Saturday, February 29, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने टौणी देवी में किया सामुदायिक भवन का शिलान्यास , शिव मंदिर बारीं को मिला सरांय भवनसोशल मीडिया की बदौलत 20 घंटे में मालिक तक पहुँची गाड़ी की गुमशुदा आर सीहमीरपुर : अनुराग के उपहार से बारीं गाँव दूधिया सोलर लाइट से चमकेगा, क़रीब 1 लाख 10 हज़ार रुपए से लगेंगी 6 नई सोलर लाइटजिथि अड़ा फड़ा उथि धूमल खड़ा , आख़िर हर बार धूमल ही क्यों, नाम उछाल कर खींचने वाले कौन ?? ( ब्रेकिंग) हमीरपुर : प्रधान जी कुर्सी छोड़ो या फिर तुरंत निलंबित हो देई द नौण पंचायत प्रधान, ग्रामीणों ने डीसी को ज्ञापन सौंप माँगी एसडीएम स्तर के अधिकारी से जाँचहमीरपुर : धूप में ही गिर गया बीपीएल परिवार की विधवा मीरां का मकान , मौक़े पर पहुँचे पंचायत प्रधान व उपप्रधान , विधवा की गुहार , अब मदद करे सरकार ( ब्रेकिंग ) हमीरपुर: दीवार पर पोस्टर लगाकर पूर्व सैनिक ने महिला प्रधान के ख़िलाफ़ लिखे अश्लील शब्द , दो अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी लिखे जातिसूचक शब्द, मैड़ के कश्मीर सिंह के ख़िलाफ़ FIR दर्ज।हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणा
-
देश

गृह मंत्री अमित शाह आज लोकसभा में पेश करेंगे पहला बिल

June 24, 2019 11:24 AM

दिल्ली ,
केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह सोमवार को जम्मू-कश्मीर आरक्षण संशोधन विधेयक लोकसभा में पेश करेंगे। लोकसभा के लिए निर्वाचित होने के बाद संसद में यह उनका पहला विधायी कार्य होगा। भाजपा अध्यक्ष बिल पेश करने के बाद निचले सदन में अपना पहला भाषण भी देंगे, जिसे पहले अध्यादेश के रूप में लागू किया गया था।

बता दें 28 फरवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्‍यक्षता में केंद्रीय मंत्रिमंडल ने संविधान (जम्‍मू-कश्‍मीर में लागू होने के लिए) संशोधन आदेश, 2019 के माध्‍यम से संविधान (जम्‍मू-कश्‍मीर में लागू होने के लिए) आदेश, 1954 में संशोधन के संबंध में जम्‍मू-कश्‍मीर सरकार के प्रस्‍ताव को अपनी मंजूरी दे दी थी।

 

इससे राष्‍ट्रपति द्वारा अनुच्‍छेद 370 की धारा (1) के अंतर्गत जारी संविधान (जम्‍मू-कश्‍मीर में लागू होने के लिए) संशोधन आदेश, 2019 द्वारा संविधान (77वां संशोधन) अधिनियम, 1955 तथा संविधान (103वां संशोधन) अधिनियम, 2019 से संशोधित भारत के संविधान के प्रासंगिक प्रावधान लागू होंगे।
क्या होगा प्रभाव
यह आदेश सरकारी सेवाओं में अनुसूचित जातियों, अनुसूचित जनजातियों को पदोनत्ति में लाभ दिलाएगा और जम्‍मू-कश्‍मीर में सरकारी रोजगार में वर्तमान आरक्षण के अतिरिक्‍त आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों के लिए 10 प्रतिशत तक आरक्षण का लाभ प्रदान करेगा।

संविधान (77वां संशोधन) अधिनियम 1955 को भारत के संविधान के अनुच्‍छेद 16 की धारा 4 के बाद धारा (4ए) जोड़कर लागू किया गया। धारा (4ए) में सेवा में अनुसूचित जातियों तथा जनजातियों को पदोन्‍नति लाभ देने का प्रावधान है। संविधान (103वां संशोधन) अधिनियम 2019 देश में जम्‍मू और कश्‍मीर को छोड़कर लागू किया गया है और जम्‍मू-कश्‍मीर तक अधिनियम के विस्‍तार से राज्‍य के आर्थिक रूप से कमजोर वर्गों को आरक्षण का फायदा मिलेगा।

Have something to say? Post your comment
 
और देश खबरें
भारतीय जीवन बीमा निगम की हिस्सेदारी बेचने के विरोध में बिफरे बीमा कर्मी। हमीरपुर : पंचायतों से लेकर जिला मुख्यालय तक रही गणतंत्र दिवस की धूम , धूमल ने दरब्यार में फहराया तिरंगा , टपरे में सम्मानित हुए 60 लोग पूर्व सैनिक लीग व सर्वकल्याणकारी संस्था ने सुजानपुर में मनाया पूर्व सैनिक सम्मान समारोह,1300 पूर्व सैनिक किए सम्मानित एन एस एस लेडी कॉर्डिनेटर वेद प्रिया जम्बाल के अखल प्रयास से खुशबू ठाकुर भाग लेगी राज्य स्तरीय गणतंत्र दिवस की परेड में इंदिरा स्टेडियम में सेना भर्ती गुरुवार से, प्रशासन ने किए पुख्ता प्रबंध हमीरपुर का सपूत सियाचिन ग्लेशियर में शहीद, मंगलवार को सैनिक सम्मान से होगा अंतिम संस्कार पाकिस्तान शरणार्थियों के भेस में भारत में आतंकवाद फैला सकता है : शाही इमाम पंजाब शिमला का विकास इंडिया स्टार यंग अचीवर अवार्ड 2019 से सम्मानित  इन्वेस्टर्स मीट से समावेशी, सामाजिक एवं आर्थिक विकास को बल मिलेगाः मुख्यमंत्री एनआईटी हमीरपुर का दसवाँ दीक्षांत समारोह पहली नवंबर को , 871 विद्यार्थियों को मिलेंगी उपाधियां