Saturday, April 20, 2024
Follow us on
ब्रेकिंग न्यूज़
सुखराम चौधरी का संजय अवस्थी और अनिरुद्ध सिंह पर पलटवारज़िला निर्वाचन अधिकारी ने नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण कियास्वीप के अंतर्गत भरमौर विधानसभा क्षेत्र में  कुवारसीं, बजोल, बडेई और  दाडवी में मतदाता जागरूकता अभियान आयोजितएसडीएम अर्की ने कम मतदान प्रतिशत वाले मतदान केंद्र में चलाया विशेष जागरूकता अभियानवर्तमान कांग्रेस सरकार के कार्यकाल में सभी वर्ग दुखी : कश्यपगोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूकगोंदपुर बुल्ला और भडियारां में मतदान प्रतिशतता बढ़ाने को लेकर ग्रामीण किए जागरूकउपायुक्त का 'नशा मुक्त ऊना' बनाने के लिए सभी के समन्वित प्रयासों पर बल
-
धर्म संस्कृति

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में तीन पंजाबी , तीन हिमाचली, दो बॉलीवुड स्टार संध्याओं का होगा आयोजन

-
ब्यूरो हिमालयन अपडेट 7018631199 | May 08, 2022 08:14 AM

 

ज़िला की पारंपारिक लोक संस्कृति की दिखेगी झलक 

 

बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ और चलो चंबा थीम पर आयोजित होंगी गतिविधियां 

 

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में तीन पंजाबी , तीन हिमाचली, दो बॉलीवुड  स्टार संध्याओं का होगा आयोजन 





चंबा ,

 

ऐतिहासिक मिंजर मेला  की तैयारियों को लेकर उपायुक्त एवं अध्यक्ष मेला आयोजन समिति  डीसी राणा की अध्यक्षता में आज बचत भवन  में बैठक आयोजित की गई ।

बैठक में विधानसभा उपाध्यक्ष डॉ. हंसराज व स्थानीय विधायक पवन नैय्यर विशेष रूप से मौजूद रहे । बैठक में सरकारी व गैर सरकारी सदस्यों ने भी हिस्सा लिया ।

विधानसभा उपाध्यक्ष ने  कहा कि चूंकि मिंजर मेला चंबा की समृद्ध सांस्कृतिक विरासत का परिचायक है । कोविड काल से उबरने के बाद  मेले का आयोजन और भव्यता के साथ किया जाएगा । मेले के सफल आयोजन के लिए डॉ हंसराज ने  प्रशासन का हरसंभव सहयोग देने की बात भी कही ।

उन्होंने यह भी कहा कि ज़िला की पारंपारिक लोक संस्कृति के संरक्षण के लिए आवश्यक कदम उठाए जाएं और  युवाओं को विभिन्न गतिविधियों का हिस्सा बनाया जाना चाहिए ।

 बैठक में स्थानीय  विधायक पवन नैय्यर ने मिंजर मेले के आयोजन में स्थानीय लोक संस्कृति के साथ नए आयाम भी जोड़े जाने की बात कही । उन्होंने  ज़िला की सभी पंचायतों में मेले के शुभारंभ अवसर पर मिंजर ध्वज फहराने को लेकर  ज़िला प्रशासन की पहल का  स्वागत भी किया ।

मिंजर मेला आयोजन से संबंधित विभिन्न विषयों पर  चर्चा के दौरान उपायुक्त डीसी राणा ने बताया कि   परंपरा के अनुसार मेला 24 जुलाई से 31 जुलाई तक हर्षोल्लास के साथ मनाया जाएगा ।

मेले के शुभारंभ अवसर पर महामहिम राज्यपाल और समापन समारोह में मुख्यमंत्री हिमाचल प्रदेश को आमंत्रित किया जाएगा ।

बैठक में सर्वसम्मति से निर्णय लिया गया कि मिंजर मेला- 2022  बेटी बचाओ- बेटी पढ़ाओ और चलो चंबा थीम पर आधारित रखा जाए ।

बैठक में यह निर्णय भी लिया गया कि  सांस्कृतिक कार्यक्रमों के तहत 3 दिन पंजाबी , 3 दिन हिमाचली और 2 दिन  बॉलीवुड  स्टार संध्याएं आयोजित की जाएं ।

सांस्कृतिक कार्यक्रमों में हिमाचली कलाकारों को विशेष अभिमान  दिए जाने और हिमाचल प्रदेश पुलिस बैंड हार्मनी ऑफ पाइन को  आमंत्रित करने का निर्णय भी लिया गया।

शोभा यात्रा को और भव्य बनाने के लिए डीसी राणा ने बताया कि स्थानीय संस्कृति के अनुरूप देवी देवताओं की  पालकिया, झंडे , वाद्य यंत्र, पारंपारिक परिधान  इत्यादि की उपलब्धता को सुनिश्चित बनाया जाएगा ।

इसके साथ चौगान नंबर दो में सरस मेले का आयोजन और विभिन्न प्रतियोगिताओं का आयोजन भी किया जाएगा । 

इस दौरान निमंत्रण कार्ड बनाने और सभी उपमंडलों से महिला मंडल, सेल्फ हेल्प ग्रुप ,आंगनवाड़ी वर्कर द्वारा संयुक्त समूह नाटी, विभिन्न खेल प्रति स्पर्धाओं का आयोजन, पेयजल और साफ सफाई व्यवस्था और विभिन्न विभागों द्वारा लगाई जाने वाली प्रदर्शनीयों के साथ  भारतीय सेना में शामिल होने से संबंधित जानकारी से संबंधित विषयों पर भी विस्तृत चर्चा की गई ।

बैठक में सभी विभागों के अधिकारियों व सदस्यों में विचारों का आदान-प्रदान हुआ तथा प्रबंधों के बारे में विस्तृत चर्चा की गई। सभी ने आयोजन को लेकर अपना दृष्टिकोण साझा किया।

इस अवसर पर अध्यक्ष जिला परिषद सीमा कुमारी, अध्यक्ष नगर परिषद नीलम नैय्यर , पुलिस अधीक्षक अभिषेक यादव , सहायक आयुक्त रामप्रसाद शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित रहे ।

-
-
Have something to say? Post your comment
-
और धर्म संस्कृति खबरें
आनी  में  अष्टमी पर बंटा घी  का हलवा निरमंड के बागा सराहान का ऐतिहासिक झीरू मेला पर्व प्राचीन रीति रिवाज के साथ सम्पन्न  छ्ठे नवरात्रे पर बाड़ी मन्दिर में खूब लगे माँ के जयकारे माँ भगवती जन जागरण सेवा समिति 16 को उटपुर में करवाएगी जगराता होलिका दहन का महत्व: डॉ० विनोद नाथ चिंतपूर्णी में चैत्र नवरात्र मेला 9 से 17 अप्रैल तक बाबा भूतनाथ को दिया शिवरात्रि मेले का न्योता बुधबार् को देहुरी में होगा भव्य देव मिलन जय दुर्गा माता युवक मंडल चखाणा ने  श्रीराम मन्दिर प्राण प्राण प्रतिष्ठा पर आयोजित किया कार्यक्रम  चारों दिशाओं में सिर्फ राम नाम गुंजा और हर जनमानस राम में हो गया : विनोद ठाकुर
-
-
Total Visitor : 1,64,52,957
Copyright © 2017, Himalayan Update, All rights reserved. Terms & Conditions Privacy Policy