Thursday, March 28, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
-
खेल

खेल अनुदान राशि को 20 लाख से बढ़ाकर 50 लाख करने की घोषणा

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | September 21, 2019 07:40 PM

मंडी,

 

मुख्यमंत्री जय राम ठाकुर ने आज सिराज विधानसभा क्षेत्र के जंजैहली में राज्य स्तरीय लड़कियों की अण्डर-19 खेलों का शुभारम्भ किया। इस अवसर पर उन्होंने स्कूल स्तर पर खेलों के आयोजन के लिए खेल अनुदान राशि को 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 50 लाख रुपये तथा खिलाड़ियों की भोजन राशि को 60 रुपये प्रतिदिन से बढ़ाकर 100 रुपये प्रतिदिन करने की घोषणा की।
जय राम ठाकुर ने कहा कि खेल गतिविधियां हमारे जीवन का महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिससे व्यक्ति का सर्वांगीण विकास होता है। उन्होंने कहा कि यह देख कर खुशी होती है कि लड़कियां खेल क्षेत्र में कड़ी मेहनत कर स्कूल तथा राज्य स्तर पर उपलब्धियां हासिल कर रही हैं।
मुख्यमंत्री ने कहा कि लड़कियां शिक्षा, खेल व राजनीति में बेहतर प्रदर्शन कर रही हैं। उन्होंने कहा कि लड़कियां साबित कर रही हैं कि वह लड़कों से कहीं कम नहीं हैं। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार ने लड़कियों के उत्थान के लिए अनेक योजनाएं शुरू की हैं तथा सरकार ने शिक्षा के क्षेत्र में भी अनेक योजनाएं शुरू की हैं। उन्होंने कहा कि सरकार ने 500 मेधावी छात्राओं को प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने के लिए हर छात्रा को एक लाख रुपये देने के लिए ‘मेधा प्रोत्साहन योजना’ शुरू की है। उन्होंने कहा कि खेल के क्षेत्र में आगे बढ़ने के लिए राज्य में बहुत कुछ करने की जरूरत है।

जय राम ठाकुर ने कहा कि स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ दिमाग बसता है इसलिए विद्यार्थियों को चाहिए कि वे खेल के क्षेत्र में आगे बढ़े। उन्होंने कहा कि सरकार प्रदेश में खेल गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए हर संभव सहायता प्रदान करेगी। उन्होंने कहा कि सिराज के लोगों ने विधानसभा व लोकसभा चुनावों के दौरान उनका पूरी तरह से साथ दिया था।
उन्होंने कहा कि जंजैहली क्षेत्र को पर्यटन की दृष्टि से विकसित किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक पाठशाला जंजैहली में विज्ञान खण्ड का निर्माण करने के लिए 1.50 करोड़ रुपये खर्च किए जाएंगे। उन्होंने पाठशाला की चारदिवारी के निर्माण के लिए 10 लाख रुपये देने की घोषणा की।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जंजैहली में संयुक्त कार्यालय भवन का निर्माण किया जाएगा जिससे जंजैहली के सभी कार्यालय एक छत के नीचे कार्य कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि स्थानीय लोगों व पर्यटकों की सुविधा के लिए जंजैहली में टैक्सी स्टैंड का निर्माण किया जाएगा। उन्होंने कहा कि अस्पताल परिसरों और स्कूलों के लिए 20 सोलर लाईटस उपलब्ध करवाई जाएंगी। उन्होंने कहा कि जंजैहली में इण्डोर स्टेडियम के निर्माण के लिए प्रयास किए जाएगे।
मुख्यमंत्री ने कहा कि जंजैहली के नागरिक अस्पताल में वर्धमान ग्रुप द्वारा 18 लाख रुपये की लागत से अल्ट्रासांउड की सुविधा करवाई गई है, जिससे क्षेत्र के 70 हजार से अधिक लोगों को लाभ होगा, जिन्हें इस सुविधा के लिए लगभग 100 किलोमीटर दूर जाना पड़ता था।
जय राम ठाकुर ने शिकारी माता उत्कृष्ट माता योजना के तहत क्षेत्र के उत्कृष्ट विद्यालय के विजेतओं को पुरस्कार भी वितरित किए तथा गृहिणी सुविधा योजना के लाभार्थियों को निशुल्क गैस कनेक्शन भी बांटे।

बाद में उन्होंने बाखली खड्ड पर 2.21 करोड़ रुपये से बनने वाले वाहन योग्य पुल का शिलान्यास भी किया।
सहायक निदेशक शिक्षा पी एस धौलटा ने मुख्यमंत्री का स्वागत किया और खेलों के दौरान आयोजित की जाने वाली विभिन्न गतिविधियों की रिपोर्ट प्रस्तुत की। उन्होंने कहा कि लगभग 693 लड़किया खेलों में हिस्सा ले रही है।
मंडल भाजपा अध्यक्ष शेर सिंह ठाकुर, उपायुक्त मण्डी रूगवेद ठाकुर, पुलिस अधीक्षक गुरदेव शर्मा, मुख्य अभियंता सिंचाई एवं जन स्वास्थ्य विभाग तथा लोक निर्माण विभाग, स्थानीय पाठशाला के प्रधानाचार्य राजिंद्र कुमार भी इस अवसर पर अन्य सहित उपस्थित थे।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और खेल खबरें
बिलासपुर के अनीश चंदेल ने जीती मंडी ओपन हॉफ मैराथन हिमाचल केसरी पहलवान सुखदेव सिंह जम्वाल बने एमेच्योर ग्रेप्पलिंग संघ हिमाचल प्रदेश के कोषाध्यक्ष। नील कमल बने एमेच्योर ग्रेप्पलिंग संघ हिमाचल प्रदेश के उपाध्यक्ष। हिमालय रूप कुश्ती अखाड़ा ध्वाल के पहलवान सिद्धार्थ बने हमीरपुर केसरी। संजय कुमार (Adv.Supreme Court Of India) बने एमेच्योर ग्रेप्पलिंग संघ हिमाचल प्रदेश के अध्यक्ष आनी में रॉयल कप क्रिकेट प्रतियोगिता शुरू आनी में रॉयल क्रिकेट कप  प्रतियोगिता 2024 के आयोजन  बारे बैठक आयोजित  नाथपा झाकड़ी हाइड्रो पावर स्टेशन जीती आंतर परियोजना क्रिकेट प्रतियोगिता अंकिता नेशनल जूडो में भाग लेने के लिए राजस्थान रवाना खेलें न केवल हमें स्वस्थ रखती हैं बल्कि  करियर बनाने में भी मददगार :: डॉक्टर पुष्पेंद्र वर्मा
-
-
Total Visitor : 1,63,80,759
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy