Monday, March 30, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
उपायुक्त ने की रेड क्रॉस को दान देने की अपील  विशेष :आपदाएं और हमखबर का असर : हरकत में आया प्रशासन, मौके का बीडीओ नारकंडा ने किया मुआयनाराजधानी के दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध भर्तीकोरोना वायरस: हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के दो पॉजीटिव मामले सामने आए , हाई अलर्ट ।पोल खोल :कोरोना से कैसे बचेगा किंगलख़बर का असर : हमीरपुर जिला में सुजानपुर सहित सभी सार्वजनिक उत्सवों, मेलों इत्यादि का आयोजन स्थगित करने के आदेश पारित , डीसी ने दिए कड़े निर्देश एक दूसरे का मुँह ताक रहे विभाग, सुजानपुर में चल रहा अनाधिकृत मेला, दुकानों में गंदगी की भरमार, डबल्यू॰एच॰ओ॰ एवं सरकार की गाइड लाइन की कोई परवाह नहीं।
-
राज्य

वन रक्षक निशा के नेतृत्व में वनो का मानव जीवन में महत्व बताते हुए जागरूकता कार्यक्रम किया ! पेश

बालम गोगटा | March 29, 2019 03:34 PM
नेरवा,
 
 
वनो का मानव जीवन में क्या महत्व है एवं इनको आग से कैसे बचाया जा सकता है इस विषय पर प्रचार वन मंडल शिमला से आई टीम ने वन रक्षक निशा के नेतृत्व में सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से जागरूकता कार्यक्रम पेश कर लोगों को जागरूक किया ! सांस्कृतिक टीम ने अपने सन्देश में कहा कि आग से ना केवल वन सम्पदा को हानि होती है,बल्कि वनों में लगने वाली आग से वन्य जीव भी जल कर मर जाते हैं ! इसके साथ साथ वनों में आग लगने पर निकलने वाला धुंआ भी आस पास के वातावरण को प्रदूषित कर देता है,जोकि मनुष्य के स्वास्थ्य के लिए काफी घातक होता है ! वनों की आग से निकलने वाले धुएं से फेफड़ों से सम्बंधित कई किस्म की बीमारियां होने का ख़तरा होता है ! शिमला से आई टीम ने सांस्कृतिक कार्यक्रम के माध्यम से लोगों को वनों का महत्व बताया एवं वनों की आग से सुरक्षा पर जानकारी दी ! इस अवसर पर वन परिक्षेत्राधिकारी नेरवा परमा नन्द दत्ता,वन खंड अधिकारी नेरवा आत्मा राम एवं वन रक्षक नेरवा बीट आशु रावत ने भी वनों का महत्व समझाते हुए इनके आग से संरक्षण सम्बन्धी विषय पर जानकारी प्रदान की ! वन परिक्षेत्राधिकारी परमा नन्द दत्ता ने कहा कि वनों को आग से बचाना हरेक मनुष्य का फर्ज ही नहीं धर्म भी है ! वनों को आग से बचा कर हम जहां अपने फर्ज को अदा करते हैं,वहीँ आग लगने की स्थिति में जलने वाले हजारों लाखों जीवों का जीवन बचा कर हम अपने मानव धर्म का भी निर्वाहन करते हैं ! इसी प्रकार वन रक्षक आशु रावत ने वनों को आग से बचाने के टिप्स देते हुए कहा कि वन इंसान की प्रथम जरूरत है ! मनुष्य के बिना पेड़ पौधे रह सकते हैं,परन्तु पेड़ पौधों के बिना मनुष्य का जीना नामुमकिन है या यह कहना भी अतिश्योक्ति नहीं होगी कि पेड़ पौधे मनुष्य की सब से बड़ी धरोहर है ! वन खंड अधिकारी आत्मा राम ने कहा कि कहीं पर भी वनों में आग लगने की सूचना हो तो सब से पहले वन विभाग को इसकी सूचना दें और वन में लगी आग को बुझाने का प्रयास तुरंत शुरू किया जाए !
Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
कोई एक भी प्रवासी मजदूर भूखा-प्यासा नहीं रहना चाहिए: गोविंद ठाकुर मंडी जिला में कर्फ्यू लागू हिमाचल प्रदेश में कफ्र्यू लागू करने का निर्णय कोरोना वायरस के संबंध ग्रामीणों को करें जागरूक-केसी चमन प्रदेश में देशी व विदेशी नागरिकों की बसों के प्रवेश पर होगा प्रतिबंधः मुख्यमंत्री संजीव कुमार विद्युत विभाग में बने सहायक अभियंता  नालें में गिरने से ब्यक्ति की मौत कराना में दुग्ध उत्पादक सहकारी सभा समिति के वाहन की नीलामी 28 मार्च को 5000 से अधिक लोगों को निशुल्क मास्क उपलब्ध करवा चुका है फिट हिमाचल चैरिटेबल ट्रस्ट...आदित्य ठाकुर तीसा ब्लॉक में मनरेगा के तहत 2 वर्षों में 53 करोड़ की राशि खर्च -विधानसभा उपाध्यक्ष