Monday, March 30, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
उपायुक्त ने की रेड क्रॉस को दान देने की अपील  विशेष :आपदाएं और हमखबर का असर : हरकत में आया प्रशासन, मौके का बीडीओ नारकंडा ने किया मुआयनाराजधानी के दीनदयाल उपाध्याय अस्पताल में कोरोना वायरस के दो संदिग्ध भर्तीकोरोना वायरस: हिमाचल प्रदेश में कोरोना वायरस के दो पॉजीटिव मामले सामने आए , हाई अलर्ट ।पोल खोल :कोरोना से कैसे बचेगा किंगलख़बर का असर : हमीरपुर जिला में सुजानपुर सहित सभी सार्वजनिक उत्सवों, मेलों इत्यादि का आयोजन स्थगित करने के आदेश पारित , डीसी ने दिए कड़े निर्देश एक दूसरे का मुँह ताक रहे विभाग, सुजानपुर में चल रहा अनाधिकृत मेला, दुकानों में गंदगी की भरमार, डबल्यू॰एच॰ओ॰ एवं सरकार की गाइड लाइन की कोई परवाह नहीं।
-
पंजाब

बिना किसी चीरे के छह साल के बच्चे के वायुमार्ग से निकाला गया पेंच

April 26, 2019 07:17 PM

लुधियाना..;(अजय अरोड़ा )कांगड़ा के रहने वाले छह साल के एक लड़के ने लुधियाना के क्रिश्चियन मेडिकल कॉलेज के इमरजेंसी रूम में अचानक सांस लेने में तकलीफ की शिकायत के साथ आया और उनके शरीर की में बाहरी चीज़ होने का शक था। छाती-एक्स-रे करके इसकी पुष्टि की गई, जिसमें रोगी के श्वसन पथ में एक पेंच दिखाई दिया। रोगी को तुरंत ऑपरेशन थिएटर में शिफ्ट कर दिया गया और डॉ. विशाल भट्टी और डॉ. एलेन और सीनियर एनेस्थेटिस्ट डॉ. आरती राजकुमार सहित डॉ. विलियम भट्टी के नेतृत्व में बाल चिकित्सा सर्जरी टीम द्वारा बिना किसी चीरे के सांस लेने वाले पाइप से स्क्रू को सफलतापूर्वक निकाल दिया गया। इसके बाद रोगी को 48 घंटे के बाद संतोषजनक स्थिति में छुट्टी दे दी गई।

शरीर के अन्दर बहारी वास्तु की आकांक्षा अचानक सांस लेने में तकलीफ का कारण बन सकती है और जीवन के लिए खतरा होती है। इसके लिए तत्काल सर्जिकल हस्तक्षेप की आवश्यकता होती है। बाल चिकित्सा विभाग प्रति वर्ष लगभग 40-50 ब्रोंकोस्कोपी करता है। आमतौर पर निकाले गए बाहरी वस्तुओ में मूंगफली, बादाम, मोती, सिक्के, छोटे खिलौने और मैग्नेट पाए गए हैं। माता-पिता को सावधान रहना चाहिए कि छह साल की उम्र तक बच्चों को छोटे ढीले लेख और सूखे फल न दें। यह भविष्य में ऐसी खतरनाक स्थितियों को होने से रोकने में मदद करेगा।

Have something to say? Post your comment
 
और पंजाब खबरें
लंगर लगाने और होली खेलने आदि संबंधी सेहत विभाग के निर्देश जारी मानिक डावर ने कुष्ठ आश्रम मे बड़ी धूमधाम से मनाया गणतंत्र दिवस का जश्न लुधियाना जामा मस्जिद के मुख्यद्वार पर शाही इमाम ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज अब जीवन साथी ढूंढना हुआ और भी आसान; संजीव नागरा सी.ए.ए और यूपी पुलिस के अत्याचारों के खिलाफ आज पंजाब भर में मुसलमान काला दिवस मनाएंगे : शाही इमाम मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को नायब शाही इमाम ने सौंपा ज्ञापन सी.ए.ए और उत्तर प्रदेश पुलिस की गुंडागर्डी हरगिज बर्दाश्त नहीं की जाएगी - पंजाब भर में काला दिवस 3 जनवरी को मनाया जाएगा : शाही इमाम लुधियाना पुलिस ने छोटे काॅमर्शियल वाहनों को दी राहत, अब एक टन तक ढो सकेंगे सामान सोमवार से बिना हेल्मेट दोपहिया वाहन सवारों के कटेंगे चालान, यातायात उल्लंघन के लिए जीरो टॉलरेन्स नीति का ऐलान * शांतिपूर्वक ढंग से विरोध करने का अधिकार छीन संविधान की धज्जियां उड़ा रही है केंद्र सरकार : शर्मा/हांडा