Tuesday, February 25, 2020
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
( ब्रेकिंग ) हमीरपुर: दीवार पर पोस्टर लगाकर पूर्व सैनिक ने महिला प्रधान के ख़िलाफ़ लिखे अश्लील शब्द , दो अन्य लोगों के ख़िलाफ़ भी लिखे जातिसूचक शब्द, मैड़ के कश्मीर सिंह के ख़िलाफ़ FIR दर्ज।हिमाचल प्रदेश भाजपा ने की प्रदेश पदाधिकारियों की घोषणामुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को जाता है बदला-बदली के दौर को ख़त्म करने का श्रेय : नरेंद्र ठाकुरब्रेकिंग : शिक्षा विभाग उठाएगा एसिड पीड़ित छात्राओं के इलाज का ख़र्च , जाँच के बाद निष्कासित होगा आरोपित छात्र , पीड़ित परिवार को नहीं मिली एफ़आईआर की कॉपी(ब्रेकिंग) हमीरपुर : मर्डर केस में पुलिस के हत्थे चढ़ा आरोपी आमिर खान, गिरफ़्तारी के बाद पुलिस ने तेज़ की जाँच Breaking News : नारकंडा में कार दुर्घटनाग्रस्त एक की मौतएसिड प्रकरण : आरोपी के ख़िलाफ़ रविवार को एफ़आईआर नंबर 13/2020 दर्ज, उटपुर पीएचसी से पुलिस ने लिए एमएलसी, आई जाँच में तेज़ी।एसिड प्रकरण : राम भरोसे सरकारी स्कूलों की विज्ञान प्रयोगशालाएँ , चपड़ासी से प्रोमोट हो लैब अटेंडेंट दे रहे सेवाएँ, हाई स्कूलों में नहीं है लैब अटेंडेंट की पोस्ट
-
राज्य

डीसी संदीप कुमार ने की प्लास्टिक मुक्त दीवाली मनाने की अपील

हिमालयन अपडेट ब्यूरो | October 18, 2019 12:35 PM


ऊना 
 
उपायुक्त ऊना संदीप कुमार ने इस बार दीपावली को प्रदूषण रहित मनाकर पर्यावरण संरक्षण में सहयोग देने की अपील की है। उन्होंने सभी जिलावासियों से दीवाली में प्लास्टिक का उपयोग न करने को कहा है। संदीप कुमार ने कहा कि प्लास्टिक इंसानों के साथ-साथ जानवरों के लिए भी खतरनाक है और इसके दुष्परिणाम सबके सामने हैं। बाजार से खरीददारी करने के लिए घर से ही कपड़े या जूट का बैग लेकर जाएं।
साथ ही उपायुक्त ने कहा कि दीवाली के पर्व पर पटाखे जलाए जाते हैं लेकिन इन पटाखों से वायु प्रदूषण फैलता है, जिससे कई गंभीर बीमारियों हो सकती हैं। पटाखों के जलने से नाइट्रोजन डाइऑक्‍साइड, सल्फर डाइऑक्साइड जैसी हानिकारक गैसे निकलती हैं जिनसे अस्थमा व ब्रॉन्‍काइटिस जैसी सांसों से संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
डीसी ने कहा कि दीपावली खुशियों एवं रोशनी का त्यौहार है लेकिन दीपावली के दौरान छोड़े जाने वाले तेज आवाज के पटाखे पर्यावरण के साथ लोगों के स्वास्थ्य के लिए खतरा पैदा कर सकते हैं। दीपावली के दौरान पटाखों एवं आतिशबाजी के कारण दिल के दौरे, रक्त चाप, दमा, एलर्जी, ब्रॉन्काइटिस और निमोनिया जैसी स्वास्थ्य समस्याओं का खतरा बढ़ जाता है।
संदीप कुमार ने कहा कि अचानक बहुत तेज आवाज सुनने से व्यक्ति बहरा भी हो सकता है और इस कारण दिल की बीमारियों से ग्रस्त मरीजों को मुश्किल हो सकती है। उन्होंने कहा कि जिला प्रशासन सभी ऊनावासियों से ग्रीन व क्लीन दीवाली मनाने की अपील करता है।
Have something to say? Post your comment
 
और राज्य खबरें
भारत की जनवादी नौजवान सभा वार्षिक परीक्षाओं में नकल को लेकर बरती जाएगी जीरो टॉलरेंस- उपायुक्त  वरिष्ठ उपाध्यक्ष रोशन डोगरा की अध्यक्षता में भाजपा मंडल रामपुर की विशेष बैठक आयोजित मीडिया चैनल ग्रामीण अर्थव्यवस्था के परिवर्तन में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैंः राज्यपाल बुधवार को बाधित रहेगी बिजली ग्राम पंचायत नौणी मझगांव में कूड़ा संयंत्र मशीन एवं ई-रिक्शा का लोकार्पण 8 मार्च को होंगी विशेष महिला ग्राम सभाएं: डीसी जिला रैड क्रॉस सोसायटी ने दौलतपुर में लगाया रक्तदान एवं चिकित्सा शिविर मिनी सचिवालय में कैन्टीन की नीलामी 16 मार्च को विभिन्न पदों के लिए कैम्पस साक्षात्कार 27 फरवरी को