Friday, April 19, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
एसडीएम अर्की यादविन्द्र पाल की अध्यक्षता में स्वीप टीम अर्की ने लगाया मतदाता जागरूकता शिविरसुदृढ़ लोकतंत्र निर्माण के लिए मतदान आवश्यक अतिरिक्त उपायुक्त ने की ज़िला स्तरीय माता मनसा देवी मेले के समापन समारोह की अध्यक्षतालोकसभा का चुनाव राष्ट्रवादी शक्तियों और परिवारवादी शक्तियों के बीच : बिंदललोकसभा चुनाव को लेकर मतदान कर्मियों की पहली रेंडमाइजेशन का आयोजनहिमाचल की उच्च राजनीतिक परंपराओं को भाजपा ने कलंकित किया  : दीपक शर्मायूथ कांग्रेस के अध्यक्ष अनीश दीवान ने भाजपा के पूर्व शिमला सांसद पर निशाना साधते हुए काहा, हिमाचल पर जल प्रलय आया उस वक़्त वो कहा थेउपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाई
-
अंदर की बात

धौलासिद्ध प्रोजेक्ट : धूमल के सपने को साकार करने के लिए जयराम सरकार ने साइन किया एमओयू, 54 माह में हमीरपुर में बनेगी बिजली

-
September 26, 2019 01:33 PM


हमीरपुर,

सन 2002 में तत्कालीन मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल ने हमीरपुर के धौलासिद्ध में विद्युत उत्पादन का एक सपना देखा था जिसे साकार करने के लिए 17 वर्ष बाद बुधवार को एमओयू साइन हो गया है। एसजेवीएनएल के साथ बुधवार को मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर की मौजूदगी में 66 मेगावाट की क्षमता वाली 650 करोड़ रुपए से बनने वाली धौलासिद्ध जल विद्युत परियोजना को आगामी साढ़े चार वर्ष ( 54 माह ) में कम्प्लीट करने का एमओयू साइन कर लिया गया है। इस प्रोजेक्ट में 800 लोगों को सीधी नौकरियाँ मिलेंगीं तथा हज़ारों लोगों को अप्रत्यक्ष रूप से रोज़गार मिलेगा । हमीरपुर की 10 व काँगड़ा की 8 पंचायतों के केवल 713 परिवार इस परियोजना के बनने से प्रभावित होंगे। इसके अतिरिक्त केवल 338 वर्ग हैकटेयर कृषि , फ़ॉरेस्ट व शामलात ज़मीन डैम में डूबेगी।

आपको बता दें कि धौलासिद्ध परियोजना पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल के विकासात्मक एजेंडे का एक सपना था जिसे साकार करने के लिए उन्होंने इसकी डीपीआर, फारेस्ट क्लीयरेंस (प्रथम चरण), एनवायरनमेंटल क्लीयरेंस सहित अन्य पूरी कर ली थीं। प्रेम कुमार धूमल ने हमीरपुर जिला की पहली विद्युत उत्पादन परियोजना को साकार करने के लिए सितंबर 2012 में शिलान्यास करवाने की तैयारी एवं जनवरी 2013 माह में इसका निर्माण कार्य शुरू करने का दृढ़ संकल्प कर लिया था। केंद्र व राज्य में कांग्रेस सरकारें बनते ही धौलासिद्ध प्रोजेक्ट रिजेक्ट होने के कगार पर आ गया तथा इसके अस्तित्व पर संकट के बादल मँडराने लगे।

इसके बावजूद पूर्व मुख्यमंत्री प्रेम कुमार धूमल एवं हमीरपुर संसदीय क्षेत्र के सांसद अनुराग ठाकुर लगातार धौलासिद्ध प्रोजेक्ट को बनाने के लिए प्रयास करते रहे । बुधवार को क़रीब 17 वर्ष बाद धौलासिद्ध प्रोजेक्ट को बनाने के लिए एसजेवीएनएल जयराम सरकार ने एमओयू साइन कर लिया है। हमीरपुर के किसानों के खेतों को पानी , बेरोज़गारों को रोज़गार तथा देश को 66 मेगावाट बिजली देने वाला यह प्रोजेक्ट अगले 54 माह में पूर्ण करने जा लक्ष्य रखा गया है।

प्रभावित होने वाली पंचायतें
धौलासिद्ध परियोजना के अंतर्गत कुल 18 पंचायतें आ रही हैं। इनमें से 10 पंचायतें जिला हमीरपुर तथा 8 पंचायतें जिला कांगड़ा की हैं। जिला हमीरपुर की चौड़ू, करोट, बनाल, चमयाना, दारला, सुजानपुर, टीहरा, धमरयाना, जोल, बीड़ बगेहड़ा तथा जिला कांगड़ा की टिपरी, कूहन, लाहड़ू, भेड़ी, आलमपुर, जांगल, जगरूपनगर, सकोह शामिल हैं।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और अंदर की बात खबरें
https://youtu.be/sORW3-IETxk?si=e58PuhC8b_Ult-l5 कितना साफ पानी पी रहे आप...एलईडी स्क्रीन पर मिलेगी जानकारी राजकीय भाषायी कर्मचारियों के प्रति प्रदेश सरकार का रवैया बिल्कुल ठीक नहीं; हेमराज ठाकुर हाटियों ने दी सरकार को दीपावली तक की मोहलत ट्रांसपोर्ट सोसायटी सदस्य पवन की सदस्यता सहायक रजिस्ट्रार ने की बर्खास्त विधानसभा में जोर-जोर से गूंजा पत्र बम का मामला नारी शक्ति वंदन विधेयक 'नारी शक्ति' 'राष्ट्र शक्ति' की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम : योगी दो दोस्तों ने खाली सींरींज से बना दी जेसीबी हिमाचल प्रदेश यूनिवर्सिटी ने रद्द किया कल होने वाला Post Graduate और B.Ed का Exam हिमाचल प्रदेश लोक सेवा आयोग (HPPSC) ने HPAS का 23 जुलाई को होने वाली परीक्षा टली, अगस्त में होगी परीक्षा। हार्ट अटैक से बचना है तो लिंक पर क्लिक करें और पूरा पढ़ें।
-
-
Total Visitor : 1,64,50,194
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy