Monday, July 06, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
ब्रेकिंग: कलयुगी दादा ने अपनी 9 साल की पोती को बनाया हवस का शिकारशहादत : तिरंगे में लिपटे अमर शहीद अंकुश के पार्थिव शरीर को देख बिलख उठे हमीरपुरवासी, आसमान भी रोया, राजकीय सम्मान के साथ दी गई अंतिम विदाई , सीएम कल मिलेंगे परिजनों से तिरंगे में लिपटे अमर शहीद अंकुश का पार्थिव शरीर ले आज 10 बजे लेह से चण्डीगढ़ के लिए उड़ान भरेगा विशेष विमान, क़ड़ोहता के बरसेला नाला में होगी राष्ट्रीय सम्मान के साथ अंतिम विदाईअंकुश की शहादत से हमीरपुर गमगीन, हमीरपुर जिला के कड़ोहता ( भोरंज उपमंडल)का वीर सैनिक अंकुश शहीद हुआ , कड़ोहता में बेसब्री से हो रहा शहीद के पार्थिव देह का इंतज़ार ब्रेकिंग ) हमीरपुर : मानसिक परेशानी से घर से ग़ायब युवक की सातवें दिन जंगलबेरी में मिली डेड बॉडी,ब्रेकिंग : जिला सोलन के अर्की में कोरोना का पहला मामला आने से हड़कंप ब्रेकिंग: कोरोना पॉजिटिव व्यक्ति गुरुग्राम से सीधे पहुंचा अस्पताल, मेडिकल कॉलेज नेरचौक में मची अफरातफरी अनलॉक एक का मतलब है और अधिक सावधानी, एतिहात
-
कारोबार

हाईब्रीड मक्की बीज ने मालामाल किए किसान,सुदृड़ हुई आर्थिकी

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | September 24, 2019 02:41 PM


बिना अनुदान मंहगे दामो पर खरीद किसानो ने की थी 4642 किस्म की बीजाई
एक बीघा क्षेत्र में ली छह क्विटल की पैदावार

सुंदरनगर ,

पिछले कुछ वर्षो से उच्च गुणवता वाले हाईब्रीड मक्की बीज की बदौलत किसानो की आर्थिकी लगातार सुदृड़ हुई है। उन्नत बीजो से हो रही अत्यधिक पैदावार के चलते इस वर्ष प्रदेश के मैदानी व पहाड़ी क्षेत्रो के किसानो ने हाईब्रीड राशि मक्की बीज 4642,4640 व 3591 के बीजो को हाथो-हाथ लेते हुए व्यापक स्तर पर बीजाई की थी। जिसके चलते इस बार किसानो के खेतों में बंपर फसल लहलहा रही है वही किसानो के चेहरे भी खिले हुए है। किसानो का कहना है कि उन्होने 4642 अति उन्नत हाईब्रीड बीज से एक बीघा क्षेत्र में छह क्विटल तक की पैदावार ली है जो कि अन्य प्रचलित किस्मो के मुकाबले दो से तीन गुना है।

विशेषज्ञो ने किया फसल का निरीक्षण
इन दिनो बिलासपुर,सोलन,कागड़ा,हमीरपुर व विभिन्न जिलो सहित मंडी जिला के सुंदरनगर,गोहर,चैलचौक,स्याज,ख्योड,बल्ह घाटी,जोगिद्रनगर,सरकाघाट,उपरी पहाड़ी क्षेत्रों गोहर,कांढा,बगसाईड,थुनाग,पखाड़ा,ओपा,कांढी,सीकावरी,जाच्छ,सैंज,बथेरी,कोटर्मोस,कटौला,बथेरी ,बाली चौकी,आदि जगह मे किसानो द्वारा प्रमुखता से बोई गई मुख्य फसल तैयार हो गई है और मक्की की कटाई का कार्य शुरू हो चुका है। इसी बीच राशि सीड्स कंपनी के विशेषज्ञ डा. अमिताभ की अगुवाई में एक टीम ने मंडी जिला के पहाडं़ी व मैदानी क्षेत्रो का द्वौरा कर मक्की की फसल की पैदावार,गुणवता की जांच की और पाया कि उक्त बीज प्रदेश की जलवायु के अनुकूल अत्यधिक पैदावार दे रहा है।

अनुदान पर मिले मक्की का हाईब्रीड बीज

गोहर उपमण्डल के डूगराई गाव के किसान प्रकाश ,
अनूप ,वीरी सिंह, गुलाब सिंह ,ब्रिकम राम,फतह सिंह राणा,रमेश,हेत राम,कुलदीप
ओम प्रकाश आदि किसानो का कहना है कि मध्यम अवधि मे तैयार होने ,तेज हवा और बारिश को सहने की क्षमता जैसी खुबियो के चलते वह 4642 किस्म का बीज वह पिछले सात-आठ सालो से लगा रहे और इस बार उन्होने राशि की नई किस्म 3591 को भी लगाया था जिसके परिणाम यहा की जलवायु के अनुकूल है। किसानो का कहना है कि यह बीज कृषि विश्वविधालय द्वारा टैस्टिड होने के बावजूद विभाग इसे उपल्बध नही करवाता है ना ही इस पर अनुदान देता है । इस वर्ष भी उन्हाने मंहगे दामो पर बीज निजी दुकानदारो से खरीदा था। किसानो ने मांग की है कृषि विभाग पहले की भांति 4642,4640 व 3591 बीज प्रदेश भर में अनुदान पर उपल्बध करवाए।

"कृषि विभाग किसानो को उच्च गुणवत्ता के बीज अनुदान पर उपलब्ध करवाने को वचनवद्ध है।आगामी सीजन में राशि के उच्च गुणवत्ता के 4642,3591 व 4640 किस्म बीजो की मांग कृषि निदेशालय को भेजी जाएगी।"

-अजीत कुमार,कृषि उपनिदेशक

Have something to say? Post your comment
और कारोबार खबरें
टुटु व्यापार मंडल ने ऑनलाइन कंपनीयों को होम डिलीवरी की छूट देने पर सरकार को घेरा सरकार द्वारा दूध के दाम बढ़ाने पर जताया आभार एसजेवीएन ने अरुणाचल प्रदेश की संभावित जलविद्युत क्षमता के दोहन में रुचि व्‍यक्‍त एसजेवीएन सर्वश्रेष्‍ठ जलविद्युत कंपनी के सीबीआईपी अवार्ड 2020 से सम्मानित हिमाचल सरकार ने 10095 करोड़ के समझौता ज्ञापनों पर हस्ताक्षर किए मर्जर के खिलाफ देश भर में आज बैंक रहे बंद बंजार के बागबान पदम देव ने अनार से की आर्थिकी सुदृढ़ उद्योग मंत्री ने जीएसटी परिषद की 37वीं बैठक में भाग लिया कॉर्पोरेट टैक्स को घटाकर 22 प्रतिशत किए जाने का निर्णय सराहनीयः मुख्यमंत्री कार्यशाला के बाद प्रतिष्ठित महिलाओं ने सूरज स्वीट्स एवं रेस्टोरेंट में किया लंच , जमकर की तारीफ