Thursday, July 09, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग: कलयुगी दादा ने अपनी 9 साल की पोती को बनाया हवस का शिकारशहादत : तिरंगे में लिपटे अमर शहीद अंकुश के पार्थिव शरीर को देख बिलख उठे हमीरपुरवासी, आसमान भी रोया, राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई , सीएम कल मिलेंगे परिजनों से तिरंगे में लिपटे अमर शहीद अंकुश का पार्थिव शरीर ले आज 10 बजे लेह से चण्डीगढ़ के लिए उड़ान भरेगा विशेष विमान, क़ड़ोहता के बरसेला नाला में होगी राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम विदाईअंकुश की शहादत से हमीरपुर गमगीन, हमीरपुर जिला के कड़ोहता ( भोरंज उपमंडल)का वीर सैनिक अंकुश शहीद हुआ , कड़ोहता में बेसब्री से हो रहा शहीद के पार्थिव देह का इंतज़ार ब्रेकिंग ) हमीरपुर : मानसिक परेशानी से घर से ग़ायब युवक की सातवें दिन जंगलबेरी में मिली डेड बॉडी,ब्रेकिंग : जिला सोलन के अर्की में कोरोना का पहला मामला आने से हड़कंप ब्रेकिंग: कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति गुरुग्राम से सीधे पहुंचा अस्पताल, मेडिकल कॉलेज नेरचौक में मची अफरातफरी अनलॉक एक का मतलब है और अधिक सावधानी, एतिहात
-
पंजाब

डायबिटिज-फ्री-वर्ल्ड की ओर से आयोजित, गैस्ट्रो-सेमिनार में, 100 से अधिक डाक्टरों ने भाग लिया

करण कपूर | September 21, 2019 01:10 PM
लुधियाना ,
आजकल लिवर-फेल्यर की सूरत में रोगी की जिँदगी को लँबा करना एक बहुत बडा चैलेंज है" डा सँदीप सिंह सिधू।
डायबिटीज फ्री वर्ल्ड के संचालक डॉ सुरेंद्र गुप्ता से प्राप्त व्यक्ति की विज्ञप्ति के अनुसार वीरवार को होटल नागपाल रिजेंसी में गैस्ट्रो-सेमिनार का आयोजन किया गया जिसमें 100 से अधिक डेलिगेट्स ने भाग लिया।
ऐस पी ऐस हॉस्पिटल लुधियाना के गैस्ट्रोऐंट्रौलोजिस्ट डा सँदीप सिंह सिधू मुख्य वक्ता के रूप में शामिल हुए। उन्होंने "लिवर सिरौसिस के रोगी में बेहतर-स्तर जीवन वृद्धि" पर लैक्चर दिया।
शहर के वरिष्ठतम डॉक्टर्स ने इस सेमिनार में भाग लिया जिनमें प्रमुखत्य डा सुरिंदर गुप्ता, डॉक्टर इंदर कुमार शर्मा, डॉ कुलवंत सिंह, डा सरजीवन शर्मा, डॉक्टर राकेश मित्तल, डॉ आंशुल महाजन, डा अरविंद गोयल, डा धर्मपाल शर्मा, डॉ अश्विनी गुप्ता, डॉक्टर अशोक वर्मा, डॉ विशाल शर्मा, डा  राहुल जैन, डा नीरज अग्रवाल, कुमार, डा अवतार सिंह लूथरा, डा रमन शर्मा, डॉक्टर लवकेश शर्मा, डा मोहित वैद, डा दीपक भाटीया, डा मि निर्मल व डा नरेश गुप्ता, डा मीनू कोछड, डा संगीता व डॉक्टर भारत भूषण, डॉक्टर विनोद कक्कड , डा सुखदीप पुरी, डा बलबीर डँग, डा अशोक अरोड़ा, डा वीरेंद्र शर्मा व डा राज कुमार बावा ने चर्चा में भाग लिया। 
