये तक का बीमा कवर प्रदान किया जाता है इस योजना से छूट गए परिवारों के लिए हिमकेयर योजना प्रदेश सरकार द्वारा आरम्भ की गई जिसमें अस्तपताल में भर्ती होने पर पांच लाख रूपये तक का निःशुल्क उपचार करवाने का प्रावधान है। कलाकारों ने उपस्थित जनता को संदेश दिया की महिला सशक्तिकरण व एवं पर्यावरण संरक्षण के उद्देश्य से हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना आरम्भ की गई है इस योजना के तहत प्रधानमंत्री उज्जवला योजना से छूट गए ऐसे सभी हिमाचली परिवारों को शामिल किया गया है जिसके पास अपना घरेलू गैस कनैकशन नहीं है। योजना में लाभार्थियों को 3500 मूल्य का नया गैस कनैकशन निःशुल्क प्रदान किया जाता है।

कलाकारों ने नुक्कड़ नाटक में यह भी बताया कि प्रदेश सरकार के प्रदेश के मंत्री के नेतृत्व हर माह प्रत्येक जिले के दूरदराज क्षेत्रों में जनमंच आयोजित किए जा रहे है जिनमें समस्त जिला अधिकारी मौके पर जन समस्याओं के समाधान के लिए उपस्थित रहते है। जनमंच की निगरानी स्वयं मुख्यमंत्री द्वारा की जा रही है।

इस अवसर पर बीडीसी सदस्य डीडी कश्यप, पंचायत सदस्य मदन शर्मा, सुनीता, ग्रामवासी नेकराम, देवीदास, समस्त महिला मण्डल तथा काफी संख्या में ग्रामीण उपस्थित थे।

Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
कोई एक भी प्रवासी मजदूर भूखा-प्यासा नहीं रहना चाहिए: गोविंद ठाकुर मंडी जिला में कर्फ्यू लागू हिमाचल प्रदेश में कफ्र्यू लागू करने का निर्णय कोरोना वायरस के संबंध ग्रामीणों को करें जागरूक-केसी चमन प्रदेश में देशी व विदेशी नागरिकों की बसों के प्रवेश पर होगा प्रतिबंधः मुख्यमंत्री संजीव कुमार विद्युत विभाग में बने सहायक अभियंता  नालें में गिरने से ब्यक्ति की मौत कराना में दुग्ध उत्पादक सहकारी सभा समिति के वाहन की नीलामी 28 मार्च को 5000 से अधिक लोगों को निशुल्क मास्क उपलब्ध करवा चुका है फिट हिमाचल चैरिटेबल ट्रस्ट...आदित्य ठाकुर तीसा ब्लॉक में मनरेगा के तहत 2 वर्षों में 53 करोड़ की राशि खर्च -विधानसभा उपाध्यक्ष