Thursday, April 18, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
यूथ कांग्रेस के अध्यक्ष अनीश दीवान ने भाजपा के पूर्व शिमला सांसद पर निशाना साधते हुए काहा, हिमाचल पर जल प्रलय आया उस वक़्त वो कहा थेउपायुक्त ने बीडीओ टूटू अनमोल को यूपीएससी परीक्षा पास करने पर दी बधाईबैलेट पेपर एवं पोस्टल बैलेट पेपर प्रिंट करने के संबंध में बैठक आयोजितआनी  में  अष्टमी पर बंटा घी  का हलवाडायरिया की रोकथाम के लिए उठाए जा रहे प्रभावी कदम-उपायुक्तउपायुक्त की अध्यक्षता में कैथलीघाट से शकराल तक निर्मित हो रहे फोरलेन के लिए फेस-1 की निर्माणाधीन टनल की ब्लास्टिंग एवं कंपन के दुष्प्रभाव से निपटने के लिए मैसर्स सैमन इंफ्राकॉर्प के साथ बैठक आयोजितहमारी सरकार मजबूत, खुद संशय में कांग्रेस : बिंदलपात्र वरिष्ठ एवं दिव्यांग मतदाताओं को घर से मतदान की सुविधा प्रदान करने पर जागरूक किए बूथ स्तर अधिकारी
-
विशेष

रोहडू क्षेत्र की महिलाओं ने सेब की चटनी से लहराया परचम

-
हिमालयन अपडेट ब्यूरो | October 20, 2020 04:52 PM

सफलता की कहानी

शिमला, 

वर्तमान प्रदेश सरकार ग्रामीण महिलाओं के उत्थान के प्रति कृतसंकल्प है तथा समावेशी समाज के निर्माण में महिलाओं की प्रमुख भूमिका को बल देने में सर्वस्पर्शी नीतियों व कार्यक्रमों को धरातल पर लागू कर रही है। इसी कड़ी में महिला स्वयं सहायता समूहों के गठन पर बल दिया जा रहा है, जिससे ग्रामीण अर्थव्यवस्था को वैश्विक कोरोना संकटकाल में सुदृढ़ किया जा सके और ग्रामीण महिलाओं को स्वावलंबी बनाया जा सके।
शिमला जिला के रोहडू उपमण्डल में ग्राम पंचायत समोली मंे सुदर्शना महिला स्वयं सहायता समूह का गठन किया गया है। इस समूह में 25 महिलाओं की सक्रिय भागीदारी है जो सी ग्रेड सेबों से चटनी व जैम तैयार करती है। यह समूह क्षेत्र में महिला सशक्तिकरण का प्रत्यक्ष प्रमाण है।
समूह की अध्यक्षा सुदर्शना चैहान ने बताया कि उद्यान विकास अधिकारी रोहडू डाॅ. कुशाल मेहता ने उन्हें खण्ड स्तर पर तीन दिवसीय प्रशिक्षण दिया ताकि सेब के स्वादिष्ट एवं बेहतर क्वालिटी के खाद्य पदार्थो को तैयार करने की बारिकियों को समझ सके।उन्हें तैयार किए गए उत्पादों की बिक्री से सम्बन्धित महत्वपूर्ण जानकारी भी दी गई।
प्रशिक्षण में उपलब्ध जानकारी से समोली पंचायत की महिलाओं को प्रेरणा मिली तथा उन्होंने सेब की चटनी व जैम बनाने का कार्य शुरू किया जिससे परिवार की आय में बढ़ोतरी हुई।
सुदर्शना चैहान ने बताया कि यह उत्पाद बेंगलुरू, हैदराबाद, नागपुर व दिल्ली में विक्रय केन्द्रों पर उपलब्ध हैं सेब की चटनी लगभग 400 से 800 रुपये प्रति किलो बिक रही है। शीघ्र ही इन उत्पादों को अन्य मुख्य शहरों में उपलब्ध करवाने के प्रयास किए जा रहे हैं।  
उद्यान विकास अधिकारी रोहडू ने बताया कि सुदर्शना स्वयं सहायता समूह की कामयाबी को देखकर रोहडू उपमण्डल में भी विभिन्न प्रशिक्षण शिविर आयोजित किए जाएंगे ताकि इस क्षेत्र की महिलाएं भी अपने परिवार की आर्थिकी में बढोतरी लाने में मददगार हो सकें।
स्वयं सहायता समूह समोली रोहडू क्षेत्र में ग्रामीण महिलाओं के सशक्तिकरण का पर्याय है तथा प्रेरणा स्त्रोत भी है। महिलाएं सेब की चटनी व जैम के अतिरिक्त आचार, सेब के चिप्स व टमाटर साॅस जैसे अन्य उत्पादों के कारोबार का विस्तार करने के लिए तत्पर है। नाबार्ड के सहयोग से इन समूहों के लिए ब्याज मुक्त ऋण लेने की भी योजना है, जिससे उनकी आर्थिकी में इजाफा हो रहा है।
उद्यान विकास अधिकारी रोहडू डाॅ. कुशाल मेहता ने बताया कि इस समूह की कामयाबी के पीछे नोडल अधिकारी डाॅ. देवराज कायथ व उपायुक्त शिमला अमित कश्यप का भी योगदान है, जिन्होंने कोरोना संकटकाल में महिलाओं को आर्थिक तौर पर आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने के लिए प्रोसेसिंग प्रशिक्षण पर विशेष बल देने का आह्वान किया, ताकि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को संबल प्रदान हो सके।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और विशेष खबरें
उप राजिक मोहर सिंह छींटा सेवानिवृत वन चौकीदार से BO बनने तक का संघर्षपूर्ण सफर । नाम सक्षम ठाकुर योगा में हिमाचल और परिवार का नाम कर रहा ऊँचा विदेश से नौकरी छोड़ी, सब्जी उत्पादन से महक उठा स्वरोजगार सुगंधित फूलों की खेती से महकी सलूणी क्षेत्र के किसानों के जीवन की बगिया मौत यूं अपनी ओर खींच ले गई मेघ राज को ।हादसास्थल से महज दो किलोमीटर पहले अन्य गाड़ी से उतरकर सवार हुआ था हादसाग्रस्त आल्टो में । पीयूष गोयल ने दर्पण छवि में हाथ से लिखी १७ पुस्तकें. शिक्षक,शिक्षार्थी और समाज; लायक राम शर्मा हमें फक्र है : हमीरपुर का दामाद कलर्स चैनल पर छाया पुलिस जवान राजेश(राजा) आईजीएमसी शिमला में जागृत अवस्था में ब्रेन ट्यूमर का सफल ऑपेरशन किसी चमत्कार से कम नहीं लघुकथा अपने आप में स्वयं एक गढ़ा हुआ रूप होता है। इसे यूँ भी हम कह सकते हैं - गागर में सागर भरना
-
-
Total Visitor : 1,64,46,287
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy