Tuesday, February 25, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
( ब्रेकिंग ) हमीरपुर: दीवार पर पोस्टर लगाकर पूर्व सैनिक ने महिला प्रधान के ख़िलाफ़ लिखे अश्लील शब्द , दो अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी लिखे जातिसूचक शब्द, मैड़ के कश्मीर सिंह के ख़िलाफ़ FIR दर्ज।हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणामुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को जाता है बदला-बदली के दौर को ख़त्म करने का श्रेय : नरेंद्र ठाकुरब्रेकिंग : शिक्षा विभाग उठाएगा एसिड पीड़ित छात्राओं के इलाज का ख़र्च , जाँच के बाद निष्कासित होगा आरोपित छात्र , पीड़ित परिवार को नहीं मिली एफ़आईआर की कॉपी(ब्रेकिंग) हमीरपुर : मर्डर केस में पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी आमिर खान, गिरफ़्तारी के बाद पुलिस ने तेज़ की जाँच Breaking News : नारकंडा में कार दुर्घटनाग्रस्त एक की मौतएसिड प्रकरण : आरोपी के ख़िलाफ़ रविवार को एफ़आईआर नंबर 13/2020 दर्ज, उटपुर पीएचसी से पुलिस ने लिए एमएलसी, आई जाँच में तेज़ी।एसिड प्रकरण : राम भरोसे सरकारी स्कूलों की विज्ञान प्रयोगशालाएँ , चपड़ासी से प्रोमोट हो लैब अटेंडेंट दे रहे सेवाएँ, हाई स्कूलों में नहीं है लैब अटेंडेंट की पोस्ट
-
विशेष

जवानी की दहलीज़ से पूर्व नशे की गर्त में जा रही युवा पीढ़ी

रजनीश शर्मा  | September 18, 2019 03:16 PM


हमीरपुर व प्रदेश के लिए बज रही ख़तरे की घंटी

हमीरपुर ,
एक के बाद एक पकड़े जा रहे नशे के सौदागरों व नशेड़ियों से समाज का बुद्धिजीवी वर्ग चिंतित हो उठा है। जवानी की दहलीज़ से पूर्व ही नशे की गर्त में जा रही युवा पीढ़ी हमीरपुर जिला व प्रदेश के लिए ख़तरे की घंटी बजा रही है। केवल हमीरपुर जिला में पिछले साढ़े आठ माह के आँकड़ों पर ग़ौर करें तो पुलिस ने एन॰डी॰पी॰एस॰ एक्ट के तहत 43 मामले दर्ज कर क़रीब 55 नशे के आरोपियों को सलाखों के पीछे भेजा है। इन 55 आरोपियों में अधिकतम आरोपियों की उम्र 18 से 30 वर्ष के बीच है। पुलिस का आरोपियों को पकड़ सलाखों के पीछे धकेलना तो अच्छा क़दम माना जा रहा है लेकिन नशे का मुख्य सरगना अभी तक सलाखों से बाहर है।
पुलिस द्वारा अलग अलग मामलों में पकड़े गये युवाओ से 7 ग्राम से लेकर 5 किलोग्राम तक नशा पदार्थ पकड़े गए हैं। साढ़े आठ माह में सात किलो से अधिक चरस 350 ग्राम से अधिक चिट्टा पुलिस पकड़ चुकी है। इसके अलावा एक मामला भुक्की तो एक अफ़ीम का नशा पकड़े जाने पर दर्ज किया गया। नशे के बढ़ते मामलों को देखते हुए पुलिस महानिदेशक एसआर मरढ़ी गंभीरता से विभिन्न जिलों का दौरा कर पुलिस विभाग की बैठकी ले रहे हैं। बैठकों में पंचायत के वार्ड स्तर पर नशे के ख़िलाफ़ जागरूकता एवं निगरानी कमेटियाँ बनाए जाने पर ज़ोर दिया जा रहा है।
इस बारे में समाज सेवी शान्तनु कुमार का कहना है कि नशे की समस्या को राजनीतिक रंग न देकर इसे एक सामाजिक समस्या समझा जा। उन्होंने कहा कि नशे के आरोपियों को पकड़ना ही काफ़ी है बल्कि इसे जड़ से मिटाने के लिए इसके मुख्य सरगना को भी पुलिस दबोचे। शान्तनु के अनुसार अभिभावकों को भी अपने बच्चों पर पूरी नज़र रखनी चाहिए तथा संस्कारयुक्त जीवन जीने की प्रेरणा दी जानी चाहिए।
नशे के मामलों को लेकर एसपी हमीरपुर अर्जित सेन ठाकुर का कहना है कि पुलिस द्वारा नशे के ख़िलाफ़ छेड़े अभियान के तहत सकारात्मक परिणाम सामने आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि इस अभियान में पुलिस को जनता का सहयोग भी मिल रहा है।

Have something to say? Post your comment
 
और विशेष खबरें
आशा और मीना के जीवन में मुस्कान लेकर आई हिमाचल गृहिणी सुविधा योजना बागवान के बेटे राजेश शर्मा ने संभाला डिप्टी कंट्रोलर वित्त का पदभार हमीरपुर :टौणी देवी माता जहाँ पत्थर टकराने से पूरी होती है हर मुराद आसमान की बुलंदियों पर उड़ता नजर आएगा मडावग का विक्रम ! हमीरपुर जिला में 65,632 विद्यार्थियों को निःशुल्क वर्दी योजना, 37,402 विद्यार्थियों को निःशुल्क पाठ्य पुस्तकें व 12,022 को मुफ्त स्कूल बैग का मिल रहा लाभ हिमाचल : यहाँ तो पैदल चलना भी सुरक्षित नहीं, दो साल में हो चुकी 353 पैदल यात्रियों की मौत, हिमालयी राज्यों में पहले स्थान पर हिमाचल, दूसरे पर उत्तराखंड प्लास्टिक को जीवन में ना अपनाएँ, आओ सब मिलकर इस धरती को बचाएं...... युवा दिवस और युवाओं के लिए संदेश आज है विश्व हिंदी दिवस ;जाने क्यों मनाया जाता है विश्व हिंदी दिवस मनरेगा के तहत बंगाणा में विकास कार्यों पर दो वर्ष में खर्च हुए 26.54 करोड़