इस अवसर पर 29सितँबर को सिद्धपीठ दँडीस्वामी मँदिर में 266वें कैंप का बैनर भी रिलीज किया गया। पुश्पगुच्छ देकर  डा सिधू का अभिवादन किया गया। डा विशाल शर्मा ने डा सिधू का परिचय-पत्र पढा। और कार्यक्रम के अँत में डा राहुल जैन ने धन्यवाद प्रस्ताव रखा व आने वाले सभी डैलीगेटस् व अतिथियों  का धन्यवाद किया।  
डा सुरिंदर गुप्ता ने सैमीनार की शुरुआत करते हुए कहा कि दूषित-वातावरण, विश्क्त खानपान व विकृत जीवनशैली के चलते आजकल लिवर फेल्यर के रोगियों में अभूतपूर्व वृद्धि हो रही है। पहले जहाँ शराब सेवन ही मुख्य रुप से, लिवर सिरौसिस का कारण माना जाता था, वहीं आजकल वैश्णु भोजन करने वाले व महिलायें भी इसका ग्रास बन रही हैं। इसलिये फैमिली-फाईजीशियनस् को इस नये चैलेंज को स्विकार करते हुऐ, अपने सभी रोगियों को,कुछ दिशानिर्देश देना अनिवार्य हो गया है। 
डॉ सिधू ने अपने लैक्चर में कहा कि आजकल लिवर-फेल्यर की सूरत में रोगी की जिँदगी को लँबा करना एक बहुत बडा चैलेंज है, क्योंकि पेट में पानी भरने, व माँसपेशियों की कमजोरी व सोकडे जैसी स्थिति से जूझते हुऐ उसे बार बार हस्पताल में मँहगे इलाज से रूबरु होना पडता है। अँत में कई रोगियों के पास तो इलाज की स्मर्था भी नहीं रहती।
इसलिये बेहतर व लँबी जिँदगी के लिये नये नये इलाज के अनुसँधान के चलते अब अल्ब्युमिन ईंजैक्शन व रिफैक्सिमिन जैसी अन्य दवाओं से रोगी को बार बार हस्पताल में दाखिल नहीं होना पडता व रोगी अपने परिवार में ही अपना समय व्यतीत करता है। इसलिये ये इलाज मँहगा होने के बावजूद भी अँतोगत्वा सस्ता ही साबित होता है। डा सिधू ने लिवर कैंसर में मौजूद विकल्पों पर भी तफसील से बताया। और सभी को शराब से दूर रहने व स्वच्छ व स्वस्थ जीवनशैली अपनाने की अपील की।
Have something to say? Post your comment
और पंजाब खबरें
पंजाबी सिंगर तेजबीर राणा का नया गाना नानक निरंकार आया मार्किट मे हिमाचल प्रांतीय सभा ने 51वा वार्षिक समारोह न करके कोरोना महामारी से प्रभावित गरीबो की सेवा मे लगाया जायगा लुधियाना के ए.सी.पी. अनिल कोहली की कोरोना से हुई मौत। लंगर लगाने और होली खेलने आदि संबंधी सेहत विभाग के निर्देश जारी मानिक डावर ने कुष्ठ आश्रम मे बड़ी धूमधाम से मनाया गणतंत्र दिवस का जश्न लुधियाना जामा मस्जिद के मुख्यद्वार पर शाही इमाम ने फहराया राष्ट्रीय ध्वज अब जीवन साथी ढूंढना हुआ और भी आसान; संजीव नागरा सी.ए.ए और यूपी पुलिस के अत्याचारों के खिलाफ आज पंजाब भर में मुसलमान काला दिवस मनाएंगे : शाही इमाम मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह को नायब शाही इमाम ने सौंपा ज्ञापन सी.ए.ए और उत्तर प्रदेश पुलिस की गुंडागर्डी हरगिज बर्दाश्त नहीं की जाएगी - पंजाब भर में काला दिवस 3 जनवरी को मनाया जाएगा : शाही इमाम