Friday, July 10, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
नादौन पुलिस स्टेशन हिमाचल का सर्वश्रेष्ठ थाना घोषित , 47 पंचायतों की क़रीब एक लाख जनता को बेहतर सुरक्षा, व 19 मानकों पर तय हुई रैंकिंगब्रेकिंग: कलयुगी दादा ने अपनी 9 साल की पोती को बनाया हवस का शिकारशहादत : तिरंगे में लिपटे अमर शहीद अंकुश के पार्थिव शरीर को देख बिलख उठे हमीरपुरवासी, आसमान भी रोया, राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई , सीएम कल मिलेंगे परिजनों से तिरंगे में लिपटे अमर शहीद अंकुश का पार्थिव शरीर ले आज 10 बजे लेह से चण्डीगढ़ के लिए उड़ान भरेगा विशेष विमान, क़ड़ोहता के बरसेला नाला में होगी राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम विदाईअंकुश की शहादत से हमीरपुर गमगीन, हमीरपुर जिला के कड़ोहता ( भोरंज उपमंडल)का वीर सैनिक अंकुश शहीद हुआ , कड़ोहता में बेसब्री से हो रहा शहीद के पार्थिव देह का इंतज़ार ब्रेकिंग ) हमीरपुर : मानसिक परेशानी से घर से ग़ायब युवक की सातवें दिन जंगलबेरी में मिली डेड बॉडी,ब्रेकिंग : जिला सोलन के अर्की में कोरोना का पहला मामला आने से हड़कंप ब्रेकिंग: कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति गुरुग्राम से सीधे पहुंचा अस्पताल, मेडिकल कॉलेज नेरचौक में मची अफरातफरी
-
क्राइम

ब्रेकिंग न्यूज़: हमीरपुर पुलिस को मिली ऐंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम से लैस 8 बाइक

रजनीश शर्मा  | September 20, 2019 06:21 PM


हमीरपुर ,
हमीरपुर जिला पुलिस को ऐंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम से लैस 8 मोटर साईकिल मिले हैं। एबीएस यानी ऐंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम की सुविधाओं वाली आठ रॉयल एनफील्ड 350 सीसी मोटरसाइकिलें मिलने से पुलिस को क़ानून व्यवस्था पर नज़र रखने तथा वारदात की जगह शीघ्र पहुँचने में सुविधा मिलेगी। पुलिस अधीक्षक अर्जित सेन ठाकुर ने बताया कि इन मोटर साइकिलों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस स्टेशनों, पुलिस चौकियों और यातायात विंग को आवंटित किया जाएगा।

🔵 क्या है इसमें ख़ास
क़रीब डेढ़ लाख रुपए क़ीमत वाली इस आधुनिक बाईक में क्लासिक 350 में 346cc, सिंगल-सिलिंडर, एयर-कूल्ड इंजन है। यह इंजन 5250 rpm पर 19.8 bhp का पावर और 4000 rpm पर 28 Nm पीक टॉर्क जनरेट करता है। इंजन 5-स्पीड गियरबॉक्स से लैस है। ब्रेकिंग की बात करें, तो इस दमदार बाइक के फ्रंट में 280 mm डिस्क और रियर में 240 mm डिस्क दिया गया है।

🔴 क्या होता है एबीएस?
ABS यानी ऐंटी लॉकिंग ब्रेकिंग सिस्टम। इसे ऐंटी स्किड ब्रेकिंग सिस्टम भी कहते हैं। इसका मुख्य काम फिसलन वाली सतह पर गाड़ी को रोकने वाली दूरी को कम करना होता है। इससे सुरक्षित ड्राइविंग सुनिश्चित होती है। बाइक में ABS होने से अचानक ब्रेक लगाने पर यह अनियंत्रित नहीं होती और दुर्घटना की आशंका कम या काफी हद तक खत्म हो जाती है। बता दें कि 1 अप्रैल से 125 सीसी या उससे ज्यादा की क्षमता वाली बाइक्स में एबीएस अनिवार्य हो गया है । वहीं 125 सीसी से कम क्षमता वाली बाइक्स में इसकी जगह सीबीएस अनिवार्य हो जाएगा।

Have something to say? Post your comment
और क्राइम खबरें